25.1 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGiridihगिरिडीह में गणतंत्र दिवस समारोह में मंत्री ने कहा-सरकार ने किसानों के...

गिरिडीह में गणतंत्र दिवस समारोह में मंत्री ने कहा-सरकार ने किसानों के खाते में 3500 देने का काम किया, डीसी-एसपी ने परेड का निरीक्षण किया

गिरिडीह: (कमलनयन) जिले भर में 74वां गणतंत्र दिवस आन-बान और शान के साथ मनाया गया। मुख्य समारोह ऐतिहासिक लोक निर्माण विभाग के झंडा मैदान में आयोजित किया गया, जहां बतौर मुख्य अतिथि कृषि, पशुपालन एवं सहकारिता विभाग के मंत्री बादल पत्रलेख ने ध्वजारोहण किया और तिरंगे को सलामी दी। मंत्री ने जिलेवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं और बधाई दी। इस दौरान  मंत्री ने डीसी नमन प्रियेश लकड़ा और एसपी अमित रेणु के संग परम्परागत परेड का निरीक्षण किया। उत्कृष्ट कार्य करनेवाले छात्र-छात्राओं व अन्य क्षेत्र के लोगों को प्रशस्ति पत्र/सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया गया तथा जिले के विकास योजनाओं की जानकारी दी गई.

झांकी प्रस्तुति में समाज कल्याण विभाग को प्रथम स्थान

झंडा मैदान में आयोजित कार्यक्रम में कुल 14 विभागों ने झांकी की प्रस्तुति दी. झांकी प्रस्तुति में समाज कल्याण विभाग को प्रथम स्थान, सूचना व जनसंपर्क को द्वितीय तथा कृषि विभाग को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ. मंत्री ने सभी विजेताओं को मोमेंटो एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। इसके अलावा परेड में शामिल एसएसबी बटालियन 36 को प्रथम, सीआरपीएफ बटालियन को द्वितीय तथा कारमेल स्कूल को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ. मंत्री ने परेड में शामिल सभी विजेताओं को पुरस्कृत किया। मंत्री ने मंच से स्वयं सहायता समूह की 07 महिलाओं को मिनी ट्रेक्टर भेंट किया। 49वीं जवाहरलाल नेहरू राष्ट्रीय विज्ञान, गणित एवं पर्यावरण प्रदर्शनी 2022 में गिरिडीह जिला के 3 सदस्य छात्र टीम द्वारा प्रस्तुत (स्वास्थ्य एवं स्वच्छता) प्रदर्श को राज्य स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है। प्रथम स्थान प्राप्त करनेवाले तीनों प्रतिभागियों को गुरुवार को गणतंत्र दिवस के अवसर पर मंत्री ने मंच से प्रशस्ति पत्र/सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया। प्रशस्ति पत्र प्राप्त करनेवाले छात्रों में मोहम्मद अयान अफरोज वर्ग:10, सोनू कुमार, वर्ग:10 तथा कृष्णा कुमार, वर्ग: 10 (प्लस टू उच्च विद्यालय, पचंबा गिरिडीह) को स्वास्थ्य एवं स्वच्छता में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है।

समारोह में ये लोग थे शामिल

समारोह में डीसी नमन प्रियेश लकड़ा, एसपी अमित रेणु के अलावा सम्मानित अतिथिगण, अधिकारीगण, मीडिया बंधु उपस्थित थे। इस अवसर पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू, सुभाष चन्द्र बोस, मौलाना अबुल कलाम आजाद, सरदार भगत सिंह, शहीद चन्द्रशेखर आजाद जैसे कई महापुरुषों को हृदय से नमन करते हुए राष्ट्र निर्माण के सपने को साकार करने के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर करनेवाले झारखण्ड के सपूत बिरसा मुण्डा, बीर सिद्ध-कान्हु, चांद-भैरव, नीलाम्बर- पीताम्बर सहित उन तमाम वीरों को जोहार किया गया। कहा कि जैन तीर्थंकरों के 24 में से 20 तीर्थंकरों का संबंध इस धरती से जुड़ा रहा है। इस धरती को सजाने- संवारने में समाज के हर वर्ग का योगदान रहा है। खान-खनिज से परिपूर्ण, वन क्षेत्रों से आच्छादित यह धरती विश्व पटल पर अलग पहचान रखती है। महान वैज्ञानिक आचार्य जगदीश चन्द्र बसु एवं महान सांख्यिकीविद प्रो. पी.सी. महालनोबिस का संबंध भी गिरिडीह की धरती से रहा है। समाज के सभी वर्गों को हर सम्भव आर्थिक सहायता, सामाजिक एवं राजनीतिक अवसर की समानता, युवाओं को रोजगार प्रदान करना, महिला सुरक्षा, कृषि कार्य एवं जिले का सर्वांगीण विकास करना हम सबका दायित्व है। हम सभी गरीबों और विकास से वंचित व्यक्तियों को समृद्ध और सशक्त बनाने के लिए निरंतर प्रयासरत है। हम सरकार की योजनाओं का लाभ समाज के अन्तिम व्यक्ति तक पहुंचाने में लगे हुए हैं।

केन्द्र से विशेष पैकेज की मांग  

यह वर्ष सूखे का वर्ष रहा है, लेकिन हमारी सरकार ने किसानों के चेहरे पर खुशियां लाने के लिए किसानों के खाते में सीधे 3500 रुपये देने का काम किया है। हमने केन्द्र सरकार से भी विशेष पैकेज की मांग की है। आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम एवं अन्य विकासात्मक योजनाओं के साथ राज्य के विकास की रूप-रेखा तैयार की गई थी। राज्य सरकार द्वारा तय की गई नीतियों एवं योजनाओं के अनुरूप ही इस जिले के विकास के प्रति हम संकल्पित एवं समर्पित हैं और इसी के तहत जिला प्रशासन द्वारा जमीनी स्तर पर विकास के प्रयास किए गये, जिसमें विकास योजनाओं से वंचित लाभुकों को लाभ दिया गया।

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments