24.1 C
Ranchi
Friday, September 20, 2024
Advertisement
HomeNationalइंडिया ब्‍लॉक के मेगा शो के लिए रांची तैयार, देश के बड़े...

इंडिया ब्‍लॉक के मेगा शो के लिए रांची तैयार, देश के बड़े विपक्षी नेताओं का होगा महाजुटान, पांच लाख लोगों की भीड़ का अनुमान

रांची : देश के लोकसभा के चुनावी माहौल में रांची में रविवार को इंडिया गठबंधन में शामिल देश के बड़े नेताओं की प्रस्तावित उलगुलान महारैली में प्रभात तारा मैदान में महाजुटान होगा. यह रैली एनडीए विरोधी खेमे का शक्ति प्रदर्शन और एकजुटता प्रदर्शन आधारस्तंभ साबित हो सकता है. वहीं दूसरी ओर जेल में बंद पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन के राजनीतिक कद-काठी को नया आयाम देगा. उलगुलान महारैली में कई बड़े नेताओं के जुटान को देखते हुए जिला प्रशासन भी तैयारी में मुस्तैदी से जुटा हुआ है। करीब दो हजार से अधिक जवानों को सुरक्षा में लगाया जा रहा है। वहीं रैली को लेकर शहर में बड़े-बड़े बैनर पोस्‍टर लगे हैं, जिससे जेल में बंद हेमंत सोरेन के चेहरे को प्रमुखता से उभार मिल रहा है।

कल्पना को मिलेगा राजनीतिक माइलेज

देश में चुनावी तपिश को और बढ़ानेवाली रैली का रांची की धरती पर होना बहुत बड़ी बात है और इसके लिए कल्पना सोरेन श्रेय मिलेगा. चार मार्च को ही राजनीति में कदम रखनेवाली कल्‍पना सोरेन ने राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्‍याय यात्रा के समापन के मौके पर मुंबई में देश के बड़े विपक्षी नेताओं के साथ मंच साझा किया था। इन्‍हें बोलने का अवसर भी मिला। इसके बाद दिल्‍ली में आपके संयोजकत्‍व में आयोजित इंडिया गठबंधन की लोकतंत्र बचाओ मेगा रैली में भी इन्‍हें अवसर मिला। यहां तक कि कल्पना सोरेन को विभिन्‍न दलों में मिल रही सहानुभूति सोने पे सुहागा साबित हो सकता है.कल्‍पना सोरेन गिरिडीह के गांडेय सीट से विधानसभा का उप चुनाव लड़ रही हैं। निश्चित रूप से इस .चुनाव में उन्हें राजनीतिक माइलेज मिलेगा. गांडेय अब हॉट सीट बन गई है.

राहुल गांधी सहित देश कई दलों के नेता रैली में शिरकत करेंगे

उलगुलान रैली में कांग्रेस अध्‍यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी, राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव, पंजाब के मुख्‍यमंत्री भगवंत मान, जम्‍मू-कश्‍मीर के पूर्व मुख्‍यमंत्री फारूक अब्‍दुल्‍ला, दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पत्‍नी सुनीता केजरीवाल, उत्‍तर प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव, बिहार के पूर्व उप मुख्‍यमंत्री तेजस्‍वी यादव, भाकपा माले महासचिव दीपंकर भट्टाचार्य, आप के राज्यसभा सदस्य संजय सिंह, महाराष्‍ट्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे गुट की  प्रियंका चतुर्वेदी, टीएमसी सांसद डेरेक ओब्रायन, झारखंड के मुख्‍यमंत्री चम्‍पाई सोरेन, हेमंत सोरेन की पत्‍नी कल्‍पना सोरेन सहित इंडिया गठबंधन के कई बड़े नेता शामिल होंगे। इसके अलावा झारखंड के प्रदेश स्तर के कांग्रेस, जेएमएम और राजद के नेताओं की भी लंबी फेहरिश्त है.

रैली की तैयारी को लेकर कल्‍पना सोरेन निभा रही हैं सक्रिय भूमिका

रैली की तैयारी को लेकर कल्‍पना सोरेन प्रारंभ से सक्रिय रहीं। लगातार देश के नेताओं से समन्‍वय कर न्‍योता दे रही थीं। वहीं प्रदेश के गठबंधन दल के नेता साझा अभियान चलाते रहे। प्रदेश कांग्रेस भी अपनी पार्टी के नेताओं को रैली को सफल बनाने के लिए लगातार निर्देश और बैठकों का सिलसिला चलता रहा। मुख्‍यमंत्री चम्‍पई सोरेन का दावा है कि न्‍याय उलगुलान रैली में करीब पांच लाख लोगों का जुटान होगा। रैली आदिवासियों, मूलवासियों के खिलाफ साजिश का पर्दाफाश करेगी।

विपक्ष ने रैली को ‘द ग्रेट फैमिली गेट टू गेदर शो’ बताया 

हालांकि भाजपा के प्रदेश अध्‍यक्ष बाबूलाल मरांडी ने तंज करते हुए कहा है कि बैनर-पोस्‍टर से आदिवासी मुख्‍यमंत्री का चेहरा ही लापता है। रैली को लेकर भाजपा प्रवक्‍ता प्रतुल शाहदेव कहते हैं कि यह ”द ग्रेट फैमिली गेट टू गेदर शो” होगा। प्रदेश कांग्रेस अध्‍यक्ष राजेश ठाकुर कहते हैं कि रैली ऐतिहासिक होगी। वहीं झामुमो महासचिव सुप्रियो भट्टाचार्य कहते हैं कि भाजपा की उलटी गिनती शुरू हो गई है। रैली परिवर्तन का शंखनाद करेगी। हालांकि इस भीषण गर्मी में लोगों की भीड़ को जुटाना इंडिया गठबंधन के लिए चुनौती बनी हुई है.

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments