22.1 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaउपायुक्त ने टोटो स्थित लैंप्स का किया निरीक्षण

उपायुक्त ने टोटो स्थित लैंप्स का किया निरीक्षण

निरीक्षण का विवरण

गुमला : सोमवार को उपायुक्त कर्ण सत्यार्थी द्वारा टोटो लैंप्स का निरीक्षण किया गया। सचिव ने बताया कि इस वर्ष 2024-25 में लगभग 71 क्विंटल धान का बीज किसानों को 50% अनुदान पर दिया गया है। सभी प्रकार का उर्वरक भी उपलब्ध कराया जा रहा है, जिससे किसानों को भटकने की आवश्यकता नहीं पड़ती।

किसानों की सहायता

किसानों को बिना ब्याज पर ऋण की राशि में खाद और बीज दिया जा रहा है। लैंप्स में 50 एमजी का कोल्ड स्टोर है, जिसमें किसानों का सामान रखा जाता है। उपायुक्त ने बताया कि कोल्ड स्टोर का उपयोग फल और सब्जी को सुरक्षित रखने के लिए किया जा सकता है।

महिला समूह की भागीदारी

उपस्थित महिला समूह से बातचीत करते हुए उपायुक्त ने बताया कि उन्हें आगे बढ़ाने के लिए कई योजनाएं हैं। एक महिला ने बताया कि पिछले वर्ष मशरूम की खेती से अच्छा मुनाफा हुआ था और इस वर्ष भी मशरूम की खेती की जाएगी। जिला उद्यान तकनीकी विशेषज्ञ ने बताया कि इस वर्ष मशरूम का बीज उपलब्ध कराया जाएगा।

अन्य महत्वपूर्ण बिंदु

उपायुक्त ने अन्य कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा की और आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस अवसर पर जिला सहकारिता पदाधिकारी माधुरी बेक, जिला उद्यान तकनीकी विशेषज्ञ दीपक कुमार, जिला कृषि TA अजीत कुमार और अन्य उपस्थित थे।

NEWS – गनपत लाल चौरसिया

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments