30.1 C
Ranchi
Thursday, July 18, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaजिला शिक्षा विभाग की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा, उपायुक्त ने दिए निर्देश

जिला शिक्षा विभाग की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा, उपायुक्त ने दिए निर्देश

बैठक का आयोजन

गुमला – उपायुक्त कर्ण सत्यार्थी की अध्यक्षता में समग्र शिक्षा की जिला कार्यकारिणी समिति की बैठक आयोजित की गई। इसमें जिला शिक्षा पदाधिकारी नूर आलम खां ने जिले की शैक्षणिक प्रगति पर प्रस्तुति दी।

प्रमुख मुद्दों पर समीक्षा

उपायुक्त ने यूनिफॉर्म, टेक्स्टबुक, शिक्षा अधिकार के अंतर्गत नामांकन, कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में नामांकन, स्मार्ट क्लास, आईसीटी लैब की क्रियाशीलता, आधार एनरोलमेंट, शिक्षकों एवं विद्यार्थियों की उपस्थिति, सीएम स्पेशल स्कॉलरशिप, विद्यार्थियों के बैंक खाते खोलने आदि पर समीक्षा की। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को उचित निर्देश दिए।

अनुशासनहीनता पर कार्रवाई

बैठक के दौरान आदेश के उल्लंघन, कार्य शिथिलता और अनुशासनहीनता के आरोप में कस्तूरबा विद्यालय की एक शिक्षिका और कुछ फिजियोथेरेपिस्ट की सेवाएं समाप्त कर दी गईं। भरनो प्रखंड में बीपीओ के पदस्थापन का अनुमोदन किया गया।

उपायुक्त के निर्देश

उपायुक्त ने सभी विद्यालय शिक्षकों के शत प्रतिशत बायोमेट्रिक अटेंडेंस का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सभी विद्यालयों में बच्चों की उपस्थिति को ऑनलाइन अपडेट किया जाए। उपायुक्त ने सभी कस्तूरबा गांधी विद्यालयों में विद्यार्थियों के रिक्त पदों पर 18 जून से पहले नामांकन करने का कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिया।

स्मार्ट क्लास और आईसीटी लैब

उपायुक्त ने चयनित विद्यालयों में शत-प्रतिशत स्मार्ट क्लास और आईसीटी लैब का अधिष्ठापन करने का निर्देश दिया। रुके हुए कार्यों की समीक्षा करते हुए उन्होंने कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने की बात कही।

बैंक खाता खोलने का निर्देश

उपायुक्त ने सभी विद्यार्थियों के बैंक खाते खुलवाने पर जोर दिया। इसके लिए एलडीएम गुमला को पत्राचार करते हुए बैंकों से सहयोग प्राप्त करने का निर्देश दिया गया।

नो कॉस्ट कार्यों का निर्देश

उपायुक्त ने विद्यालयों में साफ-सफाई, बच्चों के द्वारा समय सारणी तैयार करवाना, डस्ट बीन रखना, पौधारोपण आदि जैसे नो कॉस्ट कार्यों को करवाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सभी विद्यालयों में नियमित रूप से साप्ताहिक टेस्ट की रिपोर्ट को ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड किया जाए।

टेक्स्टबुक वितरण की समय सीमा

उपायुक्त ने शत-प्रतिशत बच्चों के बीच टेक्स्टबुक वितरण का कार्य तीन दिनों के भीतर पूर्ण करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि इसकी औचक जांच की जाएगी और यदि विद्यार्थियों को पुस्तक उपलब्ध नहीं करवाई गई तो संबंधितों पर कार्रवाई की जाएगी।

बैठक में उपस्थित अधिकारी

बैठक में जिला शिक्षा पदाधिकारी सह जिला शिक्षा अधीक्षक, अतिरिक्त जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, सहायक कार्यक्रम पदाधिकारी, सभी प्रखंडों के प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी, प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी सहित अन्य संबंधित पदाधिकारी एवं कर्मी मौजूद रहे।

गनपत लाल चौरसिया 

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments