23.1 C
Ranchi
Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaगुमला स्वास्थ्य विभाग की समीक्षात्मक बैठक में उपायुक्त ने दिए जरूरी निर्देश

गुमला स्वास्थ्य विभाग की समीक्षात्मक बैठक में उपायुक्त ने दिए जरूरी निर्देश

गुमला – गुमला में उपायुक्त कर्ण सत्यार्थी की अध्यक्षता में आज स्वास्थ्य विभाग की समीक्षात्मक बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में सिकल सेल एनीमिया स्क्रीनिंग, आयुष्मान भारत, राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम, राष्ट्रीय कुष्ठ रोग नियंत्रण कार्यक्रम, राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम, मातृ स्वास्थ्य, इम्यूनाइजेशन समेत अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं की समीक्षा की गई।

सिकल सेल एनीमिया के तहत उपायुक्त ने गुमला जिले के शत प्रतिशत नागरिकों की सिकल सेल जांच का लक्ष्य निर्धारित किया। उन्होंने स्वास्थ्य शिविरों के अद्यतन स्थिति की समीक्षा की और निर्देश दिया कि सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के दौरान सिकल सेल एनीमिया की जांच की जाए। साथ ही, जांच के लिए पर्याप्त किट उपलब्ध रखने के निर्देश दिए गए। 29 अगस्त 2024 तक जिले में 2,23,873 नागरिकों की सिकल सेल जांच की गई है, जिनमें लगभग 200 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं। पीवीटीजी समुदाय के सभी नागरिकों की सिकल सेल जांच पूर्ण कर ली गई है। बिशुनपुर प्रखंड को 30 सितंबर तक छूटे हुए नागरिकों की जांच पूरी करने का निर्देश दिया गया।

आयुष्मान कार्ड के संबंध में समीक्षा के दौरान उपायुक्त ने शत प्रतिशत पीवीटीजी नागरिकों के आयुष्मान कार्ड बनाने का निर्देश दिया। कुछ पीवीटीजी नागरिकों के आधार और राशन कार्ड की कमी के कारण आयुष्मान कार्ड नहीं बन पा रहे हैं, जिसके लिए प्रक्रिया जारी है। उपायुक्त ने पीवीटीजी टोलों की सूची तैयार कर छुटे हुए नागरिकों का आयुष्मान कार्ड बनाने की बात कही और E-KYC के साथ कार्ड वितरण की बात की। एसीएमओ को आयुष्मान कार्ड और सिकल सेल जांच की डेली मॉनिटोरिंग करने का निर्देश दिया गया।

बैठक में डेंगू और मलेरिया के बचाव के लिए चल रहे कार्यक्रमों की भी समीक्षा की गई। उपायुक्त ने नियमित पानी की जांच और नागरिकों को मच्छर जनित बीमारियों के बारे में जागरूक करने के निर्देश दिए। कुष्ठ रोग की स्थिति की समीक्षा में बताया गया कि एएनएम और सहियाओं द्वारा रोजाना 20 घरों में कुष्ठ रोगियों की जांच की जा रही है और दवा दी जा रही है।

टीबी जांच के तहत स्पूटम टेस्ट की प्रक्रिया की समीक्षा की गई। जुलाई माह में 120 मरीजों की पहचान की गई और 109 मरीज स्वस्थ हुए। ANC टेस्ट के संदर्भ में उपायुक्त ने संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने की बात की और होम डिलीवरी की समस्याओं का समाधान करने के लिए ममता वाहन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

नेशनल इम्यूनाइजेशन कार्यक्रम के तहत उपायुक्त ने खेतों में जाकर बच्चों का टीकाकरण सुनिश्चित करने की बात कही, ताकि शत प्रतिशत टीकाकरण हो सके। बैठक में सिविल सर्जन गुमला, एसीएमओ, स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टर्स, डीपीएम और अन्य संबंधित पदाधिकारी मौजूद रहे।

News – गनपत लाल चौरसिया

Edited by – Sanjana Kumari.

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments