24.1 C
Ranchi
Friday, September 20, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGiridihगिरिडीह डीसी ने जमुआ प्रखंड-सह-अंचल कार्यालय के निरीक्षण के बाद अधिकारियों को...

गिरिडीह डीसी ने जमुआ प्रखंड-सह-अंचल कार्यालय के निरीक्षण के बाद अधिकारियों को दिए कई निर्देश

गिरिडीह : जिले के उपायुक्त नमन प्रियेश लकड़ा ने मंगलवार को जमुआ प्रखंड-सह-अंचल कार्यालय का निरीक्षण किया। डीसी प्रखंड और अंचल कार्यालय में किए जानेवाले कार्यों की जांच की और पदाधिकारियों-कर्मचारियों को कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान डीसी ने अलग-अलग विभागों को भंडार पंजी, प्राप्त पत्रों की पंजी, निर्गत पंजी, जन आवेदन पत्रों की पंजी, रोकड़ पंजी, लॉग बुक, अग्रिम पंजी, भू लगान पंजी, दाखिल खारिज, अंकेक्षण पंजी, नीलम पत्र वाद, प्रधान सहायक का हैंड नोट बुक व भूमि हस्तांतरण, अतिक्रमण, अवैध जमाबंदी, म्यूटेशन, आगत-निर्गत पंजी, नीलाम पत्रवाद, लगान रसीद, मनरेगा व अन्य विकास योजनाओं का निरीक्षण किया।

डीसी ने विकास योजनाओं की प्रगति की जानकारी ली

डीसी ने निरीक्षण के दौरान अंचल में म्यूटेशन के लम्बित मामले को जल्द निष्पादन करने का निर्देश अंचलाधिकारी को दिया। इसके अलावा डीसी ने प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी से विकास योजनाओं की प्रगति की जानकारी ली तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिया। प्रखंड-सह-अंचल कार्यालय जमुआ के निरीक्षण के दौरान डीसी ने पदाधिकारियों-कर्मियों की उपस्थिति की भी जांच की। उपस्थिति पंजी की जांच करते हुए डीसी ने सभी को स-समय कार्यालय आकर कार्य निष्पादन का निर्देश दिया।

लोगों ने डीसी के समक्ष अपनी शिकायतें भी रखीं

डीसी ने जमुआ प्रखंड के चरघरा पंचायत के कुबरी गांव में जल जीवन मिशन के अंतर्गत हर घर नल से जल योजना का निरीक्षण कर योजना के सफल क्रियान्वयन की जानकारी ली। इस दौरान डीसी ने सोलर आधारित पेयजलापूर्ति व चापाकल आदि का निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम डीसी ने कहा कि भीषण गर्मी को देखते हुए जिले में खराब पड़े चापाकलों की मरम्मत कराई जा रही है, ताकि आमजनों को शुद्ध पेयजल की आपूर्ति उपलब्ध हो सके। इस दौरान लोगों ने अपनी शिकायतें डीसी के समक्ष रखी। लोगों की शिकायतों को सुनने के बाद डीसी ने संबंधित पदाधिकारियों को निष्पादन के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। डीसी ने वहां जनता दरबार लगाकर आमजनों की शिकायतों को सुना तथा त्वरित समाधान को लेकर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिया।

डीसी ने कस्तूरबा गांधी बालिका स्कूल का निरीक्षण किया

निरीक्षण के क्रम में डीसी ने कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय का निरीक्षण कर वहां संचालित स्मार्ट क्लास के तहत एलईडी टीवी, पठन-पाठन व अन्य सामग्रियों की जानकारी ली तथा अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिया। साथ ही उन्होंने विद्यालय में पेयजल व्यवस्था, शौचालय, कक्षा, स्मार्ट क्लास, साइंस लैब और अन्य व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। इस दौरान डीसी ने कहा कि सरकारी विद्यालयों में शिक्षा के स्तर को बढ़ाने का सार्थक प्रयास करें। इस मौके पर डीसी ने छात्र-छात्राओं से संवाद कर उनकी पठन-पाठन की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि विद्यालयों के छात्र-छात्राओं की शैक्षणिक सफलता के साथ-साथ उनका विकास सुनिश्चित कर उन्हें उज्जवल भविष्य की ओर अग्रसर करना हमारा मुख्य उद्देश्य है।

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments