24.1 C
Ranchi
Friday, September 20, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaजन शिकायत निवारण दिवस में उपायुक्त ने सुनी आम नागरिकों की समस्या

जन शिकायत निवारण दिवस में उपायुक्त ने सुनी आम नागरिकों की समस्या

गुमला: उपायुक्त कर्ण सत्यार्थी के जिले में आगमन के पश्चात जनता दरबार के नाम को बदलते हुए जन शिकायत निवारण दिवस रखा गया एवं साप्ताहिक जन शिकायत निवारण दिवस में उपायुक्त द्वारा आम नागरिकों की समस्याओं को सुन समस्याओं के निवारण हेतु आवश्यक कार्रवाई भी की गई। ऑन द स्पॉट समस्याओं का निवारण करने के लक्ष्य को लिए उपायुक्त के जन शिकायत निवारण दिवस में अब तक सैंकड़ों लोगों की समस्याओं का निवारण किया जा चुका है। इस दौरान प्रत्येक सप्ताह जन शिकायत निवारण दिवस में आए दिव्यांगों को उनके आवश्यता अनुसार ऑन द स्पॉट व्हील चेयर/ ट्राइसाइकिल/ बैसाखी आदि दी जाती है वहीं उपायुक्त से मिलने आए नागरिकों को पेंशन योजना एवं आयुष्मान कार्ड से भी तुरंत जोड़ने का प्रयास किया जाता है। उपायुक्त द्वारा प्रत्येक नागरिकों की समस्याओं को सुन कर विभिन्न समस्याओं के निवारण हेतु संबंधित अधिकारियों को आवेदन अग्रसारित करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिया जाता है।

जन शिकायत निवारण दिवस में मुख्यतः राशन, पेंशन, आयुष्मान कार्ड, दिव्यांग प्रमाण पत्र , जमीन विवाद, आवास योजना , नौकरी की मांग , आपसी मतभेद आदि जैसे समस्याएं लिए आवेदक उपायुक्त से मिलने आते हैं जिसपर उपायुक्त के निर्देश पर परस्पर कार्रवाई की जाती है।

ई जन शिकायत के माध्यम से दूर दराज के नागरिक वीडियो कॉल के माध्यम से कर रहें है उपायुक्त से मुलाकात

उपायुक्त कर्ण सत्यार्थी के पहल से दूर दराज में निवास करने वाले नागरिकों की सुविधा के लिए ई,-जन शिकायत की पिछले माह शुरुआत की गई थी। जिसमें जिले के दूर दराज में रहने वाले नागरिक अपने नजदीकी प्रखंड कार्यालय में जाकर वहां प्रति सप्ताह प्रातः 10:30 बजे से आयोजित होने वाले उपायुक्त के ई -जन शिकायत निवारण कार्यक्रम में भाग लेकर नागरिक अपनी समस्याओं को वीडियो कॉल के माध्यम से उपायुक्त के समक्ष रख सकते हैं। उपायुक्त द्वारा सभी समस्याओं को सुना जाता है एवं उक्त सभी आवेदनों को बीडीओ / सीओ के द्वारा उपायुक्त को ऑनलाइन माध्यम से भेजा जाता है एवं सभी आवेदनों पर परस्पर कारवाई भी की जाती है। इसी क्रम में आज आयोजित हुए ई-जन शिकायत के तहत सिसई प्रखंड के 15 आवेदकों, भरनो प्रखंड के 11 एवं रायडीह प्रखंड के 10 आवेदकों से उपायुक्त ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से बात की। एवं सभी नागरिकों की समस्याओं को सुना। ऑन द स्पॉट हल होने वाले समस्याओं का तुरंत ही निस्पादन करने हेतु संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारियों को निर्देशित किया गया।

दूर दराज से आए 6 दिव्यांगों को दिया गया बैट्री चलित रिक्शा

प्रति सप्ताह की भांति इस बार भी जन शिकायत निवारण दिवस में दूर दराज से कई दिव्यांगों ने आकर उपायुक्त से मुलाकात की। एवं आवेदकों ने बैट्री चलित रिक्शा की मांग की। जिसे देखते हुए उपायुक्त ने सभी योग्य लाभुकों के बीच बैट्री चलित रिक्शा का वितरण करने का जिला समाज कल्याण विभाग को निर्देशित किया। उपायुक्त के निर्देश के आलोक में जन शिकायत निवारण दिवस में आए 6 दिव्यांगों को जिला समाज कल्याण विभाग की ओर से बैटरी चालित रिक्शा का ऑन द स्पॉट वितरण किया गया। सभी दिव्यांगों ने उपायुक्त के प्रति आभार प्रकट किया।

कस्तूरबा गांधी विद्यालय में नामांकन से संबंधित आवेदकों ने उपायुक्त से की मुलाकात

जन शिकायत निवारण दिवस में कई आवेदकों एवं विद्यार्थियों ने कस्तूरबा गांधी विद्यालय में अपने नामांकन कराने हेतु उपायुक्त को अपना आवेदन समर्पित किया। कुछ आवेदकों ने निस्पक्षा नामांकन प्रक्रिया नहीं होने की भी शिकायत की। जिसपर उपायुक्त ने यह आश्वस्त किया की इस बार के नामांकन प्रक्रिया में नामांकन के दिन में सभी चयनित विद्यार्थियों एवं उनके अभिभावकों को आना अनिवार्य होगा, एवं विद्यार्थियों के नामांकन की प्रक्रिया को पूर्ण रूप से निष्पक्षता बरती जाएगी ताकि कोई भी योग्य विद्यार्थी न छूटे।

राष्ट्रीय मार्ग के चौड़ीकरण हेतु रैयतियों ने मकान तोड़ने की अवधि को विस्तारित करने हेतु की उपायुक्त से निवेदन

जिले में राष्ट्रीय मार्ग के चौड़ीकरण हेतु हजारों रैयतियों को मुआवजा राशि देते हुए मकान खाली करने को कहा गया था। जिसमें से भरनो के रैयतियों को कुछ दिनों पूर्व मकान खाली करने हेतु नोटिस दिया गया था। रैयतियों ने उपायुक्त से मुलाकात कर मकान खाली करने हेतु तिथि को विस्तारित करने हेतु निवेदन किया। उन्होंने कहा कि उनके नए मकान अभी तैयार नहीं हुआ है ऐसे स्थिति में मकान खाली करने में समस्या आएगी, उन्होंने लगभग 1 वर्ष की मुहल्लत मांगी। उपायुक्त ने सभी सायाओं को समझते हुए पीडी एनएचएआई को पत्र अग्रसारित करते हुए कहा कि वे ग्रामीणों के साथ बैठक करते हुए आवश्यक निर्णय लें ताकि ग्रामीणों को भी किसी समस्या का सामना न करना पड़े।

रायडीह प्रखंड के पाट क्षेत्र में रहने वाले ग्रामीणों ने किया सड़क निर्माण हेतु उपायुक्त से अनुरोध

गुमला जिले के रायडीह प्रखंड के सुदूरवर्ती पाट क्षेत्र में स्थित लालमाटी व पहाड़ टूडूरमा पंचायत निवासियों ने उपायुक्त को अपनी समस्याओं से अवगत कराया उन्होंने कहा कि पहाड़ी क्षेत्र में सुदूरवर्ती इलाके में रहने के कारण वहां आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध नहीं है जिसका मुख्य कारण अच्छे सड़क मार्ग का न होना है। ग्रामीणों ने उपायुक्त से लालमाटी से लेकर पहाड़ टूडूरमा पंचायत तक सड़क निर्माण कराने का अनुरोध किया। जिसपर उपायुक्त ने REO विभाग को पत्र अग्रसारित करते हुए उक्त सड़क का डीपीआर तैयार करने का निर्देश दिया।

इसके अलावा अन्य कई आवेदकों ने उपायुक्त से मुलाकात कर अपनी समस्याओं से उन्हें अवगत कराया।

News – गनपत लाल चौरसिया

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments