22.1 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGiridihगिरिडीह में 25 अगस्त से तीन दिवसीय पल्स पोलियो अभियान की होगी...

गिरिडीह में 25 अगस्त से तीन दिवसीय पल्स पोलियो अभियान की होगी शुरूआत: डीसी ने तैयारियों की समीक्षा की

26-27 अगस्त को डोर टू डोर छूटे हुए बच्चों को पिलायी जाएगी पोलियो की खुराक, सीएस ने तैयारियों की क्रमवार जानकारी दी 

गिरिडीह : डीआरडीए सभागार में उपायुक्त नमन प्रियेश लकड़ा की अध्यक्षता में जिला टास्क फोर्स (पल्स पोलियो अभियान), हॉस्पिटल मैनेजमेंट, 15वें वित्त आयोग और PM-ABHIM, लेप्रोसी केस डिटेक्शन आदि के सफल क्रियान्वयन व संचालन को लेकर एक महत्वपूर्ण बैठक हुई। बैठक में 25 अगस्त से शुरू होनेवाले तीन दिवसीय राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान की तैयारियों की समीक्षा की गई तथा सभी संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। डीसी ने कहा कि इस अभियान में 0 से 5 वर्ष तक का एक भी बच्चा न छूटे, इसके लिए बेहतर माइक्रो प्लानिंग व कार्य सम्पादन सुनिश्चित करने को कहा. मौके पर सिविल सर्जन ने अब तक की गई तैयारियों की क्रमवार जानकारी दी। बताया कि जिले के सभी प्रखंडों में अभियान को सफल बनाने के लिए सभी वैक्सीनेटरों एवं सुपरवाइजरों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। वैक्सीन का डिलीवरी भी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (सीएचसी) में शुरू कर दिया जाएगा।

डीसी ने व्यापक रूप से प्रचार-प्रसार कराने का निर्देश दिया

डीसी ने सभी प्रखंडों को प्राप्त लक्ष्य को शत-प्रतिशत पूरा करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि अभियान के सफल संचालन को लेकर अल्टरनेट डे इसकी समीक्षा की जायेगी। समीक्षा क्रम में डीसी ने आमजनों को अभियान की तिथि, बूथ की जानकारी देने के लिए व्यापक रूप से प्रचार-प्रसार कराने का निर्देश दिया। उन्होंने इस अभियान को सफल बनाने के लिए जन प्रतिनिधियों, आंगनबाड़ी कर्मियों/जेएसएलपीएस दीदियों को अभियान के संबंध में अवगत कराने एवं अपने-अपने पोषक क्षेत्र के लोगों को बूथ पर आने के लिए प्रेरित करने को कहा। उन्होंने 15वें वित्त आयोग और PM-ABHIM की विस्तृत समीक्षा कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

इन अधिकारियों ने बैठक में शिरकत की

बैठक में उप विकास आयुक्त स्मृति कुमारी, सिविल सर्जन, उप नगर आयुक्त, जिला आरसीएच पदाधिकारी, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी, सदर अस्पताल उपाधीक्षक, सभी कार्यक्रम पदाधिकारी, स्वास्थ्य विभाग, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, जिला कल्याण पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला शिक्षा अधीक्षक, सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, गिरिडीह जिला, डीपीएम एनएचएम, सभी प्रखंड कार्यक्रम समन्वयक, यूनिसेफ/WHO के प्रतिनिधि आदि संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

 

 

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments