24.1 C
Ranchi
Friday, September 20, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaउपायुक्त ने उद्योग विभाग एवं सीएसआर मामलों को लेकर कंपनी तथा प्रशासनिक...

उपायुक्त ने उद्योग विभाग एवं सीएसआर मामलों को लेकर कंपनी तथा प्रशासनिक अधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक

गुमला : बुधवार को उपायुक्त कर्ण सत्यार्थी की अध्यक्षता में उद्योग विभाग एवं सीएसआर मामलों को लेकर कंपनी तथा प्रशासनिक अधिकारियों के साथ समीक्षात्मक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में उपायुक्त ने पदाधिकारियों द्वारा प्राप्त प्रतिवेदन के आधार पर सीएसआर कार्यों की समीक्षा की। बैठक में मुख्य रूप से सीएसआर हिंडालको कंपनी अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों के विकास करने हेतु आवश्यक निर्देश दिया गया।

प्रबंधक (सीएसआर ) हिंडाल्को कंपनी द्वारा वित्तीय वर्ष 2023 -24 में शिक्षा , स्वास्थ्य, विभिन्न संरचनाओं के निर्माण आदि क्षेत्रों में कार्य किया गया है। इसके अलावा विभिन्न गांव एवं विद्यालयों में मेडिकल कैंप, सिकल सेल एनीमिया जांच शिविर, टीबी मरीजों के बीच पोषण कीट का वितरण,स्कूल बस संचलन, विभिन्न विद्यालयों / आंगनवाड़ी केंद्रों के भवन निर्माण संबंधित कार्य भी सीएसआर मद से किए जा रहें हैं।

इस दौरान उपायुक्त ने हिंडाल्को प्रबंधकों से उनके द्वारा सीएसआर क्षेत्र में दिए जाने वाले स्वास्थ्य संबंधित सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। डॉक्टर्स की नियुक्ति सहित अन्य मुख्य बिंदुओं की जानकारी ली गई।उपायुक्त ने खास कर पाट क्षेत्रों में चिकित्सा सुविधा को दुरुस्त करने हेतु वहां के स्वास्थ्य उपकेंद्रों के लिए कंपनी द्वारा डॉक्टर्स, एएनएम, जीएनएम एवं अन्य कर्मियों की नियुक्ति करते हुए स्वास्थ्य उपकेंद्रों के संचालन व्यवस्था को दुरुस्त करने का निर्देश दिया। इसके साथ ही उपायुक्त ने सभी आवासीय विद्यालयों में नियमित स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन करने, एनिमिक बच्चियों को दवाई देने एवं सप्लीमेंट्री डाइट पैकेट देने आदि का निर्देश दिया। कंपनी द्वारा सीएसआर मद से बनाए जा रहे हेल्थ सेंटर की भी प्रगति रिपोर्ट के बारे में जानकारी दी गई ।

उपायुक्त ने उक्त के अलावा आंगनवाड़ी केंद्रों में वायरिंग संबंधित कार्यों को दुरुस्त करने का निर्देश दिया। वहीं आवासीय विद्यालयों में सभी प्राथमिक सुविधाओं को दुरुस्त करने की बात कही। विशुनपुर स्थित हाडूप पंचायत में प्राथमिकता के आधार पर पेयजल की सुविधा को दुरुस्त करने का निर्देश दिया गया। साथ ही उन्होंने नए वित्तीय वर्ष के लिए कार्य योजना भी तैयार करने का निर्देश दिया। पशुधन विकास योजना के तहत विशुनपुर के ग्रामीणों को बत्तख पालन योजना से लाभान्वित करने एवं अनुदान की राशि हिंडालको द्वारा देने का निर्देश दिया गया।

उद्योग विभाग की समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने अधिक से अधिक युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने हेतु उन्हें रोजगार उपलब्ध कराने के लिए सहयोग करने को कहा। उन्होंने पीएमईजीपी/ पीएमएफएमई योजना के तहत GM DIC को सभी शाखा प्रबंधक को प्रत्येक माह सभी बैंक शाखा में कमसे कम 4 पीएमईजीपी एवं पीएमएफएमई योजना के तहत आवेदन देने एवं बैंक शाखाओं को सभी आवेदनों की पुष्टि उपरांत आवेदनों को स्वीकृति प्रदान करने का निर्देश दिया। उन्होंने पीएम विश्वकर्मा योजना की जानकारी ली , अब तक प्राप्त आवेदनों के सत्यापन के कार्य को अविलंब पूर्ण करने का निर्देश दिया। इसके अलावा अन्य कई विषयों पर चर्चा करते हुए उपायुक्त द्वारा आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।

बैठक में उपस्थित

बैठक में मुख्य रूप से जीएम डीआईसी,सिविल सर्जन, जिला खनन पदाधिकारी,अंचल अधिकारी विशुनपुर ,अंचल अधिकारी घाघरा ,हिंडालको लोहरदगा प्रबंधकों के अलावा अन्य संबंधित पदाधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे ।

News – गनपत लाल चौरसिया

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments