24.1 C
Ranchi
Friday, September 20, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGiridihमिजिल्स रुबेला संक्रमण की रोकथाम के लिए डीसी गंभीर, अभियान चलाकर टीकाकरण...

मिजिल्स रुबेला संक्रमण की रोकथाम के लिए डीसी गंभीर, अभियान चलाकर टीकाकरण का लक्ष्य पूरा करने का निर्देश

गिरिडीह: मिजिल्स रुबेला संक्रमण की रोकथाम के लिए उपायुक्त नमन प्रियेश लकड़ा की अध्यक्षता में गुरुवार को समाहरणालय सभागार कक्ष में एमआर अभियान को लेकर बैठक आयोजित की गई। इस दौरान डीसी ने कहा कि भारत सरकार ने इस वर्ष मिजिल्स रूबेला के उन्मूलन के लिए लक्ष्य निर्धारित किया है। यह अभियान अप्रैल माह के दूसरे सप्ताह में शुरू होगा। जिसमें 9 महीने से लेकर 15 साल तक के जिले के लगभग 07 लाख से अधिक बच्चों का एमआर टीकाकरण निर्धारित है। डीसी ने कहा कि अभियान के दौरान सभी स्कूल,  आंगनबाड़ी और स्वास्थ्य संस्थान में टीकाकरण किया जाएगा। इसके सफल क्रियान्वयन के लिए शिक्षा विभाग, समाज कल्याण विभाग, सभी पंचायती राज संस्थान एवं एनजीओ से सहयोग अपेक्षित है।

स्वास्थ्य विभाग माइक्रो प्लान बनायें

डीसी ने कहा कि शहरी क्षेत्र में गैर सरकारी स्कूल में सफलतापूर्वक टीकाकरण करने के लिए जिला शिक्षा अधीक्षक सभी स्कूल से बच्चों की लक्षित संख्या समय पर उपलब्ध कराएंगे। इसके लिए सभी स्कूलों में एक बार पैरेंट टीचर मीटिंग भी करा दी जाए। जिससे अधिक से अधिक संख्या में बच्चों को टीका दिया जा सके। इसके अलावा शत-प्रतिशत लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए स्वास्थ्य विभाग माइक्रो प्लान बनाकर और प्रचार प्रसार से अधिक से अधिक लोगों तक इसकी जानकारी पहुंचाएं।

डीसी ने दिया सभी स्कूलों में टीकाकरण का निर्देश

डीसी ने जिला कल्याण पदाधिकारी को निर्देश दिया कि सभी कल्याण विद्यालयों तथा बाल गृह, मिशनरी ऑफ चैरिटी, ब्लाइंड स्कूल, बिरहोर छात्रावास आदि सभी विद्यालयों में टीकाकरण का कार्य किया जाय। समाज कल्याण को प्रत्येक दिन सभी सीडीपीओ के साथ बैठक करने का निर्देश दिया गया। प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं एमओआईसी स्वयं माइक्रो प्लान तैयार करें जिससे कोई बच्चा छूटे नहीं। साथ ही प्रखंड में मुखिया एवं पंचायत समिति सदस्यों का सहयोग लें, तथा प्रचार-प्रसार के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों तक इसकी जानकारी पहुंचाएं।

अभियान 12 अप्रैल से 05 मई तक चलेगा: सीएस

बैठक में सिविल सर्जन ने कहा कि यह अभियान 12 अप्रैल से 05 मई तक चलेगा। साथ ही अभियान के अंतर्गत 9 माह से 15 वर्ष तक के बच्चों को यह टीका लगाया जाएगा। अगर बच्चे ने पहले भी टीका लिया है, तो भी उसे टीका दिया जाएगा। उन्होंने कहा खसरा रूबैला का टीका पूर्ण रूप से सुरक्षित है। इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं है। बच्चों को यह टीका एक प्रशिक्षित स्वास्थ्यकर्मी द्वारा लगाया जाएगा। यह सरकारी तथा गैर सरकारी विद्यालयों में इसका टीका लगाया जाएगा। 

ये लोग थे शामिल

 बैठक में आईएएस प्रशिक्षु उत्कर्ष कुमार, सिविल सर्जन, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी जय प्रकाश मेहरा,  जिला जनसंपर्क पदाधिकारी रश्मि सिन्हा,  जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला शिक्षा अधीक्षक, सभी कार्यक्रम पदाधिकारी, स्वास्थ्य विभाग, सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, सभी moic, सभी प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी, डीपीएम, एनएचएम, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments