25.1 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaसभी जन सामान्य के लिए खुल गया हैं विज्ञान केंद्र गुमला

सभी जन सामान्य के लिए खुल गया हैं विज्ञान केंद्र गुमला

गुमला : गुमला जिले के बच्चों तथा विद्यार्थियों को रचनात्मक तरीके से विज्ञान के प्रति रुचि जगाने के उद्देश्य से उपायुक्त कर्ण सत्यार्थी के निर्देश पर विज्ञान केंद्र के नवीनीकरण एवं सुंदरीकरण पश्चात राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर उद्घाटन किया गया। जिला विज्ञान केंद्र कल रविवार दिनांक 03 मार्च से सभी जन सामान्य के लिए खोल दिया जाएगा तथा लोग जिला विज्ञान केंद्र गुमला का भ्रमण कर सकेंगे ।


जानकारी देते हुए प्रबंधक द्वारा बताया गया कि कल से जिला विज्ञान केंद्र नियमित रूप से खुलेगा तथा जिला प्रशासन के निदेश अनुरूप 16 वर्ष तक के बच्चों के लिए 20 रुपए तथा उससे ऊपर के व्यक्तियों के लिए 30 रुपए टिकट दर निर्धारित किया गया है ।

उपायुक्त कर्ण सत्यार्थी के मार्गदर्शन पर जिला परिषद के द्वारा हजारीबाग के हिडेन लैंप प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के सहयोग से बनाए गए। इस विज्ञान केंद्र में बच्चों को नई तकनीकों ,रोबोट डेमो,थ्री डी प्रिंट एवं ड्रॉन आदि से संबंधित जानकारी मिल सकेगी।

वहीं फिजिक्स, बायोलॉजी, ज्योग्राफी, जियोलॉजी, मैथमेटिक्स आदि से संबंधित प्रदर्शनी दिखाई जाएगी। जो बच्चों के मन में नई ऊर्जा, जिज्ञासा एवं रचनात्मक विचारों को उत्पन्न करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। बच्चे विज्ञान के विभिन्न तकनीकों , वर्चुअल एक्टिविटी में भाग ले सकेंगे एवं खेल खेल में विज्ञान से जुड़ सकेंगे। विज्ञान केंद्र में स्पेस स्टेशन तथा प्लैनेटेरियम डोम के अनुभव लिए जा सकते हैं, जिसके लिए अतिरिक्त शुल्क देय होगा । विज्ञान केंद्र मंगलवार से रविवार तक पूर्वाह्न 10:30 से लेकर अपराह्न 5:30 तक खुली रहेगी, एवं प्रति सोमवार को विज्ञान केंद्र को बंद रखा जाएगा।

News – गनपत लाल चौरसिया

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments