30.1 C
Ranchi
Friday, September 20, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaआकांक्षी प्रखंड डुमरी पर उपायुक्त की समीक्षात्मक बैठक, दिए महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश

आकांक्षी प्रखंड डुमरी पर उपायुक्त की समीक्षात्मक बैठक, दिए महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश

गुमला – शनिवार को गुमला के समाहरणालय स्थित सभागार में उपायुक्त कर्ण सत्यार्थी की अध्यक्षता में आकांक्षी प्रखंड डुमरी से संबंधित समीक्षात्मक बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में अलग-अलग विभागों द्वारा डुमरी में किए जा रहे ग्रामीण विकास कार्यों की विस्तृत समीक्षा की गई।

उपायुक्त ने डुमरी के लिए सरकार द्वारा निर्धारित विभिन्न संकेतकों की स्थिति की बिंदुवार समीक्षा की। उन्होंने स्कूलों और आंगनवाड़ी केंद्रों में बिजली कनेक्शन, पेयजल सुविधा, शौचालयों की स्थिति और छात्रावास की स्थिति पर विशेष ध्यान दिया। मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य से संबंधित अलग-अलग संकेतकों की भी समीक्षा की गई।

कृषि और पशुपालन विभाग की समीक्षा करते हुए, उपायुक्त ने खाद एवं बीज की उपलब्धता, मृदा स्वास्थ्य कार्ड का वितरण, खरीफ और रबी फसलों की उत्पादकता, सिंचित क्षेत्र, और पशु टीकाकरण पर चर्चा की। आंगनवाड़ी और अन्य संकेतकों के बारे में भी विस्तृत समीक्षा की गई।

बैठक में कौशल विकास एवं रोजगार, सामाजिक एवं वित्तीय समावेशन के संबंध में भी समीक्षा की गई। विभिन्न विभागों द्वारा आकांक्षी प्रखंड के विकास के लिए किए गए कार्यों की आंकड़ेवार समीक्षा की गई, जिसमें स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास, कृषि, शिक्षा, कौशल एवं तकनीकी, रोजगार, पशुपालन एवं डेयरी, मनरेगा, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, पीएचईडी और विद्युत विभाग शामिल थे।

उपायुक्त ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिया कि प्रखंड का सर्वांगीण विकास अच्छे गुणवत्ता युक्त कार्य से सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि केवल रिपोर्ट में नहीं बल्कि जमीनी स्तर पर विकास कार्य किया जाना चाहिए, जिसका औचक निरीक्षण अगले सप्ताह से प्रारंभ किया जाएगा। खेती के क्षेत्र में नए तकनीकों का प्रयोग करते हुए किसानों की आय वृद्धि पर भी जोर दिया गया, साथ ही सॉइल हेल्थ कार्ड का वितरण इस माह के अंत तक कराने का निर्देश दिया गया। सभी पंचायतों में भारत नेट का संचालन अच्छी स्पीड के साथ सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया गया।

इस दौरान उप विकास आयुक्त, सिविल सर्जन, जिला शिक्षा पदाधिकारी सह जिला शिक्षा अधीक्षक, जिला कृषि अधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी डुमरी, जिला पशुपालन पदाधिकारी, जिला योजना पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता पीएचईडी सहित अन्य संबंधित जिला एवं प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे।

न्यूज़ – गनपत लाल चौरसिया।

Edited by – Sanjana Kumari.

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments