23.1 C
Ranchi
Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsHazaribaghहजारीबाग के ऐतिहासिक गांधी मैदान में मना झामुमो का 45 वां स्थापना...

हजारीबाग के ऐतिहासिक गांधी मैदान में मना झामुमो का 45 वां स्थापना दिवस

केंद्र सरकार झारखंड के साथ सौतेले बेटे जैसा व्यवहार कर रही : कल्पना सोरेन

हजारीबाग। हजारीबाग के ऐतिहासिक गांधी मैदान में झारखंडमुक्तिमोर्चा का 45वां स्थापना दिवस मना। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व मुखमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पनासोरेन उपस्थित हुईं। कल्पना सोरेन ने अपना संबोधन जोहार के उदघोष के साथ कर शहीदों को नमन किया। कहा कि झामुमो का स्थापना दिवस झारखंड को अलग राज्य बनाने में अपने प्राण न्योक्षावर करनेवालों को श्रद्धांजलि है। झारखंड की जनता हमारे लिए सर्वोपरि है। कहा कि आपका बेटा, आपका भाई, आपका दोस्त हेमंत जी यही कहना चाहते हैं कि आप उन्हें माफ कर दीजिए, क्योंकि जनादेश के बाद भाजपा की साजिश के कारण वह जेल में हैं।

उन्होंने जनता और उनके कल्याण के लिए कई कार्य किये, जो भाजपा को नहीं पचा। जो तानाशाह हैं और केंद्र में बैठे हैं, वह नहीं चाहते कि कोई आदिवासी का बेटा सत्ता में रहे। गर्व के साथ कहती हूं कि हेमंत जी ने जनता को अपना भाई समझा और दुख में भागीदार बने। कोरोना में हेमंत सोरेन ने जान जोखिम में डाल कर जो बाहर थे, उनको प्लेन और ट्रेन से झारखंड लाया। हमें गर्व है कि मैं शिबू सोरेन की बहू हूं, जिन्होंने झारखंड को अलग कराया। केंद्र सरकार झारखंड के साथ सौतेला बेटा की तरह व्यवहार कर रही। भाजपा वाले देश में एक ही पार्टी रखना चाहते हैं, एक व्यापारी को आगे बढ़ाना चाहते हैं, एक राज्य को आगे बढ़ाना चाहते हैं। भाजपा वाले बोलते हैं कुछ और करते हैं कुछ और। भाजपा को झारखंडियों से नफरत है, क्योंकि वे नहीं चाहते कि झारखंड का कोई भाई बेटा आगे बढ़े। अध्यक्षता केंद्रीय सचिव सह हजारीबाग संयोजक मंडली के मुख्य संयोजक सदस्य संजीव बेदिया और संचालन नीलकंठ महतो ने किया। कार्यक्रम में हजारीबाग जिले के अलावा रामगढ़, चतरा और कोडरमा जिले से भी बड़ी संख्या में कार्यकर्ता जुटे।

मंत्री मिथलेश ठाकुर ने कहा कि आज हमारे नेता जेल में हैं, मगर उनकी पत्नी कल्पना सोरेन घूम घूम कर जनता की सेवा कर रही और उनकी बात सुन रही हैं।

हमारी सरकार ने सभी योग्य को पेंशन, अबुआ आवास, गुरुजी कार्ड दिया। केंद्र में बैठी तानाशाही सरकार, जो लोकतंत्र को खत्म करना चाहती है, उसे यह नहीं पच रहा था कि आदिवासी का बेटा झारखंडियो के लिए काम करे। यहां के लोगों को वोट बैंक से ज्यादा नहीं समझा, मगर अब झारखंडी जाग चुका है और भाजपा के तिलिस्म को तहस नहस करेगा। यहां के लोगों ने मन बना लिया है कि जो लोकतंत्र को खत्म करना चाह रहा, उसे मजा चखायेंगे।

टुंडी विधायक मथुरा महतो ने कहा कि हजारीबाग आंदोलन की धरती है। झारखंड आंदोलन में यहां के लोगों ने अग्रणी भूमिका निभायी है। लोकसभा चुनाव में महागठबंधन को वोट देकर भाजपा को हरायें।

गिरिडीह विधायक सुदिव्य कुमार सोनू ने कहा कि यह टेकलाल बाबू की कर्मभूमि है। आज हजारीबाग में जुटी भीड़ यह साबित कर रही है कि वह अपने नेता हेमंत सोरेन को कितना चाहती है।

राज्यसभा सांसद महुआ माजी ने कहा कि भाजपा ने हेमंत सोरेन और अरविंद केजरीवाल को साजिश कर जेल भेजा हैlमगर यह भाजपा बहुत दिनों तक उन्हें जेल में नहीं रख सकती, क्योंकि हेमंत सोरेन के साथ झारखंड की लाखों जनता का आशीर्वाद है।

हेमंत की कमी खल रही है: फागूबेसरा

सभा को संबोधित करते हुए राज्य समन्वय समिति सदस्य फागू बेसरा ने कहा कि आज हेमंत सोरेन की कमी खल रही है। हेमंत सोरेन को राजनीतिक साजिश के तहत जेल भेजा गया, क्योंकि हेमंत सोरेन गरीब गुरबों की बात करते थे। 14 सीटों से भाजपा को हराना है।

ऐतिहासिक भीड़ ने लंबी लकीर खींची: कमल नयन

केंद्रीय सदस्य कमल नयन सिंह ने कहा कि आज जुटी ऐतिहासिक भीड़ ने यह लकीर खींच दी कि भाजपा की झारखंड के साथ पूरे देश में हार होगी।

भाजपा गरीबों का शोषण कर रही हैl

News – Vijay Chaudhary.

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments