27.1 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsKhalariखलारी प्रखंड के पंचायत सहजकर्ता दल का तीन दिवसीय प्रशिक्षण की कि...

खलारी प्रखंड के पंचायत सहजकर्ता दल का तीन दिवसीय प्रशिक्षण की कि गई शुरूआत

खलारी/डकरा प्रखंड कार्यालय खलारी स्थित राजीव गांधी सेवा केंद्र भवन में मंगलवार को पंचायत बमने,राय,चूरी पश्चिमी,चूरी दक्षिणी,चूरी पूर्वी ,चूरी मध्य, चूरी उत्तरी के जीपीडीपी 2024-25 निर्माण के अंतर्गत ग्राम पंचायत सहजकर्ता दल ( जीपीएफटी ) के प्रथम बैच के तीन दिवसीय प्रशिक्षण की शुरुवात प्रखंड विकास पदाधिकारी सन्तोष कुमार के द्वारा की गई। ग्राम पंचायत सहजकर्ता दल का प्रशिक्षण 19 फरवरी से 26 फरवरी तक दो बैच में चलेगा। ग्राम पंचायत सहजकर्ता दल में प्रति पंचायत से पंचायत सचिव ,रोजगार सेवक, 2 वार्ड सदस्य, आंगनबाड़ी सेविका, जल सहिया, स्वस्थ सहिया जेएसएलपीएस की सक्रिय दीदी, प्रतिभागी के रूप में उपस्थित हुए।

ग्राम पंचायत सहजकर्ता दल के प्रशिक्षण से संबंधित सामाजिक मानचित्र एवं संसाधन मानचित्र से संबंधित जानकारियां दी गई। इसके अतरिक्त जीपीडीपी तैयार करने से पूर्व पंचायत के कार्यो की जानकारी दिया गई। वहीं उनसे संबंधित योजनाओं की लेन एवं योजनाओं का क्रियान्वयन किस मद से करनी है उस से संबंधित प्रस्तुति दी गई। ग्राम सभा करने से पहले पंचायतों में बाल सभा और महिला सभा का आयोजन करते हुए उनसे संबंधित योजनाओं की जीपीडीसी तथा एंट्री के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई।

 

 

 

 

इस कार्यक्रम में प्रखंड समन्वयक असित कुमार , पंचायती राज के मास्टर ट्रेनर पंकज कुमार ठाकुर, शाख फाउंडेशन के रिसोर्स पर्सन के रूप में विवेक कुमार रजक ने प्रशिक्षण में साथ  दिया।

News – Kumar Prakash.

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments