22.1 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsDhanbadधनबाद: झरिया के भौंरा में बंद पड़ी खदान के धंसने से एक...

धनबाद: झरिया के भौंरा में बंद पड़ी खदान के धंसने से एक बच्चा समेत 3 की मौत,परिजनों का आरोप: सिंडिकेट करवाता है अवैध कोयला खनन


धनबाद: कोयलांचल की राजधानी धनबाद के आसपास की कोलियरियों में आए दिन बंद पड़ी खदानों में उत्खनन के दौरान खदाने धंसने की खबरें मिलती रहती हैं. शुक्रवार को बंद पड़े कोयला खदान के धंसने से 3 लोगों की मौत हो जाने से अफरातफरी का माहौल कायम हो गया। मृतकों में 10 साल का एक लड़का भी शामिल है। भारत कोकिंग कोल लिमिटेड (बीसीसीएल) के झरिया स्थित भौंरा माइंस में सुबह साढ़े 10 बजे की घटना है। आसपास के लोगों का कहना है कि इस इलाके में सैकड़ों की संख्या में लोग अवैध रूप से कोयला निकालते हैं। शुक्रवार को जब कोयला निकालने का काम चल रहा था, तो अचानक जोरदार आवाज के साथ चाल धंसी और कई लोग इसकी जद में आ गए. आसपास मौजूद लोगों ने 3 लोगों को मलबे से निकालकर अस्पताल पहुंचाया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया है।
पुलिस-प्रशासन को बीसीसीएल की रिपोर्ट का है इंतजार
घटना की बाबत धनबाद के एसपी संजीव कुमार ने बताया कि बीसीसीएल के अवैध खदान ढहने की सूचना मिली है। एक शव को बरामद कर लिया गया है। रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है। अभी कितने लोग अंदर दबे हैं, इसकी जानकारी नहीं मिल पाई है। हम बीसीसीएल की रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं। उसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। उधर, परिजनों का आरोप है कि यहां सिंडिकेट चलता है जो अवैध कोयला खनन करवाता है। बच्चों को बहला-फुसलाकर कर अवैध खदानों में भेजा जाता है और उनसे कोयला निकालने का काम लिया जाता है। इधर, डीएसपी अभिषेक कुमार ने बताया कि मारे गए लोगों की सही संख्या और घायलों की संख्या का पता लगाया जा रहा है। वहीं, भौंरा थाने के इंस्पेक्टर बिनोद उरांव ने कहा कि बचाव कार्य जारी है। अभी घायल और मृतकों की संख्या के विषय में कुछ कहना जल्दबाजी होगी। बीसीसीएल की ओर से खबर लिखे जाने तक रिपोर्ट नहीं मिल पायी है.

आधा दर्जन से अधिक लोगों के दबे होने की आशंका

बताया जाता है कि हादसे में मारे गये 2 लोगों की पहचान हुई है। इनमें 10 वर्षीय जितेंद्र यादव और 25 वर्षीय मदन प्रसाद शामिल हैं। तीसरे व्यक्ति की पहचान अबतक नहीं हो सकी है। मृतकों के परिजन दोपहर शव लेकर भौंरा एरिया के जीएम ऑफिस पहुंचे और मुआवजे की मांग को लेकर प्रदर्शन किया। इन दौरान भौंरा-मोहलबनी मुख्य मार्ग जाम रहा। रास्ते में दर्जनों कोयला लदे वाहन फंसे हैं। बताया गया कि बीसीसीएल पूर्वी झरिया क्षेत्र अंतर्गत आउटसोर्सिंग फोर ए पैच में शुक्रवार की सुबह नौ बजे भीषण खान हादसा हुआ है, जिसमें पैच में अवैध खनन करने के दौरान कोयला चोरों के ऊपर अचानक चाल गिर गई। इस हादसे में करीब आधा दर्जन से अधिक लोग दब गए।

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments