22.1 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGiridihगिरिडीह में डीसी की मौजूदगी में समाज कल्याण विभाग के तहत ट्रांसजेंडर...

गिरिडीह में डीसी की मौजूदगी में समाज कल्याण विभाग के तहत ट्रांसजेंडर पर शिक्षा विभाग की ओर से जानकारी दी गयी

गिरिडीह : समाहरणालय सभागार कक्ष में उपायुक्त-सह-जिला दंडाधिकारी नमन प्रियेश लकड़ा की अध्यक्षता में सोमवार को जिला समाज कल्याण विभाग के अंतर्गत ट्रांसजेंडर पर शिक्षा विभाग के सभी बीआरपी, स्वास्थ्य विभाग के प्रखंड डाटा मैनेजर एवं एमपीडब्ल्यू का उन्मुखीकरण किया गया। इसके तहत उपस्थित सभी प्रतिभागियों को ट्रांसजेंडर की परिभाषा, धारा 6 अथवा धारा 7 के अंतर्गत  पहचान प्रमाण पत्र जारी करने के लिए आवेदन विवरण, पहचान पत्र जारी करने की  पद्धति, धारा 6 के अंतर्गत उभयलिंगी व्यक्ति के लिए पहचान प्रमाण पत्र बनाने एवं उसके महत्व के बारे, लिंग परिवर्तित करने के लिए पहचान प्रमाण पत्र एवं आवश्यक दस्तावेज, पद्धति, जिला मजिस्ट्रेट द्वारा स्वीकृति प्राप्त करना, अस्पताल द्वारा जांच प्रतिवेदन की आवश्यकता,अपील का अधिकार एवं उभयलिंगी व्यक्तियों के लिए कल्याण संबंधी उपाय, शिक्षा, सामाजिक सुरक्षा लाभ और स्वास्थ्य लाभ के लिए विस्तार से जानकारी दी गयी।

अनीमिया मुक्त भारत कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन को लेकर समीक्षात्मक बैठक

इसके बाद जिला समाज कल्याण विभाग के पोषण कार्यक्रम के अंतर्गत अनीमिया मुक्त भारत कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन को लेकर एक समीक्षात्मक बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें शिक्षा विभाग के सभी बीआरपी (ब्लॉक रिसर्च पर्सन) और स्वास्थ्य विभाग के प्रखंड डाटा प्रबंधक एवं एमपीडब्ल्यू (मल्टीपर्पज हेल्थ वर्कर) का जिला स्तर पर अनीमिया मुक्त भारत कार्यक्रम के बारे में विस्तार से पुनः उन्मुखीकरण किया गया। साथ ही इसके सफल क्रियान्वयन को लेकर सभी संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया। साथ ही सुनियोजित तरीके से कार्य करने का निर्देश दिया गया।

अनीमिया की रोकथाम के उपायों की जानकारी दी गई

इसके अलावा एनीमिया क्या है?, इसके लक्षण एवं संकेत क्या है?, अनीमिया की रोकथाम के उपाय क्या-क्या हैं, के बारे में जानकारी दी गई। साथ ही सप्लाई, रिपोर्ट चैनल को सुदृढ़ीकरण के लिए विस्तार से जानकारी दी गई। शिक्षा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा अनीमिया कार्यक्रम से संबंधित सप्लाई एवं प्रतिवेदन की स्थिति में सुधार हेतु रणनीति तय की गई एवं विभाग द्वारा सुधारात्मक कार्य हेतु सुझाव दिये गये। इसमें जिला समाज कल्याण पदाधिकारी, डीपीएम एवं डीडीएम, राज्य समन्वयक, यूनिसेफ, स्वास्थ्य विभाग रांची, झारखंड, जिला समन्वयक यूनिसेफ, गिरिडीह,पिरामल फाउंडेशन की टीम के लोग उपस्थित हुए।

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments