25.1 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaगुमला जिले में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस 2024 एवं एचआईवी एड्स से...

गुमला जिले में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस 2024 एवं एचआईवी एड्स से संबंधित जागरूकता कार्यक्रम को लेकर उपायुक्त ने की समीक्षात्मक बैठक

गुमला : राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस 2024 एवं एचआईवी एड्स से संबंधित जागरूकता कार्यक्रम को लेकर मंगलवार को उपायुक्त कर्ण सत्यार्थी की अध्यक्षता में बैठक की गई। बैठक के दौरान उपायुक्त और उपस्थित अधिकारियों को सिविल सर्जन एवं क्षेत्रीय प्रतिनिधि के द्वारा राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस मनाए जाने के उद्देश्यों, कृमि संक्रमण से बचाव के तरीके आदि के संबंध में जानकारी दी गई।

उन्होंने बताया कि इस वर्ष गुमला जिले में कुल 318005, 1 वर्ष से 19 वर्ष तक के बच्चों व किशोर, किशोरियों को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के तहत एल्बेंडाजोल की गोली खिलाई जाएगी। मौके पर उनके द्वारा राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस 2024 के तहत तैयार माइक्रो प्लान, आंगनबाड़ी केन्द्रों, शैक्षणिक व तकनीकी संस्थानों में आंगनबाड़ी कर्मियों, स्वास्थ्य कर्मियों, शिक्षकों आदि के द्वारा बच्चों, किशोर किशोरियों को दवा खिलाने हेतु तैयारी योजना की जानकारी दी गई।

बैठक के दौरान उपायुक्त के द्वारा योजनाबद्ध तरीके से कार्य करते हुए लक्ष्य के अनुरूप सभी 1 से 19 आयु वर्ग के बच्चों किशोर व किशोरियों को एल्बेंडाजोल की गोली खिलाने का निर्देश दिया गया। राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के तहत 20 सितंबर 2024 को आंगनबाड़ी केन्द्रों, विद्यालयों आदि में बच्चों को अल्बेंडाजोल की गोली खिलाई जाएगी वहीं छुटे हुए बच्चों को मॉप राउंड के तहत 27 सितंबर को अल्बेंडाजोल की गोली खिलाई जाएगी।

एचआईवी एड्स से संबंधित आयोजित होने वाले जागरूकता शिविर के तहत समीक्षा के क्रम में बताया गया कि गुमला जिले के लगभग 200 ग्रामों में उक्त से संबंधित व्यापक प्रचार प्रसार किए जाने है, जिसके तहत माइक्रो प्लान तैयार किए गए है। उपायुक्त ने समयबद्ध तरीके से जिले में जागरिकता कार्यक्रम का सफल आयोजन करने का निर्देश दिया।

इस दौरान बैठक में मुख्य रूप से सिविल सर्जन गुमला, एसीएमओ गुमला, एमओआईसी, डीपीएम हेल्थ, हेल्थ फेलो, आयुष्मान कॉर्डिनेटर सहित स्वास्थ्य विभाग के संबंधित पदाधिकारी, डॉक्टर्स एवं कर्मी मौजूद रहें।

न्यूज़ – गनपत लाल चौरसिया

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments