30.1 C
Ranchi
Thursday, July 18, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaजन शिकायत निवारण दिवस का आयोजन किया गया

जन शिकायत निवारण दिवस का आयोजन किया गया

समाहरणालय भवन सभागार गुमला में मंगलवार को साप्ताहिक जनशिकायत निवारण दिवस का आयोजन किया गया. जिसमें डीडीसी दिलेश्वर महतो ने जिले भर से पहुंचे आवेदकों से मुलाकात किया।

इस दौरान लगभग 50 आवेदकों ने डीडीसी के समक्ष अपनी व्यक्तिगत एवं सामूहिक समस्याओं को रखा और निदान करने का मांग किया।

रायडीह प्रखंड के ग्राम सिलम निवासी स्वर्गीय एतवा सिंह की बेटियों अहिल्या उर्फ संजू देवी, उषा कुमारी, बजरंगी कुमारी आदि आवेदकों ने जमीन खाता संख्या 95, प्लॉट संख्या 3033 के रकबा 0.27 डीसमिल जमीन का दाखिल खारिज करने से रोकने की मांग की. गुमला प्रखंड के ग्राम खटंगा निवासी बिलो भगत ने पीएम किसान योजना का लाभ दिलाने की मांग की. बताया कि वह पीएम किसान योजना के लिए जब ऑनलाइन कराने जाती है तो बताया जाता है कि उसका आवेदन ऑनलाइन किया हुआ है. बिलो भगत ने बताया कि आवेदन ऑनलाइन होने के बाद भी योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है. गुमला के ग्राम कुल्ही निवासी स्वर्गीय तिजु उरांव के पुत्र बंधु उरांव ने आर्थिक मदद करने की गुहार लगायी. इसके अतिरिक्त अन्य आवेदकों ने बंद रास्ता को खुलवाने, जमीन विवाद को निदान करने, बैट्रीचालित गाड़ी देने, सड़क बनाने, मृत्यु प्रमाण पत्र निर्गत कराने समेत अन्य समस्याओं को आवेदकों ने डीडीसी के समक्ष रखा और निदान का मांग किया.

घाघरा निवासी स्वर्गीय फूलदेव भगत की पत्नी रेणुका तिर्की ने डीडीसी को आवेदन सौंपकर मुआवजा दिलाने की गुहार लगायी. आवेदिका ने बताया कि 29 सितंबर 2019 में उसके पति फूलदेव भगत पर बिजली का तार टूटकर गिर गया था. जिससे फूलदेव भगत की मौत हो गयी थी. उस समय बिजली विभाग द्वारा मुआवजा देने का आश्वासन दिया गया था. परंतु अभी तक विभाग द्वारा मुआवजा नहीं दिया गया है. वहीं गुमला प्रखंड अंतर्गत टोटो निवासी आवेदक महेंद्र ठाकुर ने जिला गव्य विकास से गाय दिलाने की गुहार लगायी.

आवेदक ने बताया कि गव्य विकास विभाग से उसकी दिव्यांग पुत्री सुरभि कुमारी के नाम से दो दुधारू गाय स्वीकृति हुई थी. परंतु योजना के तहत गाय मिलने से पूर्व ही पुत्री की मृत्यु दुर्घटना में हो गयी. आवेदक ने कहा कि उसकी पुत्री को दिव्यांग कोटा में मिलने वाली गाय उसे दिया जाये. ताकि परिवार का जीवन-यापन चल सके. घाघरा के ग्राम गोया निवासी दिव्यांग नेजाम खां ने इंदिरा आवास बनवाने की मांग की. गुमला की 60 वर्षीय वृद्ध सुनता लोहरा ने वृद्धा पेंशन दिलवाने की गुहार लगायी जिसपर डीडीसी ने संबंधित विभाग को आवेदकों के आवेदन को अग्रसारित करते हुए निदान करने का आश्वासन दिया. मौके पर सामाजिक सुरक्षा सहायक निदेशक ललन कुमार रजक समेत अन्य मौजूद थे.

News – गनपत लाल चौरसिया 

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments