22.1 C
Ranchi
Wednesday, September 25, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsHazaribaghसांसद कार्यालय में याद किये गए पं.दीनदयाल उपाध्याय

सांसद कार्यालय में याद किये गए पं.दीनदयाल उपाध्याय

उनकी जयंती पर राज्यसभा सांसद और हजारीबाग सांसद सहित पार्टी पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं ने किया नमन

समाज और देश के उत्थान के लिए समर्पित रहा पंडित दीनदयाल जी का संपूर्ण जीवन: दीपक प्रकाश

राष्ट्रवाद की प्रेरणा और सुशासन एवं विकास से अंत्योदय को लाभांवित करना पंडित जी का परम लक्ष्य था: मनीष जायसवाल

एकात्म मानववाद के प्रणेता, बहुआयामी व्यक्तित्व के धनी, कुशल अर्थचिंतक, संगठनशास्त्री, शिक्षाविद्ध, राजनीतिज्ञ, वक्ता, लेखक, पत्रकार, आरएसएस के अहम नेता और भारतीय समाज के एक बड़े समाजसेवक के रूप में त्याग और तपस्या के प्रतिमूर्ति रहे पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी की जयंती के मौके पर बुधवार को उन्हें स्थानीय विशेश्वर दयाल पथ स्थित हजारीबाग लोकसभा क्षेत्र के सांसद मनीष जायसवाल के सांसद सेवा कार्यालय सभागार में याद किया गया ।

मौके पर राज्यसभा सांसद सह भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश, हजारीबाग सांसद मनीष जायसवाल, पूर्व जिला परिषद अध्यक्ष ब्रजकिशोर जायसवाल और भाजपा जिला अध्यक्ष विवेकानन्द सिंह सहित भाजपा के दर्जनों प्रमुख कार्यकर्ताओं ने उपस्थित होकर उनके चित्र पर माल्यार्पण और पुष्पार्पण कर उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए नमन किया और उनके विचारों को अपने जीवन में आत्मसात करने का संकल्प लिया ।

मौके पर राज्यसभा सांसद दीपक प्रकाश ने कहा की किसी भी व्यक्ति के अंदर की विशेषता ही उन्हें महान बनाती है और दूसरों को उनकी और प्रभावित करती है। पंडित दीनदयाल उपाध्याय में विलक्षण विशेषताएं थी। वे एक अच्छे चिंतक, संगठनकर्ता और राजनेता थे। उन्होंने एकात्म मानवतावाद की शुरुआत पर जो चिंतन किया उसमें उनका मानना था की समाज और देश के विकास के लिए किसान, गरीब, पिछड़ा, दलित, शोषित और वंचित वर्ग को ऊपर उठाना पड़ेगा।

उनका मानना था कि ऊपर से नीचे की ओर आने वाली विकास की किरणें कभी कामयाब नहीं होती है बल्कि अंतिम व्यक्ति से शुरू होकर ऊपर की ओर बढ़ने वाली विकास कारगर होती है और समाज के अंतिम पायदान के व्यक्ति को भी ऊपर उठाती है। पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी प्रखर बौद्धिक क्षमता और भारत के नवनिर्माण की अवधारना के प्रतिक थे। हजारीबाग सांसद मनीष जायसवाल ने कहा की पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी राष्ट्रवाद को प्रेरणा और सुशासन एवं विकास से अंत्योदय तक लाभांवित करना पंडित जी का परम लक्ष्य था और इसी उद्देश्य की पूर्ती हेतु उन्होंने अपना सर्वस्व समाज के लिए निछावर कर दिया।

विधायक श्री जायसवाल ने कहा कि वर्तमान भारत के इतिहास में पंडित जी का एक बेहतर विकल्प के रूप में पीएम नरेंद्र मोदी मिले हैं। मोदी जी के उदय के साथ ही उनके द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजना समाज के अंतिम व्यक्ति तक लाभांवित कर उनके स्तर को ऊंचा उठाना का हरसंभव प्रयास किया जा रहा है ।

मौके पर विशेषरूप पूर्व जिला परिषद अध्यक्ष ब्रजकिशोर जायसवाल, सदर विधानसभा क्षेत्र के पूर्व विधायक प्रतिनिधि दिनेश सिंह राठौर, पूर्व डिप्टी मेयर आनंद देव, भाजपा के वरिष्ठ नेता सह बरकट्ठा विधानसभा क्षेत्र के पूर्व प्रत्याशी बटेश्वर प्रसाद मेहता, भाजपा नेता सुनील साहू, रेणुका कुमारी, किशोरी राणा, रीतलाल यादव, प्रकाश कुशवाहा, विवेक जोशी, भाजयुमो जिला अध्यक्ष राजकरण पांडेय, भाजयुमो नेता दीपक मेहता, विक्रमादित, विनोद विश्वकर्मा, अनिल मिश्रा, विजय वर्मा, गुरुदेव गुप्ता, कैलाश साव, dओमकार राय ब्रह्मभट्ट, रंजन चौधरी सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहें ।

News – Vijay Chaudhary.

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments