24.1 C
Ranchi
Friday, September 20, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGiridihCS ने VC के जरिए विकास योजनाओं की समीक्षा की, सभी जिलों...

CS ने VC के जरिए विकास योजनाओं की समीक्षा की, सभी जिलों के डीसी को आवश्यक निर्देश दिए गए

गिरिडीह: राज्य के मुख्य सचिव सुखदेव सिंह की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राज्य के सभी उपायुक्तों व अन्य सभी संबंधित अधिकारियों के साथ समीक्षात्मक बैठक आहूत की गई। बैठक में विभिन्न विकास योजनाओं की समीक्षा कर सभी संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा निर्देश दिया गया। बैठक में मुख्य सचिव द्वारा जल जीवन मिशन, डीएमएफटी तथा नीति आयोग के तहत आकांक्षी प्रखंडों समेत विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की। इस दौरान मुख्य सचिव ने जल जीवन मिशन के तहत पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के अंतर्गत ऑन गोइंग एमवीएस, मासिक प्रगति प्रतिवेदन एसवीएस/क्लस्टर, प्रत्येक ग्रामीण परिवार को कार्यात्मक घरेलू नल जल कनेक्शन (एफएचटीसी) की स्थिति, ऑन गोइंग क्लस्टर रिपोर्ट एवं हर घर जल से संबंधित प्रतिवेदन तथा स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अंतर्गत प्रखंडवार पेंडिंग यूसी, प्रखंडवार ओडीएफ प्लस एवं एसएलडबल्यूएम के लिए कार्य प्रबंधन के लिए राशि हस्तांतरण सहित अन्य बिंदुओं पर बारी-बारी से समीक्षा की गयी एवं आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया। इसके अलावा डीएमएफटी के माध्यम से संचालित योजनाओं के भौतिक एवं वित्तीय स्थिति की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिए।

निर्माण कार्यों को अविलंब पूरा करने का निर्देश

मुख्य सचिव ने कार्य की प्रगति के बारे में जानकारी ली एवं संबंधित कार्यपालक अभियंता को निर्देशित किया कि प्राक्कलन के अनुरूप गुणवत्तायुक्त कार्य कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि कार्य की प्रगति की रिपोर्ट के साथ कार्य की गुणवत्ता के फोटोग्राफ्स अवश्य संलग्न करें। उन्होंने डीएमएफटी की राशि से किये जा रहे पीसीसी पथ निर्माण, छात्रावास भवन जीर्णोद्धार कार्य, पुल-पुलिया निर्माण, स्वास्थ्य उप केंद्र निर्माण, तालाब एवं जलाशय जीर्णोद्धार इत्यादि कार्य की समीक्षा कर निर्माण कार्य को अविलम्ब पूर्ण करने का निर्देश दिया।

आकांक्षी की भी समीक्षा की गई

इसके अलावा मुख्य सचिव ने आकांक्षी जिला के मानकों जैसे स्वास्थ्य एवं पोषण, कृषि एवं जल संसाधन, वित्तीय समावेशन एवं कौशल विकास आधारभूत संरचनाओं का विकास, ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली की आपूर्ति, हर घर में शौचालय, सभी विद्यालयों में शौचालय, पेयजल की व्यवस्था, हर घर नल से जल की प्रगति की समीक्षा कर विभिन्न मानकों के संबंध में जानकारी ली। आकांक्षी जिला अंतर्गत नीति आयोग के सूचक के लक्ष्य प्राप्ति से संबंधित कार्यों की विस्तृत रूप से चर्चा की गई। गिरिडीह जिला से एनआईसी सभागार कक्ष में डीसी नमन प्रियेश लकड़ा, जिला खनन पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता, पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल 1/2, आकांक्षी जिला कार्यक्रम के अधिकारी व अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments