24.1 C
Ranchi
Friday, September 20, 2024
Advertisement
HomeNationalकोयला श्रमिकों की बैठक में रवींद्र हिमते ने कहा-बीएमएस विश्व की सबसे...

कोयला श्रमिकों की बैठक में रवींद्र हिमते ने कहा-बीएमएस विश्व की सबसे अधिक सदस्यता वाला संगठन

रांची : सीसीएल, दरभंगा हाउस के विचार मंच सभागार में कोयला श्रमिकों की बैठक आयोजित की गयी। बैठक में बतौर मुख्य अतिथि भारतीय मजदूर संघ (बीएमएस) के राष्ट्रीय महामंत्री रवींद्र हिमते एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में राष्ट्रीय सह-संगठन मंत्री गणेश मिश्रा तथा बिहार-झारखंड प्रभारी धर्मदास शुक्ला उपस्थित थे। भगवान विश्वकर्मा, मां भारती एवं बीएमएस के संस्थापक श्रद्धेय दत्तोपंत ठेंगड़ी के चित्र पर माल्यार्पण कर बैठक की शुरुआत की गई।

मजदूरों के हक के लिए हम सरकार से समझौता नहीं करते: एसएन सिंह

बैठक में अध्यक्षीय संबोधन में बीएमएस झारखंड प्रदेश के अध्यक्ष एसएन सिंह ने कहा कि भारतीय मजदूर संघ एक ईश्वरीय संगठन है, जिसके कार्यकर्ता देवतुल्य हैं। संगठन कोयला के क्षेत्र में ही नहीं, बल्कि हर क्षेत्र में मजदूरों के लिए कार्य कर रही है। बीएमएस के राष्ट्रीय महामंत्री रवींद्र हिमते ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि संगठन के लिए कार्यकर्ता सबसे महत्वपूर्ण है। हमारे कार्यकर्ता राष्ट्रहित को सर्वोपरि रखकर काम करते हैं। बीएमएस विश्व की सबसे अधिक सदस्यता वाला संगठन है। यह एक गैरराजनीतिक संगठन है। हम मजदूरों की मांगों की पूर्ति के लिए किसी भी सरकार से कोई समझौता नहीं करेंगे।

न्यूनतम मजदूरी के स्थान पर जीविका मजदूरी तय हो : धर्मदास शुक्ला

राष्ट्रीय महामंत्री ने संगठनात्मक एवं संगठित, असंगठित तथा ठेका कर्मचारियों से संबंधित मुद्दों जैसे-मजदूरों को सामाजिक सुरक्षा मुहैया, ठेका प्रथा पर रोक, आर्थिक विकास के लिए राष्ट्रीय श्रम नीति का निर्धारण, न्यूनतम मजदूरी के स्थान पर जीविका मजदूरी तय हो आदि अनेक विषयों पर कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। झारखंड-बिहार के बीएमएस प्रभारी धर्मदास शुक्ला ने कहा कि शोषित, पीड़ित, वंचित वर्ग के उत्थान के लिए कार्य करना, सामाजिक सुरक्षा और जीविका योग्य मजदूरी दिलाना संगठन की प्राथमिकताओं में से है।

JBCCI की बैठकों में लिए गए निर्णय से श्रमिकों को अवगत कराया गया

JBCCI सदस्य केपी गुप्ता ने JBCCI की बैठकों में लिए गए निर्णय को विस्तार से कार्यकर्ताओं को बताया। राष्ट्रीय सहसंगठन मंत्री ने कोल फेडरेशन के कार्यकर्ताओं को अनुशासित और राष्ट्रहित, उद्योग हित तथा मजदूर हित में काम करनेवाला सैनिक बताया। देश के हर क्षेत्र के मजदूरों के हक के लिए हमें काम करना है और उन्हें समाज में मान-सम्मान दिलाना है। बैठक की अध्यक्षता सीसीएल सीकेएस के अध्यक्ष मनोज कुमार रजक एवं संचालन सीसीएल सीकेएस महामंत्री राजीव रंजन सिंह ने की।

बैठक में ये लोग शामिल थे

कार्यकर्ता बैठक में झारखंड प्रदेश महामंत्री बृज बिहारी शर्मा, संगठन मंत्री ब्रजेश कुमार, अभाखमसंघ सदस्य संजय कुमार चौधरी, सीसीएल सीकेएस के कार्यसमिति सदस्य, बीसीसीएल, ईसीएल, सीएमपीडीआई एवं सीएमपीएफ के अध्यक्ष,महामंत्री एवं भारतीय मजदूर संघ से संबद्धित श्रमिक संगठनों के सैकड़ों कार्यकर्ता उपस्थित थे।

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments