28.1 C
Ranchi
Friday, September 20, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumla..इस बार दिन भर मतदान..

..इस बार दिन भर मतदान..

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने की सभी कोषांगों की समीक्षा, दिए कई आवश्यक निर्देश

गुमला: आज शनिवार को जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त श्री कर्ण सत्यार्थी की अध्यक्षता में आगामी लोकसभा आम चुनाव 2024 के निमित चुनावी तैयारियों को लेकर सभी कोषांगों के साथ समीक्षात्मक बैठक का आयोजन किया गया। इसके साथ ही उपायुक्त ने जिले सभी मतदान केंद्रों में एश्योर्ड मिनिमम फैसिलिटी , क्लस्टरों में रहने की व्यवस्था, शौचालय, बिजली ,पानी इत्यादि की व्यवस्था से संबंधित भी समीक्षा की। उपायुक्त ने एक एक कर सभी मतदान केंद्रों में AFM की व्यवस्था की स्थिति की जानकारी ली, उन्होंने सभी मतदान केंद्रों में शौचालय एवं पानी की व्यवस्था पर विशेष ध्यान रखने को कहा। उन्होंने सभी क्लस्टरों में शौचालय एवं स्नान घर का व्यवस्था करने का निर्देश दिया ताकि किसी भी मतदान कर्मी को रहने में दिक्कत न हो। उपायुक्त ने महिला क्लस्टर्स में भी समुचित व्यवस्था का खासा ध्यान रखने को कहा, उन्होंने कहा कि महिलाओं के रहने की व्यवस्था में किसी भी प्रकार की लापरवाही न हो, सभी आवश्यक व्यवस्थाओं को अविलंब दुरुस्त करने का निर्देश दिया गया। मतदान दिवस के गर्मी होने की स्थिति को देखते हुए उन्होंने सभी मतदान केंद्रों में नींबू पानी की व्यवस्था रखने का निर्देश दिया ताकि मतदाताओं को गर्मी के मौसम में राहत मिले साथ ही उन्होंने प्रत्येक मतदान केंद्रों के बाहर 15/ 15 फिट के शेड भी बनाने की बात कही ताकि किसी भी मतदाता को धूप में खड़े रहने की आवश्यकता ना पड़े। उन्होंने सभी मतदान केंद्रों में पानी का एक्स्ट्रा टैंकर रिजर्व में रखने को कहा।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी प्रखंडों अंर्तगत रिलोकेटेड बूथों , दिव्यांग एवं बुजुर्ग मतदाताओं की सुविधा के लिए होने वाले गाड़ी की व्यवस्था संबंधित भी जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

इस दौरान उपायुक्त ने 85+ आयु के मतदाताओं एवं दिव्यांग मतदाताओं द्वारा घर से पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान कराने हेतु प्रपत्र 12डी की प्राप्ति से संबंधित भी समीक्षा की। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को प्रत्येक मतदाताओं से जाकर मिलते हुए पोस्टल बैलेट मतदान करने वाले मतदाताओं की सूची से मिलान करने का निर्देश दिया।

इसके अलावा उपायुक्त द्वारा सभी कोषांगों की भी समीक्षा की गई। उन्होंने नामांकन कोषांग, मुख्य निर्वाचन कोषांग, कार्मिक कोषांग, आचार संहिता कोषांग, प्रशिक्षण कोषांग, ईवीएम कोषांग, आय व्यय कोषांग, प्रेक्षक कोषांग, एकल खिड़की कोषांग, विधि व्यवस्था कोषांग, सामग्री कोषांग, मतपत्र कोषांग, डाक मतपत्र कोषांग, हेल्पलाइन एवं जन शिकायत कोषांग, डाटा प्रबंधन कोषांग, मीडिया कोषांग, स्वीप कोषांग वेलफेयर कोषांग, डेस बोर्ड कोषांग आदि कोषांगों अंतर्गत हुए कार्यों की भी समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।

इस दौरान बैठक में मुख्य रूप से उप विकास आयुक्त, परियोजना निदेशक आईटीडीए, अपर समाहर्ता, डीआरडीए निदेशक,सिविल सर्जन गुमला, एसडीओ सदर, एसडीओ बसिया, एसडीओ चैनपुर, डीसीएलआर गुमला,जिला योजना पदाधिकारी, जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी, जिला प्रभारी नजारत उप समाहर्ता, जिला खेल पदाधिकारी, जिला कृषि पदाधिकारी,जिला आपूर्ति पदाधिकारी, सभी प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचल अधिकारी सहित अन्य संबंधित पदाधिकारी एवं कर्मी मौजूद रहें।

News – गनपत लाल चौरसिया

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments