22.1 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGiridihगिरिडीह-कोडरमा लोस सीट के साथ ही गांडेय विस सीट पर उपचुनाव का...

गिरिडीह-कोडरमा लोस सीट के साथ ही गांडेय विस सीट पर उपचुनाव का हुआ एलान

डीसी-एसपी चुनावी तैयारियों को लेकर प्रेसवार्ता में आवश्यक जानकारियां साझा की

गाण्डेय विस सीट पर 20 मई को उपचुनाव कराये जायेंगे

50 फीसदी मतदान केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाये जायेंगे

गिरिडीह, (कमल नयन) : भारत निर्वाचन आयोग द्वारा शनिवार को देशभर की 542 ससंदीय सीटों पर 2024 में होनेवाले आम चुनावों की तारीखों की घोषणा के साथ ही गिरिडीह-6 एवं कोडरमा-5, संसदीय सीट पर भयमुक्त माहौल में शांतिपूर्ण व निष्पक्ष चुनाव प्रक्रिया सम्पन्न कराने के लिए जिला एवं पुलिस-प्रशासन आवश्यक तैयारियों में जुट गया है। जिले भर में चुनाव आदर्श आचार संहिता लागू होने के साथ ही शनिवार को जिला समाहरणालय सभाकक्ष में गिरिडीह जिले के उपायुक्त सह कोडरमा 05 निर्वाची पदाधिकारी नमन प्रियेश लकड़ा एवं जिला पुलिस कप्तान दीपक कुमार शर्मा ने संयुक्त प्रेसवार्ता कर चुनावी तैयारियों को लेकर आवश्यक जानकारियां साझा की।

‘जिले में साढ़े दस हजार मतदानकमिर्यों की प्रतिनियुक्ति की जायेगी’

उपायुक्त श्री लकड़ा ने बताया कि कोडरमा संसदीय सीट पर 20 मई को मतदान होगा। इसके लिए नामांकन प्रक्रिया 26 अप्रैल से प्रारम्भ होगी। उन्होंने कहा कि कोडरमा लोस सीट पर कुल 2184116 मतदाता हैं, इनमें 22 थर्ड जेण्डर वोटर शामिल हैं। उन्होंने बताया कि गिरिडीह-06 संसदीय क्षेत्र की चुनावी प्रक्रिया बोकारो जिला अंतर्गत होगी निवार्ची पदाधिकारी बोकारो के अधीन होगी। गिरिडीह सीट पर 25 मई को मतदान होगा। उपायुक्त श्री लकडा ने कहा कि कोडरमा लोस सीट पर 20 मई को सुबह 7 बसे से शाम 5 बजे तक कोडरमा लोस क्षेत्र की सभी छह विस क्षेत्रों के 2393 बूथों पर वोट डाले जायेंगे। इनमें 50 फीसदी मतदान केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाये जायेंगे। उन्होंने कहा कि निर्विध्न और निष्पक्ष मतदान के लिए लगभग साढ़े दस हजार मतदानकमिर्यों की प्रतिनियुक्ति की जायेगी। सभी बूथों पर बिजनी-पानी शौचालय और रेम की व्यवस्था रहेगी। उन्होंने कहा कि मात्र 14 मतदान केन्द्रों का स्थल पुराने बूथों के समीप ही स्थल बदला गया है। शेष सभी बूथ पर पुराने भवनों में ही वोट डाले जायेंगे। उपायुक्त ने कहा कि आम चुनाव 2024 के साथ गिरिडीह जिले की-31 गाण्डेय विस सीट पर भी 20 मई को उप चुनाव कराये जायेंगे, जिसकी चुनावी प्रक्रिया साथ साथ पूरी होगी।

एसपी ने सोशल मीडिया पर विशेष नजर रखने की बात कही

प्रेसवार्ता में पुलिस कप्तान दीपक कुमार शर्मा ने कहा कि कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था के बीच भयमुक्त माहौल में निष्पक्ष मतदान सम्पन्न कराने को लेकर हरसंभव व्यापक तैयारियां की जा रही हैं। एसपी ने कहा कि कोडरमा 05 लोस सीट 2393 बूथों में से लगभग 800 मतदान केन्द्र हिंसात्मक गतिविधियों की आंशका के मद्देनजर चिन्हित किये गये हैं। इन सभी बूथों पर सुरक्षा के विशेष प्रबंध किये जायेंगे। एसपी ने कहा कि चुनावों के दौरान सोशल मीडिया पर विशेष नजर रखने के लिए अलग से कोंबाग का गठन किया गया है। जिला पुलिस की ओर से पुनः अपील करते हुए कहा कि चुनाव से जुड़े किसी भी प्रकार के भ्रामक प्रचार-प्रसार सामग्री को फारर्वड करने से पूर्व सत्यता की जांच जरूर करे, अन्यथा एडमिन, भेजनेवाले, शेयर करनेवालों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की जायेगी। उन्होंने कहा कि चुनावी अधिसूचना जारी होने के साथ ही जिले भर की सभी 17 सीमाओं पर विशेप जांच अभियान चलाया जाएगा।
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments