23.1 C
Ranchi
Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsDhanbadगिरिडीह कॉलेज में डीसी ने तीन दिनी चित्र प्रदर्शनी का उद्घाटन किया,...

गिरिडीह कॉलेज में डीसी ने तीन दिनी चित्र प्रदर्शनी का उद्घाटन किया, सांस्कृतिक कार्यक्रम, कस्तूरबा विद्यालय की विजेता छात्राओं को अतिथियोँ ने पुरस्कृत किया

गिरिडीह जिला प्रशासन के सहयोग से अमृत महोत्सव के तहत पोषण माह, स्वच्छता ही सेवा, मेरी माटी मेरा देश अभियान पर अनूठी चित्र प्रदर्शनी.

गिरिडीह : भारत सरकार के सूचना प्रसारण मंत्रालय अंतर्गत केंद्रीय संचार ब्यूरो की क्षेत्रीय धनबाद इकाई द्वारा गिरिडीह जिला प्रशासन के सहयोग से अमृत महोत्सव अंतर्गत पोषण माह, स्वच्छता ही सेवा, मेरी माटी मेरा देश अभियान पर बुधवार को गिरिडीह कॉलेज परिसर में आयोजित तीन दिवसीय चित्र प्रदर्शनी का उद्घाटन बतौर मुख्य अतिथि गिरिडीह के उपायुक्त नमन प्रियेश लकड़ा ने किया. उद्घाटन सत्र में डीसी के अलावा निदेशक डीआरडीए आलोक कुमार, संयुक्त निदेशक पीआईबी, रांची अब्दुल हमीद, जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी रश्मि सिन्हा गिरिडीह कॉलेज की प्राचार्या श्रीमती मधुश्री सन्याल और गिरिडीह कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य अनुज कुमार विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल हुए। डीसी तथा विशिष्ट अतिथियों द्वारा संयुक्त रूप से फीता काटने के बाद कर इस प्रदर्शनी स्थल का भ्रमण किया गया। इसके बाद मंचासीन अतिथियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर चित्र प्रदर्शनी की विधिवत शुरुआत की गई। सभी अतिथियों को अंगवस्त्र, मेमेंटो और पुष्प गुच्छ भेंट कर सम्मानित किया गया।

डीसी ने ‘डिजिटल डिटॉक्स’ को अपनाने की सलाह दी

अपने संबोधन में डीसी ने कहा कि केंद्रीय संचार ब्यूरो द्वारा आयोजित यह एक अनूठी चित्र प्रदर्शनी है, जो कि शायद पहली बार यह लगाई जा रही है. यह आकर मुझे काफी खुशी हो रही है। इस आयोजन के लिए मैं विभाग को धन्यवाद देता हूं। उन्होंने स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े में ‘डिजिटल डिटॉक्स’ को भी अपनाने के लिए सभी को सलाह दी. साथ ही आगंतुक छात्र/छात्राओं को प्रदर्शनी में विभिन्न योजनाओं के बारे में दी जा रही जानकारियों को ग्रहण करने तथा कम्युनिटी भाव से जुड़ने और दूसरों को भी इन अभियानों से जोड़ने के लिए आग्रह किया।

डीआरडीए निदेशक ने पोषण अभियान की जानकारी दी

डीआरडीए विभाग के निदेशक आलोक कुमार ने विस्तार से पोषण अभियान तथा स्वच्छता ही सेवा के बारे में जिले में तथा देश भर में किए हुए प्रयासों को जानकारी दी। पत्र सूचना कार्यालय, रांची के संयुक्त निदेशक अब्दुल हामिद ने इस वर्ष के पोषण अभियान के थीम सुपोषित भारत, साक्षर भारत, सशक्त भारत के बारे में विभाग द्वारा लगाए गए पैनल की जानकारियों को पढ़ने और आत्मसात करने की सलाह दी। जिला जन संपर्क पदाधिकारी श्रीमती रश्मि सिन्हा ने विचार व्यक्त करते हुए सीबीसी धनबाद द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी को दर्शकों द्वारा ध्यान से देखने तथा सीखने के लिए कहा। उन्होंने जिला स्तर पर किए जा रहे पोषण के कार्यों के बारे में भी जानकारी दी।

छात्रों को अगले तीन दिनों तक प्रदर्शनी का लाभ उठाने की सलाह

गिरिडीह कॉलेज की प्राचार्या श्रीमती मधुश्री सन्याल ने सीबीसी धनबाद तथा जिला प्रशासन को उनके कॉलेज परिसर में जानकारियों से परिपूर्ण आकर्षक प्रदर्शनी लगाने के लिए धन्यवाद किया। उन्होंने अपने छात्रों को अगले तीन दिनों तक इससे लाभ उठाने की सलाह दी।

पोषण अभियान पर आकर्षक स्टॉल भी लगे हैं

इस मौके पर गिरिडीह कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य अनुज कुमार ने चित्र प्रदर्शनी की काफी सराहना की और इसकी सफलता की कामना की। इससे पूर्व क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी केंद्रीय संचार ब्यूरो, धनबाद ओंकार नाथ पांडेय ने सीबीसी, धनबाद द्वारा लगाई गई इस तीन दिवसीय चित्र प्रदर्शनी की विषयवस्तु से सभी का परिचय कराया। इस अवसर कल प्री पब्लिसिटी के तहत गिरिडीह के कस्तुरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय में आयोजित निबंध प्रतियोगिता, रंगोली और पेंटिंग के विजेताओें को अतिथियों द्वारा इनाम और सर्टिफिकेट देकर पुरस्कृत किया गया। प्रदर्शनी स्थल पर गिरिडीह जिला प्रशासन के समाज कल्याण विभाग, स्वास्थ्य विभाग एवं जन सम्पर्क विभाग द्वारा पोषण अभियान पर आकर्षक स्टॉल भी लगाया गया है। आज की प्रतियोगिताओं के आयोजन एवं समन्वय में सहायक क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी राजकिशोर पासवान, गिरिडीह कॉलेज, कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय के शिक्षक/शिक्षिकाओं ने अहम योगदान किया। इसके अलावा विभाग से जुड़े कला निकेतन के कलाकारों द्वारा महिलाओं और नवजात शिशु के पोषण विषय पर रोचक नाटक का भी मंचन किया गया।

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments