27.1 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomePoliticsझारखंडवासियों को तुसू , मकर संक्रांति, लोहड़ी की हार्दिक शुभकामनाएं - सत्येन्द्र...

झारखंडवासियों को तुसू , मकर संक्रांति, लोहड़ी की हार्दिक शुभकामनाएं – सत्येन्द्र सिंह

रांची – मकर संक्रांति के शुभ अवसर पर आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता सत्येन्द्र सिंह ने झारखंड के लोगों को  हार्दिक शुभकामनाएं दिया और कहा “ये धर्म की धरती झारखंड, वीरों की कर्मभूमि, प्रकृति की गोद में आज मकर संक्रांति का पावन पर्व हर्षोल्लास के साथ मना रहा है। मैं, आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता सत्येन्द्र सिंह, आप सभी झारखंडवासियों को इस पावन अवसर पर हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं। आगे उन्होंने कहा

मकर संक्रांति सूर्य के उत्तरायण होने का प्रतीक है, अंधकार पर प्रकाश की विजय है, ठहराव से गति की ओर बढ़ने का उत्सव है। यह प्रकृति के नवचेतन का भी प्रतीक है, जब फसल पककर तैयार होती है और खलिहान खुशियों से भरते हैं। यह त्याग और समर्पण का भी संदेश देता है, जब हम पुराने को छोड़कर नए का स्वागत करते हैं।

झारखंड की समृद्ध संस्कृति में मकर संक्रांति का अपना ही अनूठा महत्व है। आदिवासी समुदाय इसे “तुसू” के रूप में मनाते हैं, जहां नाच-गाना, ढोल की थाप और मांदर की ताल पर पूरा वातावरण झूम उठता है। संथाल परंपरा में इसे “लोहड़ी” के रूप में मनाया जाता है, जहां अग्नि प्रज्वलित कर उसके ऊपर मक्का और गुड़ की आहुति दी जाती है। वहीं, अन्य समुदायों में भी सूर्यदेव की पूजा, खिचड़ी का भोग और तिलकुट-गुड़ का वितरण इस पर्व को खास बनाते हैं।

मकर संक्रांति हमें एकता और भाईचारे का संदेश भी देता है। यह वह समय है जब हम अपने मतभेद भुलाकर, जाति-धर्म की दीवारें तोड़कर साथ आते हैं और खुशियां बांटते हैं। आइए, इस पावन अवसर पर हम संकल्प लें कि झारखंड को हम मिलकर एक खुशहाल, समृद्ध और न्यायप्रिय राज्य बनाएंगे। हम शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार और किसानों के हितों के लिए मिलकर काम करेंगे और झारखंड को देश का अग्रणी राज्य बनाएंगे।

एक बार फिर, आप सभी को मकर संक्रांति की हार्दिक शुभकामनाएं! सूर्यदेव आपकी जिंदगी में प्रकाश लाए, फसल लहलहाए और खुशियों का सिलसिला कभी न टूटे।

News Desk – Jharkhandweekly.com

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments