25.1 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsDumriगिरिडीह के बड़ा चौक पर सालों बाद उमड़ा रामभक्तों का सैलाब,ड्रोन से...

गिरिडीह के बड़ा चौक पर सालों बाद उमड़ा रामभक्तों का सैलाब,ड्रोन से जिला मुख्यालय के हर सेंसेटिव व अतिसंवेदनशील इलाकों पर प्रशासन ने रखी कड़ी नजर

गिरिडीह: (कमलनयन) सामाजिक समरसता के अग्रदूत भारतीयों के आराध्य मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम का जन्म उसत्व रामनवमी गुरुवार को जिले भर में श्रद्धा, भक्ति, उंमग और उत्साह के साथ भक्तिमय माहौल में मनाया गया। इस अवसर पर सुबह से ही जन-जन के कष्टों को हरने वाले भगवान श्री राम एवं संकट मोचन श्री हनुमान के मंदिरों में भक्तों द्वारा पूजा-अर्चना करने, भोग चढ़ाने,  नारियल फोड़ने का दौर शुरू हुआ, वह देर शाम तक चलता ऱहा। भक्तों ने अपने घरों में भी महावीरी पताकाएं लगाकर बजरंगबली की वंदना आरती कर की।

भजनों से चौक-चौराहे गूंजते रहे

असुरी शक्तियों का नाशकर संतजनों को भयमुक्त करनेवाले मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम के जन्मोत्सव का महापर्व रामनवमी पर्व के मौके पर गुरुवार को पूरा जिला जय श्री राम के जयकारे से गूंजता रहा। जिला मुख्यालय समेत जिले के अन्य क्षेत्रों में रामनवमी के भजनों से चौक-चौराहे गूंजते रहे। जय श्री राम के जयघोष के बीच तड़के सुबह एंव शाम में रामनवमी अखाड़ा जूलूस निकाला गया। जुलूस में बड़े-बड़े महावीरी ध्वज थामे खिलाड़ियों की भीड़ जय श्री राम के जयकारे के साथ चौक-चौराहों पर शौर्य का प्रदर्शन करते हुए सभी अखाड़ों का समागम स्थल मुख्य बड़ा चौक पहुंचे। कोरोना काल के बाद इस वर्ष रामभक्तों का यह जोश और उत्साह सालों बाद सड़कों पर देखने को मिला। पारंपरिक अस्त्र-शस्त्र के प्रदर्शन के साथ लाठियों का अद्भुत खेल दिखाते युवा खिलाड़ियों के उम्दा खेलों को हिंदू संगठन के कार्यकर्ता उत्साह बढ़ा रहे थे।

एसपी ने अहले सुबह में पेट्रोलिंग का जायजा लेते दिखे

हर कोई भगवान राम की भक्ति में डूबा दिखा। सालों बाद शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों में भक्तों की भारी भीड़ रामनवमी अखाड़ा में शामिल हुई। इस दौरान पूरे जिले में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये गये थे। एसपी अमित रेनू अहले सुबह में भी पेट्रोलिंग का जायजा लेते दिखे। उनके साथ सदर एसडीएम विशालदीप खलको, एसडीपीओ अनिल सिंह, डीएसपी संजय राणा, नगर थाना प्रभारी राम नारायण चौधरी, मुफस्सिल थाना प्रभारी कमलेश पासवान भारी संख्या में अर्धसैनिक बलों के साथ शहर के चप्पे-चप्पे पर शरारती तत्वों पर नजर रखने के लिए तैनात थे। जबकि ग्रामीण इलाकों में एसडीपीओ अनिल सिंह और मुफस्सिल थाना प्रभारी कमलेश पासवान अर्धसैनिक बलों के साथ नजर बनाए हुए थे। ड्रोन से भी जिला मुख्यालय के हर सेंसेटिव और अतिसंवेदनशील इलाकों पर नजर रखी गई।

50 से अधिक अखाड़ा समितियों ने जुुुुलूस निकाला

रामनवमी को लेकर अलग-अलग इलाके से करीब 50 से अधिक अखाड़ा समितियों के नेतृत्व में खिलाड़ियों की हजारों भीड़ लाठी और अस्त्र-शस्त्र लिए अपने-अपने इलाके के चौक-चौराहे में जुटे थे। इस दौरान हजारों रामभक्तों की भीड़ से पूरा बड़ा चौक समेत पूरा शहर पटा पड़ा था। पांव रखने तक की जगह नहीं थी। महिलाएं और युवतियां के साथ बच्चे भी खिलाड़ियों के जोखिम भरे खेलों एवं झांकियों को के देखने जुटी थी। आसपास के दर्जनों गांवों से लोग रामनवमी जुलूस देखने आये थे। फिलहाल अभी तक कहीं से किसी प्रकार की अप्रिय घटना की सूचना नहीं है. पुलिस-प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद दिखी है.

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments