31.1 C
Ranchi
Friday, September 20, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGiridihभारत संस्कृति यात्रा का पहला कनर्सट 13 मार्च को गिरिडीह में, देश-विदेश...

भारत संस्कृति यात्रा का पहला कनर्सट 13 मार्च को गिरिडीह में, देश-विदेश में कुल 30 कनर्सट होंगे

गिरिडीह: भारतीय संगीत-कला को विश्वपटल पर प्रतिष्ठापित करने एवं देश की युवापीढ़ी को शास्त्रीय संगीत और कला के उभरते कलाकारों को मंच प्रदान करने के उद्देश्य से हिंदुस्तान आर्ट एंड म्यूजिकल सोसायटी की ओर से भारत संस्कृति यात्रा की शुरुआत सोमवार को शहर के श्याम समिति ऑडिटोरियम में होने जा रही है. इसकी जानकारी ऱविवार को प्रेस वार्ता कर दी गई। बताया गया कि भारतीय संस्कृति और विरासत को आगे बढ़ाने के उद्देश्य संस्कृति मंत्रक भारत सरकार की ओर से अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर भारत संस्कृति यात्रा की शुरुआत होने जा रही है। यह यात्रा भारत, दुबई, थाईलैंड और अमेरिका के चार देश के कुल 16 राज्यों में आयोजित की जाएगी। कुल तीस कनर्सट होंगे, जिसमें कुल सौ कलाकार भाग लेंगे.

सितार-सरोदवादक केडिया बंधु करेंगे शुरुआत

बताया गया कि 13 मार्च को ख्याति प्राप्त सितार-सरोदवादक कलाकार केडिया बंधु के शहर गिरिडीह के श्याम समिति ऑडिटोरियम में शाम 7:00 बजे भारत संस्कृति यात्रा का शुभारंभ होगा। जिसमें अतिथि के तौर पर हिंदुस्तान आर्ट एंड म्यूजिकल सोसायटी के केंद्रीय सचिव पंडित प्रोसेनजीत पोद्दार, ख्यातिप्राप्त तबलावादक पं. पंडित शंभु दयाल केडिया, अनुष्ठान समन्वयक पंडित मोर मुकुट केडिया, मनोज केडिया आदि के द्वारा किया जाएगा। कल के प्रोग्राम में संगीत नाटक अकादमी के पंडित राजेंद्र प्रसन्न द्वारा बांसुरी वादन कोलकाता की सोहिनी घोष का शास्त्रीय गायन एवं दिल्ली से दीपक अरोड़ा और स्पीहा माहेश्वरी का कत्थक नृत्य होगा।

यात्रा की दूसरी प्रस्तुति 21 मार्च को बनारस में होगी

इस बाबत पंडित प्रसनजीत पोद्दार ने बताया कि भारत संस्कृति यात्रा की दूसरी प्रस्तुति 21 मार्च को बनारस के अस्सी घाट में संस्कार भारती काशी महानगर शाखा के सहयोग से आयोजन किया जाएगा। मनोज केडिया ने बताया कि विदेशों में भारतीय संस्कृति का प्रचार-प्रसार करना भारत के साथ विदेशों के संबंधों को मजबूत करना तथा भारत की सांस्कृतिक छवि को बढ़ावा देना इसी उद्देश्य को लेकर इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। कुल मिलाकर देश-विदेश में भाऱतीय संगीत के तीस कनर्सट होंगे। मौके पर कार्यक्रम के कोऑर्डिनेटर संदीप नंदी कन्वेलर स्थायीनाथम पिलवाई आदि मौजूद थे।

Offers from Amazon for JharkhandWeekly Readers

झारखंड वीकली के पाठकों के लिए ऐमज़ॉन का बेहतरीन ऑफर

Offers from Amazon for JharkhandWeekly Readers

झारखंड वीकली के पाठकों के लिए ऐमज़ॉन का बेहतरीन ऑफर

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments