25.1 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGiridihगिरिडीह डीसी ने जिला स्तरीय आधार निगरानी समिति की बैठक में कहा-शून्य...

गिरिडीह डीसी ने जिला स्तरीय आधार निगरानी समिति की बैठक में कहा-शून्य से पांच वर्ष के बच्चों का आधार पंजीकरण कार्य में लाएं तेजी

गिरिडीह : समाहरणालय सभाकक्ष में उपायुक्त नमन प्रियेश लकड़ा की अध्यक्षता में मंगलवार को जिला स्तरीय आधार निगरानी समिति की बैठक हुई। बैठक में डीसी ने सबसे पहले सुदूर क्षेत्रों में आधार पंजीकरण एवं अद्यतन केन्द्रों की आवश्यकता का आकलन करते हुए उन क्षेत्रों में आधार पंजीकरण केन्द्र की उपलब्धता सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। इसके अलावा डीसी ने शून्य से पांच वर्ष के बच्चों के आधार पंजीकरण में तेजी लाने का निर्देश दिया। उन्होंने जिला समाज कल्याण विभाग को इंडिया पोस्ट पेमेन्ट बैंक के प्रतिनिधियों से समन्वय स्थापित करते हुए आंगनबाड़ी केंद्रों में पंजीकृत बच्चों का आधार पंजीकरण कराने का निर्देश दिया। साथ ही आधार में मोबाइल संख्या को भी पंजीकृत कराने को कहा।

डीसी ने डीईओ-डीएसई को शिविर लगाकर पंजीकरण का निर्देश दिया

डीसी ने जिला शिक्षा पदाधिकारी (डीईओ) एवं जिला शिक्षा अधीक्षक (डीएसई) को सरकारी विद्यालयों में अध्ययनरत सभी बच्चों का संकूल साधन केंद्र (बीआरसी) में उपलब्ध-आधार कीट से शिविर लगाकर शत-प्रतिशत आधार पंजीकरण कराने को कहा। वहीं 10 वर्ष पूर्व पंजीकृत आधार में आमजनों को पता एवं पहचान (DOA  & POI) से संबंधित दस्तावेजों को अपडेट कराने के लिए आमजन को आधार केन्द्र जाकर आधार अपडेट कराने के कार्य का व्यापक प्रचार-प्रसार कराने का निर्देश दिया।  बैठक में प्रोजेक्ट मैनेजर प्रोनवेश दत्ता, यूआइडी, एआइ, क्षेत्रीय कार्यालय रांची, जिला परियोजना पदाधिकारी, यूआईडी, सीएससी मैनेजर, सीएससी एजुकेशन कंसलटेंट समेत अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments