24.1 C
Ranchi
Tuesday, September 24, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsHazaribaghवनस्पति विज्ञान विभाग के दीक्षारंभ कार्यक्रम में विद्यार्थियों को आत्मविकास और रोजगार...

वनस्पति विज्ञान विभाग के दीक्षारंभ कार्यक्रम में विद्यार्थियों को आत्मविकास और रोजगार की संभावनाओं पर मार्गदर्शन

विभावि के वनस्पति विज्ञान विभाग में चल रहे पांच दिवसीय दीक्षारंभ कार्यक्रम के दूसरे दिन, नए विद्यार्थियों को आत्मविकास के लिए प्रेरित करते हुए उन्हें आत्म विवरण लिखने के लिए कहा गया। इस सत्र में विद्यार्थियों को अपनी शैक्षणिक और व्यक्तिगत यात्रा को समझने और उस पर चिंतन करने का अवसर मिला।

इसके बाद विभाग के पूर्व विभागाध्यक्ष, डॉ. इनाम नबी सिद्दीकी ने एक पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से वनस्पति विज्ञान और वर्गीकरण के मूल सिद्धांतों को बहुत ही सरल और रोचक तरीके से समझाया। डॉ. सिद्दीकी ने छात्रों को वनस्पति विज्ञान के बुनियादी पहलुओं से अवगत कराया, जिससे उन्हें विषय की गहरी समझ प्राप्त हो।

रोजगार की संभावनाओं पर चर्चा

दिन के दूसरे सत्र में, विभाग के पूर्व विभागाध्यक्ष, डॉ. प्रशांत कुमार मिश्र ने वनस्पति विज्ञान से जुड़े रोजगार के असीम अवसरों पर अपने विचार साझा किए। उन्होंने बताया कि कैसे इस क्षेत्र में शोध, कृषि, पर्यावरण संरक्षण और उद्योग से जुड़ी कई संभावनाएं हैं, जो छात्रों के लिए उज्जवल करियर का मार्ग प्रशस्त कर सकती हैं।

पुस्तकालय और विभागों का भ्रमण

भोजनावकाश के पश्चात, नए विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय के केंद्रीय पुस्तकालय का भ्रमण कराया गया, जहां उन्हें विषयवार पुस्तकों और ई-लाइब्रेरी की सुविधाओं से परिचित कराया गया। इसके साथ ही, छात्रों को अन्य विभागों का भी दौरा कराया गया, जिससे वे विश्वविद्यालय के संसाधनों और सुविधाओं के बारे में जान सकें।

यह दीक्षारंभ कार्यक्रम 23 सितंबर से शुरू हुआ है और 27 सितंबर तक चलेगा। अगले सत्रों में विभाग के पूर्व अध्यक्ष प्रो. चंद्रेश्वर प्रसाद और डॉ. सुरेश चंद जैन अपने विचार साझा करेंगे, जो छात्रों के लिए और अधिक प्रेरणादायक साबित होंगे।

कार्यक्रम के आयोजकों ने छात्रों को शिक्षा के साथ-साथ उनके आत्मविकास पर भी ध्यान देने की प्रेरणा दी, जिससे वे अपने क्षेत्र में नई ऊंचाइयों को छू सकें।

News – Vijay Chaudhary.

Edited by – Sanjana Kumari.

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments