25.1 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomeUncategorizedगुमला जिला के सभी प्रखण्ड कार्यालयों में विधिक सेवा सह मेगा विधिक...

गुमला जिला के सभी प्रखण्ड कार्यालयों में विधिक सेवा सह मेगा विधिक सशक्तिकरण शिविर का आयोजन किया गया

सभी ब्लॉक में जिला विधिक सेवा प्राधिकार द्वारा मेगा विधिक सशक्तिकरण शिविर लगाया गया।

झालसा के निर्देश पर तथा प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकार गुमला, संजय कुमार चधरियावी के मार्गदर्शन में डालसा गुमला के द्वारा जिले के सभी प्रखण्ड कार्यालयों में विधिक सेवा सह मेगा विधिक सशक्तिकरण शिविर का आयोजन किया गया ।

गुमला प्रखण्ड कार्यालय में आयोजित शिविर का उद्घाटन न्यायाधीश कुटुंब न्यायालय गुमला शेषनाथ सिंह , तथा प्रखण्ड विकास पदाधिकारी गुमला, दिलीप महतो एवं अन्य अतिथियों द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया गया। मौके पर 88 लाभुकों के बीच 5150000 / की परिसम्पति का वितरण किया गया। शिविर में उपस्थिति लोगों ने विभिन्न स्टॉलों में उपस्थित विभागों के द्वारा दिये जाने वाले योजनाओं के बारे में न सिर्फ जानकारी ली बल्कि उसका लाभ भी उठाया।

मौके पर उपस्थित न्यायाधीश कुटुंब न्यायालय शेषनाथ सिंह ने कहा कि डालसा द्वारा आयोजित इस सशक्तिकरण शिविर का मुख्य उद्देश्य समाज के अंतिम व्यक्ति तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाना साथ ही साथ समाज में फैली सामाजिक कुरितियों को रोकना भी है। उन्होंने कहा कि जानकारी के अभाव में गरीब एवं ग्रामीण इलाकों के लोग सरकारी योजनाओं का लाभ लेने में पिछड़ जाते है तथा विचौलियों के चक्कर में फंस जाते हैं। ऐसे में नालसा एवं झालसा के निर्देश पर शिविर कर आयोजन कर समाज के अंतिम व्यक्ति तक सरकारी योजनओं का लाभ पहुंचाना सुनिश्चित कराया जाता है।

प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, गुमला, ने शिविर में उपस्थित लोगों से कहा कि जिला प्रशासन द्वारा कई योजनाएं चलायी जा रही है परन्तु जानकारी के आभाव में लोग उसका लाभ नहीं ले पा रहे हैं। उन्हें कार्यालयों का चक्कर काटना पड़ता है ऐसे में डालसा द्वारा सशक्तिकरण शिविर लगाकर लाभुकों को ना सिर्फ योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है बल्कि उन्हें शिविर के माध्यम से योजनाओं की जानकारी भी दी जा रही है। उन्होंने सरकार द्वारा चालायी जा रही विभिन्न सरकारी योजनओं की जानकारी भी दी।

ज्ञात हो कि गुमला जिले के अन्य प्रखण्डों में आयोजित कार्यक्रमों में गुमला व्यवहार न्यायालय में पदस्थापित न्यायाधीशों ने विभिन्न प्रखण्ड कार्यालयों में जाकर अपनी सहभागिता सुनिश्चित की। इस क्रम में पूरे गुमला जिले में लगभग 8104 लाभुकों के बीच 26,62,64000/ की परिसंपत्ति का वितरण किया गया।

इसी क्रम में निर्मला बरला सचिव विधिक सेवा प्राधिकार गुमला शंभू सिंह स्थाई लोक अदालत के सदस्य के द्वारा कामडारा तथा बसिया ब्लॉक में उपस्थित रहें। इस दरमियान वहां के प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचल अधिकारी भी उपस्थित रहें। वहां कार्यक्रम को संबोधित करते हुए निर्मला बरला ने कहा कि हमें सशक्त होने के लिए शिक्षा पर जोर देना होगा तथा सामाजिक कुरीतियों जैसे डायन बिसाही , बाल विवाह ,मानव तस्करी इन सभी कुरीतियों को दूर कर ही हम एक सभ्य समाज का निर्माण कर सकते हैं। उन्होंने साइबर क्राइम ,बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ पर भी विस्तृत जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि डीएलएसए ,जिला प्रशासन एवं न्यायालय के बीच लोगों के लिए एक पुल का काम करती है। यदि कोई भी व्यक्ति आदिवासी, महिला, वृद्ध, बच्चें या आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोग को यदि किसी वादों के लिए वकील रखने में दिक्कत हो तो डीएलएसए से निशुल्क वकील उनको उपलब्ध कराया जाएगा। संजीव भाटिया ए डीजे 4 के द्वारा घाघरा ब्लॉक , भूपेश कुमार एडीजे- 3 के द्वारा पालकोट ब्लॉक, मनोज कुमार शर्मा ए डीजे टू गुमला के द्वारा सिसई तथा भरनो ब्लॉक , मनोरंजन कुमार सीजीएम के द्वारा रायडीह ब्लॉक, पार्थ सारथी घोष ए सीजीएम गुमला के द्वारा बिशनपुर ब्लॉक, प्रणव कुमार एसडीजेएम गुमला के द्वारा डुमरी ब्लॉक तथा मिस जया स्मिता कुजूर न्यायिक दण्डाधिकारी प्रथम श्रेणी, गुमला, के द्वारा चैनपुर ब्लॉक में आयोजित कार्यक्रमों में हिस्सा लिये।

इसके अलावे उक्त कार्यक्रमों में अधिवक्तागण विद्यानिधि शर्मा इंदु पांडे, बुंदेश्वर गोप, जितेन्द्र सिंह तथा अजय कुमार पपलु, छत्रपाल साहू अरुण कुमार बुंदेश्वर कुमार साहु प्रकाश कुमार पांडे, आदि ने भाग लिए।

News – गनपत लाल चौरसिया

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments