22.1 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaशांतिपूर्ण, सौहार्दपूर्ण एवं संवेदनापूर्वक लोकसभा निर्वाचन 2024 को सम्पन्न कराने में पदाधिकारी...

शांतिपूर्ण, सौहार्दपूर्ण एवं संवेदनापूर्वक लोकसभा निर्वाचन 2024 को सम्पन्न कराने में पदाधिकारी कार्य-योजना बनाकर करें कार्य : के. रवि कुमार।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने गुमला, लोहरदगा, खूंटी, राँची एवं सिमडेगा जिले में सुरक्षा संबंधी तैयारियों का उच्चत्तर पदाधिकारियों के साथ किया समीक्षा

गुमला: आज गुरुवार को गुमला जिला समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी झारखंड की अध्यक्षता में लोकसभा निर्वाचन के निमित्त समीक्षात्मक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में सर्वप्रथम मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी झारखंड श्री के० रवि कुमार के द्वारा गुमला,सिमडेगा,रांची ,खूंटी एवं लोहरदगा जिले के आसन्न लोकसभा (आम) निर्वाचन 2024 के निमित्त की जाने वाली तैयारियों की बिंदुवार समीक्षा की गयी। पांचों जिलों के चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के उपरांत मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के द्वारा निर्देशित किया गया कि सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारी अपने क्षेत्राधीन मतदाता -जनसंख्या अनुपात को बढ़ाने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि निर्वाचन के सभी पहलुओं पर भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा स्पष्ट दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। निर्वाचन संबंधी सभी कार्यों में इनका शतश: अनुपालन सुनिश्चित किया जाना चाहिए।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार ने कहा कि शांतिपूर्ण, सौहार्दपूर्ण एवं संवेदनापूर्वक लोकसभा निर्वाचन 2024 को सम्पन्न कराने में पदाधिकारी कार्ययोजना बनाकर कार्य करें। निर्वाचन के दौरान विधि व्यवस्था संधारण में पूरी मुस्तैदी से अपने कर्तव्यों का निर्वाहन करें। दुर्गम स्थानों पर अवस्थित मतदान केंद्रों पर पोलिंग पार्टी एवं इसेंशियल सर्विसेस के लिए आवागमन की व्यवस्था सुदृढ़ करने का निर्देश दिया गया। उन्होंने कहा कि निर्वाचन में सभी बूथों पर न्यूनतम सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करें। बूथों पर जल, शौचालय, बिजली जैसी मूलभूत व्यवस्था होना अनिवार्य है।

उन्होंने कहा कि सरकारी भवनों एवं विद्यालयों को मतदान केंद्र के रूप में बनाया गया है इन पर जो मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रहीं है उसे केवल मतदान के नजरिये से अस्थायी रूप से न करें इसे स्थायी रूप से उपलब्ध कराएं जिसे चुनाव के बाद भी इसका स्कूल के बच्चों और ग्रामीणों के सदुपयोग में लाया जा सके।

उन्होंने समीक्षा के क्रम में इन जिलों के क्रिटिकल बूथों के लिए निर्वाचन से संबंधित समुचित व्यवस्था करने को कहा। उन्होंने कहा सभी अनुमानित हैलिपैड को चिन्हित कर उनके सुदृढीकरण का कार्य कर लें ताकि पोलिंग पार्टी एवं इमरजेंसी सेवाओं में इनका इस्तेमाल हो सके साथ ही वन विभाग द्वारा पेड़ों की छटाई, स्मोक आदि की भी व्यवस्था कर लें। संवेदनशील बूथों पर सीआरपीएफ एवं पुलिस के व्यापक संख्या में सेना बल तैनात कर लें।

बैठक में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एवं स्टेट पुलिस नोडल ऑफिसर ए.वी.होमकर के द्वारा विशेष रूप से विधि-व्यवस्था के दृष्टिकोण से की गई तैयारी, स्वच्छ, भयमुक्त और निष्पक्ष चुनाव की तैयारियों
का अनुश्रवण आदि का बिंदुवार समीक्षा किया गया। इसके अलावा रीलोकेटेड बूथों से संबंधित मतदाताओं को समय पूर्व जागरूक करने से भी संबंधित विस्तृत दिशा निर्देश दिए गए।

सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारी को निदेशित किया गया कि सभी मतदान केन्द्रों में न्यूनतम मूलभूत सुविधाओं की व्यवस्था सुनिश्चित करायें।साथ ही सुदूरवर्ती क्षेत्रों में अवस्थित मतदान केन्द्रों में पोलिंग पार्टी को सुरक्षित केन्द्रों तक ले जाने और वापस लाने के लिए मतदान केन्द्रों के ससमय भौतिक सत्यापन करा लें। उन्होंने सोशल मीडिया मॉनिटरिंग सेल को क्रियाशील रखने का निदेश दिया ताकि फेक न्यूज़ और मिस इनफॉरमेशन का प्रभावी अनुश्रवण किया जा सके। यह भी निदेश दिया गया कि सुदूरवर्ती मतदान केंद्रों में जहां भी नेटवर्क कनेक्टिविटी की समस्या है वहां पर बूस्टर लगवाते हुए नेटवर्क कनेक्टिविटी को मजबूत कराना सुनिश्चित करें।

समीक्षा बैठक के उपरांत मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के द्वारा जिले के सभी सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारियों के साथ भी समीक्षा की गयी। उक्त बैठक में मतदान एवं क्लस्टर हेतु अधिसूचित विद्यालयों में रैंप, रनिंग वाटर, बिजली, पंखा, फर्नीचर, मोबाइल, चार्ज सॉकेट आदि की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश के साथ ही जिले में तैयार बूथ मैनेजमेंट प्लान का भी अवलोकन किया गया।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी झारखंड के द्वारा स्वीप कार्यक्रम के तहत समाहरणालय परिसर में निर्मित सिग्नेचर कैंपेन, सेल्फी स्टैंड और पोस्टर गैलरी का भी अवलोकन किया गया।

समीक्षा बैठक में राज्य पुलिस नोडल पदाधिकारी श्री ए. वी. होमकर, सीआरपीएफ के आईजी राकेश अग्रवाल, अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री संदीप सिंह, डीआईज दक्षणी छोटानागपुर, प्रमंडलीय आयुक्त, डीआईजी जगुआर, डीआईजी जंगल वारफेयर, डीआईजी सीआरपीएफ सहित दक्षणी छोटानागपुर प्रमंडल के सभी जिलों गुमला, राँची, खूँटी, सिमडेगा एवं लोहरदगा के जिला निर्वाचन पदाधिकारी, जिला नोडल पुलिस अधीक्षक, एवं सीआरपीएफ के कमांडेंट सहित अन्य संबंधित पदाधिकारी एवं कर्मी उपस्थित रहे।

News – गनपत लाल चौरसिया

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments