25.1 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaअबुआ आवास योजना का लाभ दिलाने के लिए बसिया की पंचायत स्वयंसेवक...

अबुआ आवास योजना का लाभ दिलाने के लिए बसिया की पंचायत स्वयंसेवक ने ग्रामीणों से मांगा पैसा, जानकारी मिलते ही उपायुक्त के निर्देश से पंचायत स्वयंसेवक का किया गया सेवा समाप्त

गुमला: विगत दो सप्ताह के पूर्व बसिया ग्राम के कुछ नागरिकों के द्वारा अबुआ आवास योजना से लाभांवित करने के क्रम में मौखिक रूप से / दूरभाष पर पंचायत स्वयंसेवक, प्रखण्ड बसिया के विरूद्ध पैसा मांगने का आरोप लगाने के संबंध में उपायुक्त कर्ण सत्यार्थी को आवेदन प्रदान किया गया। साथ ही पैसा मांगने से संबंधित ऑडियो रिकोर्डिंग भी उपायुक्त को उपलब्ध कराया गया। जिसे सुनते हुए उपायुक्त के द्वारा त्वरित कार्रवाई करते हुए उक्त मामले का जांच करने का निर्देश दिया गया।उपायुक्त ने कहा कि सरकारी कार्य हेतु किसी भी लाभुक से पैसा मांगना नियम के विरूद्ध है अतः इस प्रकार की जानकारी यदि मिलती है तो संबंधित व्यक्ति पर अवश्य कार्रवाई की जाएगी।

 

 

 

 

 

 

उक्त मामले के जांचोपरांत उप विकास आयुक्त कार्यालय से जारी पत्रांत 46 (ii)/ जि. ग्रा. के जांच के आधार पर स्वयंसेवक, प्रखण्ड बसिया को 20 फरवरी (मंगलवार) के प्रभाव से कार्यमुक्त करते हुए सेवा समाप्त किया गया है।

 

 

 

 

 

प्रखंड विकास पदाधिकारी बसिया सुप्रिया भगत ने जानकारी देते हुए बताया कि पिछले कई दिनों से पंचायत स्वयंसेवक के द्वारा अवैध रूप से पैसा मांगने की सूचना उन्हें मिली थी। कुछ आवेदकों ने दो सप्ताह पूर्व उपायुक्त से मुलाकात करते हुए पूरी जानकारी एवं ऑडियो रिकॉर्डिंग को उपायुक्त को दिया,जिसके उपरांत उपायुक्त ने जांच हेतु निर्देश जारी किए। जांच में पुष्टि के पश्चात पंचायत सेवक को उनके कार्य से मुक्त करते हुए उनपर आवश्यक कार्रवाई भी की जा रही है।

 

 

 

 

 

उन्होंने कहा कि अबुआ आवास योजना के लिए उपायुक्त के निर्देशानुसार किसी भी पंचायत स्वयंसेवक को इससे संबंधित दायित्व नहीं दिया गया है,साथ ही उक्त योजना के लिए आवेदन देने के लिए या योजना का लाभ लेने के लिए आवेदकों को नियमानुसार किसी भी प्रकार की राशि किसी को भी नहीं देनी होगी। यदि फिर भी किसी भी व्यक्ति / सरकारी कर्मी/ बिचौलिए द्वारा योजना से लाभान्वित करने हेतु यदि पैसे की मांग की जाएगी तो उनके विरुद्ध तुरंत प्रखंड कार्यालय अथवा उपायुक्त कार्यालय में जानकारी दें, व्यक्ति के विरुद्ध अवश्य कार्रवाई की जाएगी।

गुमला उपायुक्त  –  कर्ण सत्यार्थी

न्यूज रिपोर्ट  – गनपतलाल चौरसिया

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments