31.1 C
Ranchi
Friday, September 20, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGiridihटायर फैक्ट्री के जहरीले धुएं से लोगों का जीना मुहाल, फैक्ट्री को...

टायर फैक्ट्री के जहरीले धुएं से लोगों का जीना मुहाल, फैक्ट्री को बंद करने की मांग को लेकर ग्रामीण डीसी को सौंपेंगे ज्ञापन

गिरिडीह : मुफस्सिल थाना क्षेत्र के उत्क्रमित मध्य विद्यालय, टिकोडीह विद्यालय परिसर में रविवार को टायर फैक्ट्री श्री जैन इंटरप्राइजेज को बंद कराने की मांग को लेकर सैकड़ों ग्रामीण गोलबंद हुए। टायर फैक्ट्री को बंद कराने की मांग को लेकर उपायुक्त के नाम एक आवेदन तैयार किया गया। आवेदन के माध्यम से बताया गया कि सदर प्रखंड के विश्वासडीह में श्री जैन इंटरप्राइजेज विश्वासडीह नाम का एक टायर फैक्ट्री संचालित है। इस फैक्ट्री में पुराने टायरों को जलाकर केमिकल के माध्यम से तेल निकाला जाता है। इस क्रम में फैक्ट्री से निकलने वाले जहरीले धुआं तथा गैस से गंभीर बीमारियां हो रही हैं।

5 गांवों के लगभग 10 हजार लोग बीमारी की चपेट में

बताया गया कि इस बीमारी की चपेट में 5 गांवों के लगभग 10 हजार लोग प्रभावित हो रहे हैं। वही फैक्ट्री से कुछ ही दूरी पर सरकारी विद्यालय संचालित रहने के कारण बच्चों को भी परेशानी हो रही है। जिसके कारण बच्चे स्कूल जाना छोड़ दिए हैं। धुआं और गैस के कारण कई गंभीर बीमारियों का रूप ले चुका है। आवेदन में बताया गया कि यदि जल्द से जल्द इस विषय पर कोई कार्रवाई नहीं की जाती है तो बाध्य होकर पांच गांव के ग्रामीण आंदोलन करेंगे। बैठक में उपस्थित  फैक्ट्री संचालक प्रदूषण नियंत्रण का उपाय करें। इस संबंध में बैठक कर उपायुक्त, पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी, मुख्य सचिव झारखंड, अनुमंडल पदाधिकारी, केंद्र और राज्य सरकार के प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड पुलिस अधीक्षक गिरिडीह और थाना प्रभारी मुफस्सिल के नाम आवेदन तैयार किया गया है। कल सभी को ज्ञापन सौंपा जाएगा। उन्होंने कहा कि जहरीली गैस से आम जनता परेशान है लोग बीमारी की चपेट में आ रहे हैं. वहीं बच्चे और बूढ़े इससे ज्यादा प्रभावित हो चुके हैं। मौके पर मुखिया मीना देवी, भाजपा नेता चुन्नुकांत,  दिलीप साव, विकास कुमार तिवारी, सुमित कुमार साव, राजकिशोर साव समेत सैकड़ों ग्रामीण मौजूद थे।

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments