25.1 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsKhalariपिपरवार में बीएमएस कोयला प्रभारी रेड्डी ने कहा-संगठित व असंगठित क्षेत्रों में...

पिपरवार में बीएमएस कोयला प्रभारी रेड्डी ने कहा-संगठित व असंगठित क्षेत्रों में और अधिक विस्तार करने की जरूरत

खलारी (रांची): ऑफिसर्स क्लब, बचरा पिपरवार में सीसीएल कोलियरी कर्मचारी संघ सम्बद्ध भारतीय मजदूर संघ का एकदिवसीय द्विवार्षिक 27वां अधिवेशन कल संपन्न हुआ। अधिवेशन की शुरुआत श्रद्धेय दत्तोपंत ठेंगड़ी,  मां भारती और भगवान विश्वकर्मा के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन कर किया गया। इस अधिवेशन के मुख्य अतिथि भारतीय मजदूर संघ के कोयला प्रभारी सह जेबीसीसीआई सदस्य के. लक्ष्मा रेड्डी एवं अखिल भारतीय खदान मजदूर संघ के महामंत्री सह जेबीसीसीआई सदस्य सुधीर घुरडे उपस्थित थे।

कोयला उद्योग के भविष्य को लेकर चिंता जतायी गई

श्री के. लक्ष्मा रेड्डी ने अपने संबोधन में कहा कि भारतीय मजदूर संघ दुनिया का सबसे बड़ा श्रम संगठन है। संगठन को संगठित एवं असंगठित क्षेत्रों में और अधिक विस्तार करने की आवश्यकता है. कार्यकर्ताओं को बताया कि बीएमएस ही एक ऐसा संगठन है जो हमेशा मजदूरों के हक-अधिकार की आवाज बनता है और  हमेशा अपनी अग्रणी भूमिका का निर्वाह करता है। उन्होंने एनसीडब्ल्यू-XI  के लिए जेबीसीसीआई गठन से 8वीं बैठक तक बीएमएस की अग्रणी भूमिका की जानकारी दी। सीएमपीएफ, पेंशन, सीपीएमआरएस (एनई) अन्य औद्योगिक मुद्दों तथा कोयला उद्योग के भविष्य को लेकर चिंता जाहिर की। उन्होंने कोयला उद्योग में आउटसोर्सिंग के प्रचलन को खतरनाक बताया और इसपर रोक लगाने एवं भूमिगत खदानों को पुनः आधुनिक तरीके से चालू करने की मांग की। एबीके-एमएस  द्वारा बारंबार पत्राचार एवं हम बीएमएस के मजदूरों-कार्यकर्ताओं द्वारा किए गए धरना-प्रदर्शन के परिणाम के कारण ही 19 प्रतिशत एमजीबी फाइनल करने को सफल हुए।

नई केंद्रीय कमिटी का पुनर्गठन किया गया

अखिल भारतीय खदान मजदूर संघ के महामंत्री सुधीर घुरडे ने संगठन की सदस्यता वृद्धि के लिए कार्यकर्ताओं को उत्साहित किया तथा एनसीडब्ल्यू-XI के लिए समय पूर्व जेबीसीसीआई की गठन से लेकर जेबीसीसीआई की आठवीं बैठक में 19 प्रतिशत एमजीबी फाइनल होने तक के पूरे घटनाक्रम में बीएमएस की अग्रणी भूमिका की जानकारी विस्तारपूर्वक सभा में रखी। अधिवेशन को भारतीय मजदूर संघ,  झारखंड प्रदेश अध्यक्ष सत्यनारायण सिंह,  महामंत्री ब्रिज बिहारी शर्मा ने भी संबोधित किया। अधिवेशन की अध्यक्षता सीसीएल सीकेएस के निवर्तमान अध्यक्ष  दिलीप कुमार एवं संचालन निवर्तमान महामंत्री संजय कुमार चौधरी ने किया। अधिवेशन में नई केंद्रीय कमिटी का पुनर्गठन किया गया। सीसीएल सीकेएस की नवगठित केंद्रीय कमिटी की घोषणा भारतीय मजदूर संघ, झारखंड प्रदेश संगठन मंत्री ब्रजेश कुमार ने की। जिसमें मनोज कुमार रजक-अध्यक्ष एवं राजीव रंजन सिंह महामंत्री चुने गए। अधिवेशन में सीसीएल के करीब 300 कार्यकर्ता मौजूद थे।

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments