21.5 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaइस बार 80 प्रतिशत मतदान का लक्ष्य लिए गुमला जिले में अब...

इस बार 80 प्रतिशत मतदान का लक्ष्य लिए गुमला जिले में अब तक किए जा रहे विभिन्न गतिविधि

गुमला : गुमला जिले में इस बार 80 प्रतिशत मतदान के प्रतिशत के लक्ष्य को लिए लगातार जिला प्रशासन के द्वारा विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम के तहत मतदाताओं को जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है। जिला प्रशासन का एक मात्र लक्ष्य है कि जिले के सभी श्रेणी के मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें। इसके लिए मतदाता जागरूकता अभियान के साथ साथ मतदाताओं की सुविधा के लिए भी कई कार्य किए गाएं हैं।

गुमला जिले में “हमारा बूथ, हमारी व्यवस्था के तहत” प्रत्येक मतदान केंद्रों में गर्मी के दिन को ध्यान में रखते हुए मतदाताओं की सुविधा के लिए शेड निर्माण किया जा रहा है ताकि मतदाताओं को अपनी बारी आने तक धूप में खड़े होने की आवश्यकता ना पड़े, वहीं सभी केंद्रों में मतदाताओं के लिए नींबू पानी की व्यवस्था साथ ही सभी मतदान केंद्रों में वोलेंटीयर्स को भी तैनात किया जा रहा है जिनके द्वारा मतदाताओं को सहायता प्रदान की जाएगी।

दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान केंद्रों में व्हील चेयर की सुविधा सहित बोलेंटियर्स का भी सहयोग प्रदान किया जाएगा।दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केंद्रों तक ले जाने के लिए गाड़ी की भी व्यवस्था की गई है।

जिले के 85 वर्ष से अधिक आयु के मतदाता एवं वैसे दिव्यांग मतदाता जो 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग के श्रेणी में आते हैं एवं वे शारीरिक रूप से मतदान केंद्र तक पहुंचने में असमर्थ है परंतु मानसिक रूप से वोट देने के लिए पूरी तरह दुरुस्त है के लिए पोस्टल बैलेट के माध्यम से होम वोटिंग की भी सुविधा प्रदान की गई है। जिसमें जिले भर से सैंकड़ों मतदाताओं ने होम वोटिंग के माध्यम से अपना मतदान किया।

विशुनपुर के पाट क्षेत्र में स्थित एक गांव हाडूप जहां के मतदाताओं ने वोट बहिष्कार का नारा लगाया वैसे स्थानों में भी जिला प्रशासन की टीम पहुंच कर उनके नकारात्मक विचार धारा को सकारात्मकता रूप दिया एवं सभी को वोट देने के लिए जागरूक किया, जिसके पश्चात वोट बहिष्कार करने वाले ग्रामीणों ने भी मतदान करने की शपथ ली।

जिले के सुदूरवर्ती एवं पीवीटीजी ग्रामों में 20 से अधिक मतदान केंद्रों का स्थानांतरण किया गया है, ऐसी स्थिति में कोई भी मतदान न छूटे इसके लिए सभी स्थानांतरित मतदान केंद्रों के लिए मतदाताओं की सुविधा के लिए वाहन की व्यवस्था की गई है। यह वाहन मतदाताओं को सुरक्षित रूप से मतदान केंद्र तक ले जाएगी एवं मतदान के पश्चात सुरक्षित रूप से उन्हे अपने घर तक भी पहुंचाने का कार्य करेगी।

जिले में चुनाव से पूर्व मतदान के प्रतिशत को बढ़ाने के लिए स्वीप गतिविधि के तहत भी कई महत्वपूर्ण कार्य किए जा रहें है जिससे जिले भर में त्योहार का माहौल देखने को मिल रहा है।

जिले के सभी बीएलओ ने अपने अपने मतदान केंद्रों में शपथ ग्रहण एवं चुनाव जागरूकता रैली का आयोजन किया।

जिला स्वीप कोषांग के द्वारा 9000 से अधिक रजिस्टर्ड प्रवासी मजदूरों को आमंत्रण पत्र देकर जिले में आकर अपने मतदाधिकार का प्रयोग करते हुए लोकतंत्र के निर्माण में अपनी भूमिका निभाने के लिए निवेदन किया गया परिणाम स्वरूप 50 प्रतिशत से अधिक प्रवासी मजदूर जिले में केवल मतदान देने के लिए वापस आए हैं।

बीएलओ के द्वारा घर घर जाकर वोटर स्लिप का वितरण जागरूकता पोस्टर के साथ किया गया। इससे न केवल बीएलओ के द्वारा प्रत्येक घरों में मतदान दिवस का संदेश दिया गया बल्कि मतदाताओं को वोट देने के प्रति प्रेरित भी किया गया। इस दौरान उपायुक्त महोदय ने भी जिले के कम वोटिंग प्रतिशत वाले मतदान केंद्रों के मतदाताओं के घर जाकर उनके बीच वोटर स्लिप का वितरण किया एवं उन्हें मतदान करने के लिए प्रेरित किया।

इस बार नए मतदाताओं एवं जिले में प्रथम बार मतदान करने वाले मतदाताओं की संख्या में भी उछाल आयो है, हजारों नए मतदाताओं का फॉर्म 6 भरते हुए उन्हें पहली बार मतदान करने का अवसर प्रदान किया गया, इतना ही नहीं उन्हे मतदान केंद्र में आकर मतदान करने के लिए प्रेरित करने के लिए उनके लिए विभिन्न जागरूकता अभियान का भी आयोजन किया गया।

न्यूज़ – गनपत लाल चौरसिया

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments