22.1 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaसप्ताहिक जन शिकायत निवारण दिवस में 100 से अधिक आवेदकों ने की...

सप्ताहिक जन शिकायत निवारण दिवस में 100 से अधिक आवेदकों ने की उपायुक्त से मुलाकात

गुमला आज मंगलवार को उपायुक्त कर्ण सत्यार्थी की अध्यक्षता में साप्ताहिक जन शिकायत निवारण दिवस का आयोजन किया गया। इससे पूर्व उपायुक्त के द्वारा ई-जन शिकायत का भी आयोजन किया गया था जहां रायडीह, गुमला सदर एवं चैनपुर प्रखंड के आवेदकों से उपायुक्त ने ऑनलाइन वीडियो कॉल के माध्यम से बात की गई थी। एवं उनके समस्याओं का निवारण किया गया था।

वहीं जन शिकायत निवारण दिवस में दूर दराज से लगभग 80 से अधिक आवेदकों की उपस्थिति रही।

जन शिकायत निवारण दिवस में आवेदकों के द्वारा अबुआ आवास योजना, राशन कार्ड, पेंशन, दिव्यांग ट्राइसाइकल,जाति प्रमाण पत्र, कस्तूरबागांधी में नामांकन, गांव में पानी की समस्या, जमीन विवाद, आयुष्मान कार्ड,जल मीनार के निर्माण, सामुदायिक भवन निर्माण, अधिगृहित भूमि मुआवजा, पुलिया निर्माण, अनुकंपा पर नौकरी, कुआं निर्माण, पहुंच पथ निर्माण तथा पारिवारिक लाभ से संबंधित कई मामले देखने को मिले। स्वैछिक सेवा निवृति का लाभ व वेतन से सम्बंधित मामले मे भी लाभुक को लाभ दिलाने की पूरी आस्वासन दी। उक्त सभी मामलों को देखते हुए उपायुक्त द्वारा सभी आवेदनों को संबंधित विभाग को अग्रसारित किया गया। उपायुक्त द्वारा सभी मामलों पर त्वरित कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया।

जन शिकायत निवारण दिवस में आए दिव्यांगों को मिला बैट्री चलित ट्राइसाइकिल

जन शिकायत निवारण दिवस में कई दिव्यंगो ने भी उपायुक्त से आकर मुलाकात की। कुछ दिव्यंगों ने दिव्यांग प्रमाण पत्र बनाने की मांग की वहीं कुछ आवेदकों ने दिव्यांग पेंशन की भी मांग की। जिसके लिए उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए दिव्यांगों को प्राथमिकता के आधार पर समुचित सहायता देने का निर्देश दिया।

इस दौरान जिले के विभिन्न प्रखंडों से आए 8 दिव्यांगों के द्वारा बैट्री चलित रिक्शा की मांग की गई। जिसे देखते हुए उपायुक्त ने त्वरित कार्रवाई की एवं सभी दिव्यांगो को ऑन द स्पॉट जिला समाज कल्याण विभाग की ओर से बैटरी चालित रिक्शा उपलब्ध कराया गया। जिसके लिए सभी दिव्यांगो ने उपायुक्त के प्रति आभार प्रकट किया।

शत प्रतिशत योग्य लाभुकों को दें योजना का लाभ : उपायुक्त

जन शिकायत निवारण दिवस में आए लाभुकों ने योजनाओं का लाभ लेने हेतु उपायुक्त को आवेदन समर्पित किया। उपायुक्त ने उपस्थिति संबंधित विभागों के अधिकारियों एवं कर्मियों को सभी योग्य लाभुकों को शत प्रतिशत योजनाओं से अच्छादित करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि कोई भी लाभुक न छूटे इसका ध्यान रखें । इस दौरान कई आवेदकों ने अबुआ आवास योजना के लिए भी अपना आवेदन समर्पित किया।

उपायुक्त ने ऑन द स्पॉट सभी आवेदकों का नाम अबुआ आवास योजना की सूची से मिलान कराया। जिन आवेदकों का नाम सूची में हैं उन्हें जानकारी देते हुए आश्वस्त किया कि उन्हें जल्द ही अबुआ आवास योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। वहीं जिनका नाम सूची में नहीं था उनके नाम का मिलान करते हुए योग्य लाभुकों का नाम सूची में जोड़ने का भी काम किया गया।

भरनो के कुछ दुकानदारों ने उपायुक्त को अपना आवेदन समर्पित करते हुए कहा कि भरनो के जिला परिषद के दुकानें टूट रही हैं। अपने व्यवसाय को सुरक्षित करने हेतु दुकानदारों ने उपायुक्त से सहायता की मांग की। जिसपर उपायुक्त ने दुकानदारों के दुकानों को नए भवन में शिफ्ट कराए जाने के प्रति आश्वस्त किया। इस दौरान मनरेगा मजदूरों द्वारा उन्हें मजदूरी भुगतान नहीं होने की भी जानकारी दी जिसपर उपायुक्त ने मामले की जांच करने का संबंधित बीडीओ को निर्देशित किया। इस दौरान झारगांव के ग्रामीणों ने बिजली विभाग द्वारा 3 से 4 सालों का एक साथ बिजली बिल देने की शिकायत की।

ग्रामीणों ने कहा कि बिजली विभाग द्वारा नियमित बिजली जांच नहीं की जाती है एवं अचानक 3 से 4 सालों का बिल एक साथ थमा दिया जाता है। जिसका भुगतान एक साथ करने में समस्या होती है। जिसपर उपायुक्त ने बिजली वितरण निगम को आवेदन अग्रसारित करते हुए उक्त ग्राम में कैंप लगाते हुए ग्रामीणों की समस्याओं का निवारण करने का निर्देश दिया।

इसके अलावा कई आवेदनों से मुलाकात की। कुछ आवेदकों को ऑन द स्पॉट सहायता भी प्रदान की गई वहीं कुछ आवेदनों पर आवश्यक कार्रवाई हेतु संबंधित विभाग को आवेदन अग्रसारित भी किया गया।

इस दौरान मौके पर जिला सामाजिक सुरक्षा सहायक निदेशक ललन कुमार रजक, जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी पलटू महत्तों, सहित अन्य संबंधित पदाधिकारी एवं कर्मी मौजूद रहें।

News – गनपत लाल चौरसिया

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments