25.1 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomeNationalकांग्रेस आलाकमान का फैसला: डीके शिवकुमार को नहीं, सिद्धारमैया को मिलेगा कर्नाटक...

कांग्रेस आलाकमान का फैसला: डीके शिवकुमार को नहीं, सिद्धारमैया को मिलेगा कर्नाटक का सिंहासन,कल होगा शपथ ग्रहण

नई दिल्ली : कर्नाटक के सीएम को लेकर चल माथापच्ची खत्म हो गई है. आखिरकार नए सीएम के रूप में सिद्धारमैया को कर्नाटक का सिंहासन मिलने जा रहा है. इसकी आधिकारिक घोषणा होने अभी बाकी है। बुधवार को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर सुबह 11 बजे हुई बैठक में सिद्धारमैया के नाम पर अंतिम मुहर लगी है. सिद्धारमैया सीएम पद की शपथ 18 मई को ग्रहण करेंगे। उधर, राहुल गांधी ने सिद्धारमैया और फिर डीके शिवकुमार से बातचीत के बाद यह निष्कर्ष निकाला गया है कि डीके शिवकुमार को डिप्टी सीएम का पद दिया जा सकता है.

शिवकुमार पर दर्ज मुकदमे उनके सीएम बनने में बाधक रहे

कर्नाटक के राजनीतिक गलियारों में इस बात की चर्चा थी कि सीएम की बागडोर डीके शिवकुमार को देने में कांग्रेस आलाकमान इसलिए राजी नहीं होगा, क्योंकि शिवकुमार पर दर्ज मुकदमे उनके सीएम बनने में बाधक बन रहे हैं। कांग्रेस आलाकमान सीएम पद के दूसरे दावेदार डीके शिवकुमार को मनाने और उनकी चिंताओं का समाधान करने में लगा रहा। सिद्धारमैया सरकार में डीके शिवकुमार के कद को बढ़ाने के लिए कुछ अच्छे मंत्रालय देने पर सहमति बनती दिख रही है.

कांग्रेस आलाकमान अभी कोई जोखिम उठाने के मूड में नहीं

बताते चलें कि कर्नाटक कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार के साथ सबसे बड़ी दिक्कत यह है कि सीबीआई, ईडी और आईटी के भूत उनके पीछे पड़ा हुआ है. उन्हें अगर सीएम की कुर्सी सौंपी गई तो फिर केंद्र सरकार की उनपर दबिश बढ़ जाएगी. इसलिए कांग्रेस आलाकमान अभी कोई जोखिम उठाने के मूड में नहीं है. शिवकुमार ने सिद्धारमैया के खिलाफ जो भी दलील पेश की, उसे कांग्रेस आलाकमान ने नहीं माना. लेकिन शिवकुमार के कद को नुुुुुकसान नहीं पहुंचाने पर सहमति बनी है. शिवकुमार समर्थक विधायकों को भी कुछ मंत्रालय मिलने की उम्मीद जतायी गई है.

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments