21.5 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaउपायुक्त गुमला के क्षेत्र भ्रमण के क्रम में उन्होंने जारी प्रखंड स्थित...

उपायुक्त गुमला के क्षेत्र भ्रमण के क्रम में उन्होंने जारी प्रखंड स्थित गोविंदपुर पंचायत अंर्तगत अति सुदूरवर्ती क्षेत्र के डूमरपानी ग्राम का किया दौरा

गुमला: – गुमला उपायुक्त कर्ण सत्यार्थी ने आज अपने क्षेत्र भ्रमण में जिले के जारी प्रखंड स्थित गोविंदपुर पंचायत अंर्तगत अति सुदूरवर्ती क्षेत्र के डूमरपानी ग्राम का दौरा किया। अत्यंत ही सुदूरवर्ती क्षेत्र में होने के कारण उक्त ग्राम तक पहुंचने के लिए उपायुक्त ने लगभग 5 किलो मीटर की दूरी बाइक से तय की। उक्त ग्राम अंतर्गत कोरबा ( PVTG) जनजाति के नागरिक रहते हैं जहां 25 घर हैं एवं लगभग 120 नागरिक रहते हैं।

जब उपायुक्त उक्त ग्राम पहुंचे तो नागरिकों ने बेहद ही प्रसन्नता जाहिर कि, उन्होंने कहा कि इससे पूर्व उक्त गांव में कोई भी बड़े अधिकारी नहीं आएं थे इसलिए यह उनके लिए बेहद ही खास है कि उपायुक्त महोदय उनके गांव उनसे मिलने आए है। इस दौरान उपायुक्त द्वारा सभी ग्रामीणों के साथ एक जनसंवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया, एवं ग्रामीणों की समस्याओं को उन्होंने सुना।

सबसे महत्वपूर्ण विषय सड़क का था जिसे तय कर उपायुक्त पहुंचे थे, उपायुक्त ने ग्रामीणों को इससे संबंधित खुशखबरी भी दी कि उनके गांव तक जाने के लिए सड़क निर्माण हेतु स्वीकृति मिल चुकी है, वर्षा के बाद सड़क निर्माण का कार्य जल्द ही प्रारंभ कर दिया जाएगा उन्होंने बताया कि डूमरटोली से डूमरपानी कोरवाटोली तक के लिए कुल 3.8 किलो मीटर का सड़क निर्माण पीएम – जनमन योजना के तहत निर्माण किए जाएंगे। जिसके लिए ग्रामीणों ने उपायुक्त के प्रति आभार भी व्यक्त किया।

इसके अलावा ग्रामीणों के बिजली एवं पानी की समस्या को देखते हुए उपायुक्त ने बिजली हेतु सोलर लाइट की व्यवस्था करने एवं पानी की सुविधा हेतु मनरेगा योजना से कुआं निर्माण तथा डीप बोरिंग करवाने हेतु संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। उक्त ग्राम अंतर्गत बीच जंगल में 100 वर्ष पुरानी एक शिव मंदिर स्थित है जिसके लिए ग्रामीणों ने मंदिर तक जाने हेतु सड़क निर्माण की मांग की। उपायुक्त ने भी उक्त मंदिर का दौरा किया एवं उन्होंने भी पूजा अर्चना की।

इसके अलावा उक्त ग्राम अंतर्गत हाथी के आने की समस्या से भी उपायुक्त को अवगत कराया गया एवं सभी ने टॉर्च की मांग की उपायुक्त ने ग्रामीणों को टॉर्च उपलब्ध कराने हेतु बीडीओ जारी को निर्देश दिए।। साथ ही उपायुक्त ने उक्त ग्राम के ग्रामीणों को पीएम डाकिया योजना के तहत राशन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए। एवं सभी ग्रामीणों को सरकार की सभी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ देने का भी निर्देश दिया गया।

उपायुक्त ने कहा कि कोई भी योग्य लाभुक योजनाओं से वंचित न रहे इसके लिए बीडीओ इसका ध्यान रखे। इसके अलावा ग्रामीणों द्वारा अन्य कई समस्याओं से उपायुक्त को अवगत करवाया एवं उक्त योजनाओं के निवारण हेतु उपायुक्त ने संबंधितों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस दौरान उक्त ग्राम में स्वास्थ्य जांच शिविर का भी आयोजन किया गया था एवं ग्रामीणों का निः शुल्क स्वास्थ्य जांच करवाया गया।

News – गनपत लाल चौरसिया

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments