24.1 C
Ranchi
Friday, September 20, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsKhalariमनरेगा लोकपाल पुष्पलता जायसवाल ने घटनास्थल का निरीक्षण किया, मेट को...

मनरेगा लोकपाल पुष्पलता जायसवाल ने घटनास्थल का निरीक्षण किया, मेट को लगाई फटकार

मैकलुस्कीगंज। मैकलुस्कीगंज क्षेत्र के राजीवनगर कॉलोनी के समीप के  झखराटांड़ में सिंचाई कूप ( कुंआ ) में कार्य करने के दौरान मिट्टी में दबने से एक मजदूर की मौत एवं एक महिला मजदूर घायल हो गई थी। घटना से सम्बंधित जानकारी एवं जाँच के लिए मनरेगा लोकपाल पुष्पलता जायसवाल ने शुक्रवार को घटनास्थल का निरीक्षण किया। साथ ही मृतक के घर जाकर परिजनों से घटना की जानकारी ली। इस दौरान लोकपाल सर्वप्रथम घटना स्थल का निरीक्षण कर सिंचाई कूप के मिट्टी धसने की जाँच की और घटना के समय मौजूद मजदूरों से पूछताछ कर घटना की पूरी जानकारी जुटाई। इसके बाद मृतक 57 वर्षीय बैजनाथ महतो के घर जाकर परिजनों का ब्यान लिया। वहीं घटना में घायल महिला मजदूर काजल कुमारी से भी पूछताछ कर घटना की पूरी जानकारी ली।

जांच के क्रम में उन्होंने पंचायत के रोजगार सेवक विश्वरंजन कुमार, मनरेगा अभियंता रमेश गुप्ता, योजना के मेट बबिता गिरि , मनरेगा मजदूर, प्रभात गिरि एवं रीमा देवी आदि लोगों से कई बिंदुओं पर पूछताछ की।

पूछताछ में मेठ बबिता गिरि से कई सवाल

पूछे गए जिसमें संतोषजनक जबाब नही मिलने पर उन्होंने कड़ी फटकार लगाते हुए कहा कि मनरेगा योजना में किसी भी तरह की लापरवाही बर्दास्त नहीं की जाएगी। उन्होंने सख्त हिदायत देते हुए कहा कि मनरेगा अधिनियम के विरुद्ध कार्य करने वालों को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा। वही घटना स्थल के निरीक्षण के बात मृतक के आश्रितों से मुलाकात कर सरकारी योजनाओं के लाभ देने सहित 75000 रूपए मुआवजा की राशि जल्द से जल्द दिलाने की बात कही।

ज्ञात हो कि बीते मंगलवार को मैकलुस्कीगंज राजीवनगर कॉलोनी के समीप मनरेगा योजना से एक सिंचाई कूप का निर्माण कार्य के दौरान मिट्टी धसने से एक मजदूर की मृत्यु घटना स्थल पर ही हो गई थी और एक महिला मजदूर घायल हो गई थी। खलारी प्रखंड में घटित अपनी तरह का यह पहला मामला है।

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments