23.1 C
Ranchi
Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaमहिलाओं के लिए विशेष, मासिक धर्म स्वच्छता अभियान दिवस मनाया गया

महिलाओं के लिए विशेष, मासिक धर्म स्वच्छता अभियान दिवस मनाया गया

गुमला – गुमला जिला अंतर्गत सिसई प्रखंड में समृद्ध कन्या पब्लिक वेलफेयर ट्रस्ट के बैनर तले सिसई प्रखंड के बोंडो पंचायत के ग्राम सुरसा में मासिक धर्म स्वच्छता दिवस मनाया गया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता पंचायत समन्वयक बिरसमुनी देवी ने की।

इस अवसर पर संस्था के सचिव सुरेंद्र उरांव ने किशोरियों और महिलाओं को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करते हुए कहा कि आजकल की किशोरियाँ फास्ट फूड खाना अधिक पसंद करती हैं, जिसमें पोषक तत्वों की कमी होती है। मासिक धर्म के दौरान रक्त का स्त्राव होता है और माँ बनने के बाद बच्चों का स्तनपान कराने के कारण महिलाएं कमजोर हो जाती हैं। इससे कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं।

एक अन्य कारण साधारण प्लास्टिक और रुई से बने सैनिटरी पैड का उपयोग भी है। इसे ध्यान में रखते हुए संस्था ने नारी सुरक्षा मिशन परियोजना के अंतर्गत जेके फ्रीडम जैसे उच्च गुणवत्ता के सैनिटरी पैड किशोरियों और महिलाओं के बीच निःशुल्क वितरित किए। इन पैड में रूई और प्लास्टिक का उपयोग नहीं किया गया है, बल्कि इन्हें केले और एलोवेरा के अर्क से तैयार किया गया है, जिससे मासिक धर्म के दौरान होने वाली परेशानियों और गंभीर बीमारियों से बचाव हो सके।

साथ ही, अनाथ बच्ची अफरीन परवीन के निधन पर उनके दादा मुंताज़िर अंसारी और दादी सजीवन खातून को संस्था की ओर से वार्ड सदस्य सुषमा उरांव के माध्यम से राशन मुहैया कराया गया। इस मौके पर गुमला जिला समन्वयक राजेंद्र राम गोप, सिसई प्रखंड समन्वयक बीराज उरांव और अन्य ग्रामीण भी उपस्थित थे।

न्यूज़ सोर्स – गनपत लाल चौरसिया।

Edited by – Sanjana Kumari.

 

 

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments