24.1 C
Ranchi
Friday, September 20, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGiridihतीन दिवसीय पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत 02 जुलाई से, डीसी ने...

तीन दिवसीय पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत 02 जुलाई से, डीसी ने अभियान को सफल बनाने के लिए दिया व्यापक प्रचार-प्रसार करने का निर्देश

गिरिडीह :  समाहरणालय सभागार में उपायुक्त नमन प्रियेश लकड़ा की अध्यक्षता में बुधवार को जिला टास्क फोर्स (पल्स पोलियो अभियान), एनीमिया मुक्त भारत, फैमिली प्लानिंग तथा मिशन इंद्रधनुष के सफल क्रियान्वयन को लेकर एक महत्वपूर्ण बैठक हुई। बैठक में 02 जुलाई से शुरू होनेवाले तीन दिवसीय उप राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के तैयारियों की समीक्षा की गई तथा सभी संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। मौके पर सिविल सर्जन ने अब तक की गई तैयारियों की क्रमवार जानकारी दी। बताया कि जिले के सभी प्रखंडों में अभियान को सफल बनाने के लिए सभी वैक्सीनेटरों एवं सुपरवाइजरों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। लगभग प्रशिक्षण कार्य पूर्ण हो गया है शेष का आज व कल प्रशिक्षण पूर्ण हो जाएगा। वैक्सीन का डिलीवरी भी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (सीएचसी) में शुरू कर दिया जाएगा।

डीसी ने सभी प्रखंडों में प्रशिक्षण कार्य पूरा करने का दिया निर्देश  

उपायुक्त नमन प्रियेश लकड़ा ने सभी प्रखंडों को जल्द से जल्द प्रशिक्षण कार्य शत-प्रतिशत पूरा करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सभी को पिछले वर्ष से बेहतर प्रदर्शन करना है। उन्होंने शत-प्रतिशत लक्ष्य पूर्ण करने को लेकर तैयारियों की प्रखंड वार समीक्षा की और जरूरी निर्देश दिया। डीसी ने वरीय पदाधिकारियों को अपने-अपने प्रखंड के एमओआइसी एवं प्रखंड स्तरीय अन्य अधिकारियों के साथ बैठक कर सभी बूथों पर वैक्सीनेटरों की उपस्थिति सुनिश्चित करने एवं पोलियो अभियान के सफल क्रियान्वयन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। कहा कि उक्त अभियान के सफल संचालन को लेकर अल्टरनेट डे इसकी समीक्षा की जायेगी। समीक्षा क्रम में डीसी ने आमजनों को अभियान की तिथि और बूथ की जानकारी देने के लिए व्यापक रूप से प्रचार-प्रसार कराने का निर्देश दिया।

 

डीसी ने इंद्रधनुष मिशन की तैयारी में जुटने का अधिकारियों को दिया निर्देश

उन्होंने इस अभियान को सफल बनाने के लिए जन प्रतिनिधियों, आंगनबाड़ी कर्मियों/जेएसएलपीएस दीदियों को अभियान के संबंध में अवगत कराने एवं अपने-अपने पोषक क्षेत्र के लोगों को बूथ पर आने के लिए प्रेरित करने को कहा। इसके अलावा डीसी ने मिशन इंद्रधनुष 5.0 की समीक्षा करते हुए कहा कि आगामी 07 अगस्त से सघन मिशन इंद्रधनुष शुरू होने वाला है, इसकी तैयारियां शुरू कर दें। बैठक में सिविल सर्जन, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, जिला आरसीएच पदाधिकारी, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी, जिला मलेरिया पदाधिकारी, चिकित्सक अमित अग्रवाल, प्रखंड चिकित्सा प्रभारी पदाधिकारी, प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी, बाल विकास परियोजना पदाधिकारी (सीडीपीओ), महिला प्रवेक्षिका आदि उपस्थित थे।

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments