22.1 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaजिले में 28 फरवरी को होगा विज्ञान केंद्र का उद्घाटन

जिले में 28 फरवरी को होगा विज्ञान केंद्र का उद्घाटन

विज्ञान केंद्र को 7 जोन में बांटते हुए विद्यार्थियों को विज्ञान जगत से संबंधित अद्भुत जानकारियों से किया जाएगा अवगत

स्पेस स्टेशन में जाकर VR टेक्नोलॉजी के उपयोग से बच्चे ले सकेंगे आकाशमंडल का अनुभव

गुमला जिले में उपायुक्त कर्ण सत्यार्थी की पहल से प्रारंभ हुए “सिकछा कर भेंट” गतिविधि को एक नई गति देते हुए 28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर जिला स्तरीय विज्ञान केंद्र का लोकार्पण किया जाना है। जिले के बच्चों व विद्यार्थियों को रचनात्मक तरीके से विज्ञान के प्रति रुचि जगाने के उद्देश्य से उपायुक्त के निर्देश पर विज्ञान केंद्र के नवीनीकरण एवं सुंदरीकरण के पश्चात अब ये विज्ञान केंद्र जिले वासियों को सुपुर्द करने के लिए बिल्कुल तैयार हो चुका है। जिले के महिला पुस्तकालय ( सावित्री बाई महिला पुस्तकालय) के समीप बने इस विज्ञान केंद्र का लोकार्पण बुधवार ( 28 फरवरी को) पूर्वाह्न 11 बजे किया जाएगा।

जिला स्तरीय विज्ञान केंद्र को 7 जोन में बांटा गया है।

उपायुक्त कर्ण सत्यार्थी के मार्गदर्शन पर जिला परिषद के द्वारा हजारीबाग के हिडेन लैंप प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के सहयोग से बनाए गए इस विज्ञान केंद्र को 7 जोन में बांटा गया है। जिसमें पहला इंडस्ट्री जोन होगा जहां बच्चों को नई तकनीकों ,रोबोट डेमो,थ्री डी प्रिंट एवं ड्रॉन आदि से संबंधित जानकारी मिल सकेगी।

वहीं दूसरे जोन को साइंस हब के रूप में बनाया गया है जहां फिजिक्स, बायोलॉजी, ज्योग्राफी, जियोलॉजी, मैथमेटिक्स आदि से संबंधित प्रदर्शनी दिखाई जाएगी जो बच्चों के मन में नई ऊर्जा, जिज्ञासा एवं रचनात्मक विचारों को उत्पन्न करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

तीसर जोन को इमर्सी अरीना जोन बनाया गया है। जहां बच्चें विज्ञान के विभिन्न तकनीकों एवं वर्चुअल एक्टिविटी में भाग ले सकेंगे एवं खेल खेल में विज्ञान से जुड़ सकेंगे।
विज्ञान केंद्र में मिनरल गैलरी का भी निर्माण किया गया है, जहां झारखंड के खनिजों का प्रदर्शन किया जाएगा। इसके साथ ही विज्ञान से जुड़े लाइब्रेरी का भी निर्माण किया गया है जहां वैज्ञानिक किताबों का संग्रहण होगा।

इसके अलावा मेकर स्पेस जोन बनाने की भी योजना बनाई गई है जिसमें बच्चों को रोबोट व ड्रॉन आदि बनाने का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। इसका भी शुभारंभ जल्द ही किया जाएगा। सात जोन में बंटा यह विज्ञान केंद्र देश का पहल ऐसा विज्ञान केंद्र होगा जहां ये सभी सुविधाएं एक साथ देखने को मिलेगी।

जिलेवासी 3 मार्च से कर सकेंगे विज्ञान केंद्र में प्रवेश

जिले में 28 फरवरी को नव निर्मित विज्ञान केंद्र के उद्घाटन के बाद 03 मार्च 2024 से विज्ञान केंद्र का पूर्ण रूप से संचालन प्रारंभ होगा। एवं जिले के विद्यार्थी / नागरिक 3 मार्च से विज्ञान केंद्र का भ्रमण कर वहां की सुविधाओं का लाभ ले सकेंगे।
विज्ञान केंद्र में प्रवेश शुल्क भी निर्धारित किए गए हैं। जिसमें 16 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को 20 रुपए एंट्री शुल्क देना होगी वहीं 16 वर्ष की आयु से अधिक के विद्यार्थियों एवं अन्य नागरिकों के लिए एंट्री फीस 30 रुपए निर्धारित की गई है। इसके साथ ही यदि कोई विज्ञान केंद्र में लगे स्पेस स्टेशन का अनुभव लेना चाहे तो VR टेक्नोलॉजी के माध्यम से आकाश मंडल का अनुभव ले सकते है। जिसके लिए प्रति 15 मिनट के लिए 50 रुपए की शुल्क देना होगी। इसके साथ ही यदि प्लैनेटेरियम डोम के अनुभव के लिए भी प्रति 15 मिनट के लिए 50 रुपए की शुल्क निर्धारित की है। विज्ञान केंद्र मंगलवार से रविवार तक पूर्वाह्न 10:30 से लेकर अपराह्न 5:30 तक खुली रहेगी, एवं प्रति सोमवार को विज्ञान केंद्र को बंद रखा जाएगा।

कक्षा 10वी एवं 12वी के स्कॉलर विद्यार्थियों को विज्ञान केंद्र में प्रवेश हेतु शुल्क नहीं देनी पड़ेगी

शिक्षा विभाग के सहायक नोडल पदाधिकारी ने जानकारी देते हुए कहा कि शिक्षा विभाग के द्वारा उक्त विज्ञान केंद्र में समय समय पर बच्चों के रुचि अनुसार विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा उपायुक्त के द्वारा प्राप्त निर्देशानुसार जिले के उच्च विद्यालयों के कक्षा 10वी एवं कक्षा 12वी के स्कॉलर छात्रों को विज्ञान केंद्र में एंट्री करने हेतु निः शुल्क पास भी उपलब्ध कराएं जाएंगे।

कल होगा विज्ञान केंद्र में “रोबो जतरा” का आयोजन

जिले में विज्ञान केंद्र के उद्घाटन एवं राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के मुख्य अवसर पर उपायुक्त कर्ण सत्यार्थी के निर्देशानुसार जिले में पहली बार “रोबो जतरा” का आयोजन किया जाएगा। इस गतिविधि के तहत रोबो रेस तथा रोबो फाइट प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। जिसके अंतर्गत कुल छह विद्यालय के चयनित 60 छात्र छात्राओं को गुमला पॉलिटेक्निक में प्रशिक्षण दिलाया गया है।

News – गनपत लाल चौरसिया

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments