23.1 C
Ranchi
Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsDumriकांटे की टक्कर में झामुमो की बेबी देवी ने 17 हजार से...

कांटे की टक्कर में झामुमो की बेबी देवी ने 17 हजार से अधिक वोटों से जीत दर्ज की, डीसी-एसपी मतगणना केंद्र पर सुरक्षा का जायजा लेते रहे,झामुमो ने जमकर की आतिशबाजी

  • जिला प्रशासन मतगणना के दौरान पूरी तरह से मुस्तैद था. डीसी नमन प्रियेश लकड़ा मतगणना केंंद्र में मौजूद रहे और पल-पल का अपडेट लेते रहे, एसपी दीपक कुमार शर्मा ने मतगणना केंद्र के बाहर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेते रहे.

  • अंतिम रिपोर्ट आने तक झामुमो नेत्री विजयी बेबी देवी को 1,00,231 और आजसू की यशोदा देवी को 83,O75 मत मिले.

  • झामुमो कार्यकर्ताओं ने मतगणना केन्द्र, बाजार समिति के बाहर जमकर आतिशबाजी की. 

  • झारखंड ने पहली बार इंडिया की झोली में डुमरी सीट डालकर इंडिया गठबंधन के लोगों के हाथों को मजबूत करने का काम किया

    -कमल नयन-
    गिरिडीह : झारखंड में सतारूढ़ हेमंत सोरेन सरकार के शिक्षा मंत्री रहे स्व. जगरनाथ महतो की राजनीतिक विरासत को आगे बढ़ाते हुए डुमरी विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में हेमंत सोरेन मंत्रिमंडल की कबिना मंत्री आईएनडीआईए गठबंधन की प्रत्याशी बेबी देवी ने एनडीए गठबंधन की आजसू प्रत्याशी यशोदा देवी को काफी दिलचस्प मुकाबले में 17 हजार से अधिक मतों से पराजित कर अपने पति की परम्परागत सीट को झामुमो की झोली में डालने में सफल हो गई। जिला प्रशासन मतगणना के दौरान पूरी तरह से मुस्तैद था. डीसी नमन प्रियेश लकड़ा मतगणना के समय मौजूद रहकर पल-पल की जानकारी लेते रहे, वहीं गिरिडीह एसपी दीपक कुमार शर्मा ने मतगणना केंद्र के बाहर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेते रहे.

बेबी देवी ने यशोदा देवी को 17 हजार 156 मतों से पराजित किया

विगत 5 सितम्बर को हुए मतदान के बाद शुक्रवार को पंचबा स्थित कृषि उत्पादन बाजार समिति प्रांगण में हुई वोटों की गिनती के बाद स्व. जगरनाथ महतो की पत्नी झामुमो प्रत्याशी बेबी देवी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एनडीए की आजसू प्रत्याशी यशोदा देवी को 17 हजार 156 मतों से पराजित किया। अंतिम रिपोर्ट आने तक झामुमो नेत्री विजयी बेबी देवी को 1,00, 231, आजसू की यशोदा देवी को 83, O75 वोट प्राप्त हुए। एआईएमआइएम प्रत्याशी अब्दुल मोबिन रिजवी को महज 3417 हजार वोट मिले। वहीं कमल प्र.साहु को 712, नारायण गिरि को 610 और  रोशन लाल तूरी को 1,898 वोट प्राप्त हुए। इस चुनाव में भी रिजवी साहब न सिर्फ तीसरे स्थान पर रहे, बल्कि वोटकटवा भी साबित हुए।

वोटों की गिनती के क्रम में चला रोमांचक मुकाबला

इससे पहले आज सुबह रुक-रुक कर हो रही झमाझम बारिश के बीच कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के घेरे में  जिला निर्वाची पदाधिकारी सह उपायुक्त नमन प्रियेश लकड़ा, आरक्षी अधीक्षक दीपक कुमार शर्मा की उपस्थिति में मतगणना कार्य शुरू हुआ। इस दौरान पहले राउण्ड से लेकर अंतिम राउण्ड तक झामुमो और आजसू प्रत्याशी के बीच वोटों की गिनती में उठापटक का रोमांचक मुकाबला चलता रहा। 15वें राउण्ड तक आजसू आगे रही, लेकिन 16वें राउण्ड से झामुमो प्रत्याशी की बढ़त जो शुरू हुई वह अंतिम राउण्ड में 17 हजार से अधिक वोटों के अंतर से जीत में बदल गई।

पति के अधूरे सपने को पूरा करूंगी : बेबी देवी

जीत से गदगद झारखंड मुक्ति मोर्चा के कद्दावर नेता रहे पूर्व शिक्षा मंत्री स्व. जगरनाथ महतो की पत्नी एवं झारखंड सरकार की मंत्री बेबी देवी ने डुमरी विस उपचुनाव में हुई अपनी जीत को लेकर कहा कि यह जीत डुमरी की जनता की जीत है। उन्होंने कहा कि उनके पति स्व. महतो ने क्षेत्र के विकास को लेकर , झारखडियों के उत्थान को लेकर एक सपना देखा था। हमारा प्रयास रहेगा कि अपने पति के अधूरे सपने को डुमरी की सरजमीन पर समुचित विकास कर पूरा करूं.

जनता ने हेमंत सरकार के समावेशी विकास पर मुहर लगायी : विधायक सोनू

झारखंड मुक्ति मोर्चा के वरिष्ठ नेता व गिरिडीह के विधायक सुदिव्य कुमार सोनू ने डुमरी विधानसभा उपचुनाव में पार्टी की जीत को अतुलनीय जीत बताते हुए कहा कि यह जीत आइएनडीआईए गठबंधन के साथियों, झामुमो कार्यकर्ताओं की मेहनत का सुखद परिणाम है। उन्होंने क्षेत्र की जनता और पार्टी समर्थकों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि दरअसल इस चुनाव के नतीजे से स्पष्ट है कि आनेवाले 2024 के  चुनावों में राज्य की जनता एक बार फिर सीएम हेमंत सोरेन पर अपना विश्वास व्यक्त करने के पक्ष में है. जनता ने हेमंत सोरेन सरकार के समावेशी विकास पर अपनी मुहर लगायी है।

एनडीए के सभी दावे-प्रतिदावे को डुमरी की जनता ने खारिज कर दिया

श्री सोनू ने कहा कि सीएम हेमंत ने भी जनता के भरोसे ही स्व. जगरनाथ दा की पत्नी बेबी देवी को अपने मंत्रिमंडल में केबिनेट मंत्री का दर्जा देकर अपना फर्ज निभाने का कार्य किया और चुनावी सभाओं में भी जनता से बेबी देवी के पक्ष में वोट देकर फर्ज पूरा करने का अनुरोध किया था, जिसे डुमरी की जनता ने सहर्ष स्वीकार कर बेबी देवी को विधिवत विधानसभा भेजने का कार्य किया है। एनडीए के सभी दावे-प्रतिदावे को डुमरी की जनता ने सिरे से खारिज कर दिया है. यहां के मतदाताओं ने भी माना है कि डुमरी आजसू की कभी जमीन नहीं रही, इसलिए आजसू प्रत्याशी को दुबारा हार का मुंह देखना पड़ा है.

डा.सरफराज व राजू महतो ने जनता के प्रति आभार जताया

गांडेय के विधायक डा. सरफराज अहमद एवं जिला अध्यक्ष संजय सिंह ने भी पार्टी की जीत पर क्षेत्र की जनता एवं पार्टी केडरों के प्रति आभार जताया और कहा कि इस चुनाव में सभी वर्गो का समर्थन प्राप्त हुआ है। जीत के बाद खुशी का इजहार करते हुए स्व. जगरनाथ महतो के पुत्र राजू महतो ने कहा कि ये जीत डुमरी की जनता का जीत है और डुमरी की जनता ने तहे दिल से उनके पिता जी को सही मायने में श्रद्धांजलि भेंट की है। डुमरी की जनता हमारा परिवार है. हम इस परिवार के मान-सम्मान का ख्याल रखेंगे.

झारखंड ने पहली बार इंडिया की झोली में डाली डुमरी सीट : झामुमो

इधर, झामुमो प्रत्याशी बेबी देवी की जीत की सूचना मिलते ही उनके समर्थकों के चेहरे पर खुशी की लहर दौड़ गई। झामुमो कार्यकर्ताओं ने मतगणना केन्द्र बाजार समिति के बाहर जमकर आतिशबाजी की और एक-दूसरे को मिठाई खिलाकर जीत की बधाई दी। झामुमो कार्यकर्ताओं ने कहा कि झारखंड ने पहली बार इंडिया की झोली में डुमरी सीट डालकर इंडिया गठबंधन के लोगों के हाथों को मजबूत करने का काम किया है. इसलिए डुमरी तो अभी झांकी है, पर 2024 अभी बाकी है.  

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments