24.1 C
Ranchi
Friday, September 20, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsDumriमंत्री ने पीरटांड़ सीएचसी के उद्घाटन के बाद कहा-अब नक्सल प्रभावित क्षेत्रों...

मंत्री ने पीरटांड़ सीएचसी के उद्घाटन के बाद कहा-अब नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के लोगों को इलाज के लिए मुख्यालय नहीं जाना होगा

गिरिडीह : झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने गुरुवार को पीरटांड़ प्रखंड के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का उद्घाटन किया। साथ ही उन्होंने जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। मंत्री ने कहा कि इस सीएचसी के शुरू होने से आसपास के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के लोगों को इलाज कराने में सहूलियत होगी और बार-बार मुख्यालय की ओर नहीं दौड़ लगानी पड़ेगी। उन्होंने कहा कि सीएचसी को मॉडल रूप में तैयार किया गया है। इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत सभी कर्मचारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये हैं, ताकि व्यवस्थित तरीके से कार्यों को संचालित किया जा सके। उन्होंने कहा कि जिला और प्रखंड स्तर से स्वास्थ्य सुविधाओं एवं सेवाओं को सुगम बनाने को लेकर नियमित मॉनिटरिंग की जा रही है।

मंत्री ने कोविड केयर सेंटर का निरीक्षण व उपलब्ध संसाधनों का जायजा लिया

मौके पर मंत्री ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि हमारा प्रयास है कि लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराई जाये। स्वास्थ्य सुविधाओं को सुदृढ़ व बेहतर बनाने के लिए राज्य सरकार सतत प्रयास कर रही है। ताकि राज्य के लोगों को अच्छी स्वास्थ्य सुविधा मिल सके। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार व जिला प्रशासन की पहली प्राथमिकता है कि मरीजों समय पर उचित चिकित्सा और जांच की सुविधा मिलें। राज्य सरकार व जिला प्रशासन की पहली प्राथमिकता है कि मरीजों समय पर उचित चिकित्सा और जांच की सुविधा मिलें.इसके अलावा मंत्री ने कोविड केयर सेंटर, बरमोरिया का निरीक्षण कर वहां उपलब्ध संसाधनों की वस्तुस्थिति का जायजा लिया। उन्होंने वहां पर तैयार हुए आरटीपीसीसी लैब, पीएसए प्लांट वार्ड, कोविड जांच केंद्र समेत अन्य संसाधनों का निरीक्षण कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया। इसके साथ ही डेंगू, चिकन पॉक्स, मिजिल्स, चिकुनगुनिया तथा रेबीज की जांच भी की जायेगी। अब रिपोर्ट का लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा और अन्य जिलों का चक्कर नहीं काटना पड़ेगा।

मंत्री ने बच्चों से MR का टीका लेने का आग्रह किया

ग्र्उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को सुगम किया जा रहा है, ताकि जिले के लोगों को अपने ही जिले में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराई जा सके। मंत्री ने कहा कि अभी से एक माह तक MR अभियान चल रहा है। सभी से आग्रह है कि अपने 09 माह से 15 वर्ष तक के बच्चों को MR का टीका अवश्य लगवाएं। इस अभियान को सफल बनाने में सभी सहयोग करें। उन्होंने कहा कि देश में कोविड का प्रकोप भी बढ़ रहा है, इसलिए सभी को सतर्क रहने की आवश्यकता है। सभी जिलों में कोविड संक्रमण की रोकथाम के लिए मॉक ड्रिल किया गया है।

डीसी ने कहा-सीएचसी में मरीजों को सभी सहूलियतें मुहैया कराई जाएंगी

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डीसी नमन प्रियेश लकड़ा ने कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं को सुदृढ़ और बेहतर बनाने के लिए जिला प्रशासन व राज्य सरकार साथ मिलकर कार्य कर रहे हैं। सीएचसी के उद्घाटन होने से आमजनों को स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ सुगम रूप से मिलेगा। जिला प्रशासन द्वारा लोगों को बेहतर से बेहतर चिकित्सीय सुविधाएं देने का हरसंभव प्रयास किया जा रहा है ताकि लोगों को समस्या का सामना न करना पड़े। डीसी ने कहा कि मैं अपनी तरफ से मंत्री जी का आभार प्रकट करता हूं कि उन्होंने इस बेहतर कार्य के लिए अपना अहम योगदान दिया है। उन्होंने कहा कि इस सीएचसी में लोगों काफी सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी। जिससे कि उन्हें इलाज कराने में सहूलियत होगी। निरीक्षण के क्रम में मुख्य रूप से गिरिडीह सदर के विधायक सुदिव्य कुमार सोनू, सिविल सर्जन, स्थानीय जनप्रतिनिधि, डीपीएम, स्वास्थ्य विभाग व अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments