25.1 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaउपायुक्त की अध्यक्षता में NCORD समिति, कारा,खनन एवं सड़क सुरक्षा से संबंधित...

उपायुक्त की अध्यक्षता में NCORD समिति, कारा,खनन एवं सड़क सुरक्षा से संबंधित संयुक्त समीक्षात्मक बैठक हुई संपन्न, दिए कई आवश्यक निर्देश

गुमला : आज शनिवार को उपायुक्त कर्ण सत्यार्थी की अध्यक्षता में NCORD समिति, कारा,खनन एवं सड़क सुरक्षा से संबंधित संयुक्त समीक्षात्मक बैठक का आयोजन किया गया।

NCORD समिति की समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने जिले में अवैध रूप से नशीले पदार्थों पर रोक लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने विद्यालयों के बाहर छोटे दुकानों के लगाने जिनके द्वारा नशीले पदार्थों के बिक्री करने की संभावना है वाले दुकानों को वहां से शिफ्ट करवाने का निर्देश दिया , विद्यालय के बाहर या आस पास गुटखा ,पान ,सिगरेट आदि की बिक्री पर रोक लगाने का निर्देश दिया गया । उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को किसी नशीले पदार्थों का लत न लगे इसके लिए नियमित जांच एवं आवश्यक छापेमारी करें।

खनन अंर्तगत हुए कार्यों की समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने अवैध खनन पर रोकथाम करने हेतु विशेष नजर रखने का निर्देश दिया, उन्होंने मुख्य चौक चौराहों एवं डंपियार्ड पर सीसीटीवी कैमरे लगाने का निर्देश दिया, साथ ही संबंधित अधिकारियों को नियमित छापेमारी भी करने की बात कही। जब्त हुए बालू की नीलामी करने की बात कही।

सड़क सुरक्षा से संबंधित समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने सड़क दुर्घटना से हुए मृतकों के परिवारजनों को जल्द ही मुआवजा राशि उपलब्ध कराने की बात कही। इसके आलावा सड़क दुर्घटना से मृतकों के परिवार जनों को अन्य इंश्योरेंस की राशि, एवं आपदा प्रबंधन समिति से मिलने वाली मुआवजा राशि भी दिलाने हेतु सहयोग करने की बात कही। उन्होंने कहा सड़क दुर्घटना से हुए मृतकों के परिवारजनों को सड़क सुरक्षा के तहग 2लाख रुपए की मुआवजा राशि दी जाती है वहीं इसके अलावा आपदा प्रबंधन से भी परिवारजनों को 1 लाख रुपए की मुआवजा राशि प्रदान की जाती है। इसके अलावा यदि मृतक ने प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना लिया हो तो वहां से भी उन्हें सहायता राशि मिलती है। साथ ही यदि मृतक के द्वारा श्रम कार्ड बनाया गया हो तो उसपर भी सहायता राशि सरकार के द्वारा दी जाती है। उपायुक्त ने सभी लाभुकों को योजनाओं का लाभ सही समय पर देने का निर्देश दिया।

इसके साथ ही उपायुक्त ने पूर्व में प्रारंभ हुए सड़क सुरक्षा अभियान के तहत पेट्रोल पम्प में बिना हेलमेट के पेट्रोल नही देने के नियम को पुनः लागू करने का निर्देश दिया, उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए जिले के नागरिकों को सड़क सुरक्षा नियमों का भी पालन कराना आवश्यक है।

कारा अंतर्गत व्यवस्थाओं की समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने कारा अंतर्गत आवश्यक व्यवस्थाओं को दुरुस्त रखने का निर्देश दिया , उन्होंने कारा अंतर्गत सभी नियमों का कड़े रूप से पालन करके की बात कही।कारा अंतर्गत चल रहे निर्माण कार्यों को स समय पूर्ण करने का निर्देश दिया। उन्होंने कारा अंतर्गत शिक्षकों के प्रतिनियुक्ति के पश्चात वहां नियमित क्लास का भी आयोजन करवाने की बात कही।उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की मनोचिकित्सक को कारा में नियमित रूप से भेजने का भी निर्देश दिया।

इसके अतिरिक्त उपायुक्त ने सिविल सर्जन को स्वास्थ्य विभाग अंतर्गत दिनांक 8 जून से 14 जून के बीच ब्लड डोनेशन कैंप का आयोजन करने हेतु योजना बनाने की बात कही।
इसके अलावा अन्य कई मुख्य बिंदुओं पर चर्चा करते हुए उपायुक्त द्वारा आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।

इस दौरान बैठक में मुख्य रूप से पुलिस अधीक्षक , जिला वन प्रमंडल पदाधिकारी, एसडीआई सदर, सिविल सर्जन गुमला, जिला परिवहन पदाधिकारी, कारा अधीक्षक,जिला खनन पदाधिकारी, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी सहित अन्य संबंधित पदाधिकारी एवं कर्मी मौजूद रहें।

न्यूज़ – गनपत लाल चौरसिया

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments