24.1 C
Ranchi
Friday, September 20, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsHazaribaghविनोबा भावे विश्वविद्यालय में नवगठित एलुमनी एसोसिएशन की बैठक हुई

विनोबा भावे विश्वविद्यालय में नवगठित एलुमनी एसोसिएशन की बैठक हुई

आम सभा के माध्यम से अध्यक्ष, सचिव , कोषाध्यक्ष का चुनाव किया गया

विनोबा भावे विश्वविद्यालय में नवगठित एलुमनी एसोसिएशन की आम सभा की बैठक स्वामी विवेकानंद सभागार में आयोजित की गई । बैठक की अध्यक्षता समाज विज्ञान संकायअध्यक्ष सह IQAC के निदेशक प्रो सादिक रज्जाक ने किया । बैठक का संचालन राजनीति विज्ञान विभागाध्यक्ष प्रो सुकल्याण मोइत्रा ने किया। पूर्ववर्ती छात्र संगठन समिति के संयोजक सह विश्वविद्यालय के वित्त पदाधिकारी डॉ सुरेंद्र कुशवाहा ने इस संगठन के उद्देश्य एवं महत्व पर विस्तार से प्रकाश डाला।

बैठक में सर्वसमिति से नए पदाधिकारियों का चुनाव किया गया। नए अध्यक्ष के रूप मे उर्दू विभाग के पूर्ववर्ती छात्र मंसूर आलम को चुना गया। इसी प्रकार उपाध्यक्ष पद में शिक्षाशास्त्र विभाग से डॉ अमिता कुमारी , दर्शनशास्त्र विभाग से डॉ जयप्रकाश एवं अर्थशास्त्र विभाग से अरुण कुमार, को चुना गया। सचिव के रूप में इतिहास विभाग से डॉ सनी कुमार चयनित हुए। कोषाध्यक्ष के रूप में मानवविज्ञान विभाग के प्रभात कुमार प्रधान को चुना गया।

बैठक में एलुमनी एसोसिएशन से संबंधित कई विषयों पर चर्चा की गई। प्रस्ताव लिया गया कि पूर्वोत्तर छात्र संघ को निबंध अधिनियम 1860 के तहत पंजीकृत कराया जाएगा। विभाग-सह सदस्यता अभियान चलाकर संगठन का विस्तार करने का संकल्प लिया गया। देश-विदेश में विनोबा भावे विश्वविद्यालय से पढ़ कर गए तथा अच्छे स्थानों पर कार्यरत छात्रों से संपर्क स्थापित करने की बात कही गई । पूर्ववर्ती छात्रों की मदद से विश्वविद्यालय के वर्तमान छात्रों को कई तरह की जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी । साथ ही दूसरे राज्यों में विषम परिस्थिति की स्थिति में सहयोग उपलब्ध कराने की योजना बनाई गई। बैठक में तय हुआ की 17 फरवरी अपराह्न 1:00 बजे से आम सभा की अगली बैठक आयोजित की जाएगी । यह भी तय हुआ कि प्रत्येक विभाग हर वर्ष पूर्ववर्ती छात्र सम्मेलन करेंगे । प्रत्येक 2 साल मे एक बार विश्वविद्यालय स्तर पर पूर्ववर्ती छात्रों का सम्मेलन किया जाएगा। कार्यकारिणी समिति का विस्तार अगले बैठक में किया जाएगा।

आज की बैठक में संस्कृत विभाग से पुरुषोत्तम सिंह, सीएनडी से कुमारी अणिमा, इतिहास से सन्नी कुमार मेहता, रसायन शास्त्र से विनय कुमार सिंह, दर्शनशास्त्र से जयप्रकाश रविदास, शिक्षा शास्त्र से अमिता कुमारी, तथा हिंदी विभाग से मुकेश प्रजापति ने अपने-अपने विचार रखें l बैठक में विश्वविद्यालय मुख्यालय में अवस्थित 25 विभाग से पांच-पंच पूर्ववर्ती छात्र भाग लिए। बैठक के अंत में विश्वविद्यालय कला एवं संस्कृति परिषद के उपाध्यक्ष डॉ जॉनी रूफीना तिर्की के निर्देशन में एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

News – Vijay Chaudhary

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments