21.5 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGiridihगिरिडीह में 'मन की बात' कार्यक्रम के सौवें एपिसोड को शहर से...

गिरिडीह में ‘मन की बात’ कार्यक्रम के सौवें एपिसोड को शहर से लेकर गांव तक ने सुना,भाजपाइयों ने लोगों के लिए किया था बेहतर इंतजाम

गिरिडीह (कमलनयन): प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के रेडियो प्रोग्राम मन की बात के सौ वें संस्करण को लेकर रविवार को जिले भर में जनमानस के बीच उत्साह का माहौल रहा। चाय-पान की दुकानों से लेकर चौक-चौराहों, उपासना स्थलों में रोजाना आनेवाले लोग पीएम के मन की बात कार्यक्रम की चर्चा करते देखे-सुने गये। पीएम ने अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’  में रविवार को देशवासियों को संबोधित करते हुए बड़ी सीख दी. उन्होंने कहा कि मन की बात कार्यक्रम से जुड़ने वाला हर विषय जनआंदोलन बन गया. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के दौरान वह कई बार भावुक भी हुए, जिस कारण कार्यक्रम की दोबारा रिकॉर्डिंग करनी पड़ी. मन की बात के 100वें एपिसोड में पीएम मोदी ने कहा कि मेरा अटूट विश्वास है कि सामूहिक प्रयास से बड़े से बड़ा बदलाव लाया जा सकता है. ‘मन की बात’ का हर एपिसोड अगले एपिसोड के लिए जमीन तैयार करता है. आज़ादी के अमृतकाल में यही पॉजिटिविटी देश को आगे ले जाएगी, नई ऊंचाई पर ले जाएगी और मुझे खुशी है कि ‘मन की बात’ से जो शुरुआत हुई, वो आज देश की नई परंपरा भी बन रही है.’

पीएम ने आकाशवाणी को फिर से जीवंत कर दिया

गिरिडीह नगर की कई सामाजिक कार्यकर्ता की भूमिक निभा रही महिलाओं ने कहा कि पीएम मोदी का हर महीने यह प्रोग्राम कभी मिस नहीं करती. सौवें एपिसोड को लेकर ये बहुत ही उत्साहित थीं. मन की बात में पीएम मोदी नारी शक्ति को बराबर महत्व दिया है. पीएम ने माना कि मुझे इस बात का संतोष है कि ‘मन की बात’ में हमने देश की नारी शक्ति की सैकड़ों प्रेरणादायी गाथाओं का जिक्र किया है. कितने ही अभियानों को हमारी नारी शक्ति ने नेतृत्व दिया है और मन की बात उनके प्रयासों का मंच बना है. मन की बात कार्यक्रम में पीएम ने आकाशवाणी को फिर से जीवंत कर दिया है. उनका यह कहना लोगों को लुभाता है कि ‘आप कल्पना करिए, मेरा कोई देशवासी 40-40 साल से निर्जन पहाड़ी और बंजर जमीन पर पेड़ लगा रहा है, कितने ही लोग 30-30 साल से जल-संरक्षण के लिए बावड़ियां और तालाब बना रहे हैं, उसकी साफ़-सफाई कर रहे हैं. आकाशवाणी के साथियों को कितनी ही बार इसे फिर से रिकॉर्ड करना पड़ा है. आज, पिछला कितना ही कुछ, आंखों के सामने आए जा रहा है. देशवासियों के इन प्रयासों ने मुझे लगातार खुद को खपाने की प्रेरणा दी है.

हर एपिसोड में देशवासियों की सेवा और सामर्थ्य ने दूसरों को प्रेरणा दी

मन की बात कार्यक्रम को लेकर भाजपाइयों ने जिले भर में जगह-जगह कार्यक्रम आयोजित किये और लोगों को प्रोत्साहित किया. बताया गया कि जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों में अलग-अलग जगहों में निर्धारित जगह बनाकर कार्यक्रम का प्रसारण दिखाया गया। पीएम मोदी ने जब मन की बात में कहा कि भारत के सामाजिक ताने-बाने को मजबूती देने में ‘मन की बात’, किसी भी माला के धागे की तरह है जो हर मन को जोड़े रखता है. हर एपिसोड में देशवासियों के सेवा और सामर्थ्य ने दूसरों को प्रेरणा दी है. इस कार्यक्रम में हर देशवासी दूसरे देशवासी की प्रेरणा बनता है.’ ये शब्द सुनकर भाजपाई भाव-विभोर हो गए. पीएम ने कहा-साथियों, हमारे देश में ऐसे कितने ही प्रतिभाशाली लोग हैं जो अपनी मेहनत के बलबूते ही सफलता के शिखर तक पहुंचे हैं. हमने मेक इन इंडिया के अनेक उदाहरणों से लेकर स्पेस स्टार्ट अप्स तक की चर्चा मन की बात में की है.’ यही कारण है कि मन की बात के जरिये कितने ही जन आंदोलन ने जन्म भी लिया है और गति पकड़ी है. हमने मुहिम शुरू की थी कि हम ग़रीब छोटे दुकानदारों से मोलभाव नहीं करेंगे, झगड़ा नहीं करेंगे. ऐसे हर उदाहरण, समाज में बदलाव का कारण बने हैं.’ यह सुनकर छोटे तबके के दुकानदारों के चेहरे पर चमक आ गई थी.

भाजपाइयों ने कहा-पीएम ने रेेेेेडियो को दिया नया जीवन और देशवासियों को जीने का नया सलीका

इस बाबत भाजपा जिलाध्यक्ष महादेव दुबे ने बताया कि पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी ने धनवार विधानसभा क्षेत्र के तिसरी प्रखंड के मनसाडीह पंचायत के बूथ नंबर 107 पर पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ प्रसारण सुना। इसी प्रकार भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डॉ. रवींद्र कुमार राय ने जमुआ विधानसभा क्षेत्र के बूथ नंबर 330 और 331 पर प्रसारण सुना। जिला अध्यक्ष महादेव दुबे ने जमुआ विधानसभा क्षेत्र के बूथ नंबर 160 पर और प्रदेश उपाध्यक्ष प्रणव वर्मा ने जमुआ विधानसभा क्षेत्र के बूथ नंबर 169 में, पूर्व विधायक निर्भय शहाबादी ने अपने आवासीय कार्यालय में, पूर्व विधायक नागेंद्र महतो ने बगोदर विधानसभा क्षेत्र के खेतको में, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य सुरेश साव पीरटांड़ प्रखंड के हरलाडीह पंचायत में, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य सह सांसद प्रतिनिधि दिनेश प्रसाद यादव धरियाडीह स्थित अपने आवासीय कार्यालय में, किसान मोर्चा जिला अध्यक्ष दिलीप वर्मा गांडेय विधानसभा क्षेत्र की लेदा पंचायत में बूथ नंबर 6 पर, पूर्व जिला अध्यक्ष यदुनंदन पाठक गांडेय में, पूर्व मेयर सुनील पासवान शीतलपुर में, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य प्रदीप साहू निमियाघाट में, ओबीसी मोर्चा के प्रदेश प्रवक्ता विनय सिंह फॉरेस्ट ऑफिस में, जिला महामंत्री संदीप डंगाइच मकतपुर जालान धर्मशाला में, जिला महामंत्री सुभाष चंद्र सिन्हा नवडीहा में, जिला कोषाध्यक्ष मुकेश जालान गिरिडीह नगर कार्यालय में, जिला उपाध्यक्ष श्याम प्रसाद पीरटांड़ में, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य विनय शर्मा घोंसे में, पूर्व जिलाध्यक्ष अशोक उपाध्याय तिसरी में और जिला परिषद उपाध्यक्ष सह बीजेपी नेता छोटेलाल यादव बगोदर में पार्टी समथकों के संग बैठकर प्रसारण सुना। भाजपाइयों ने एक स्वर में यह माना मोदी जी ने रेेेेेडियो को नया जीवन दे दिया है और देशवासियों को जीने का नया सलीका.

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments