24.1 C
Ranchi
Friday, September 20, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaआज 950 मतदान केंद्रों के लिए मतदान पदाधिकारियों / कर्मियों को किया...

आज 950 मतदान केंद्रों के लिए मतदान पदाधिकारियों / कर्मियों को किया गया रवाना

महिला मतदान केंद्र के लिए मतदान कर्मियों को शॉल एवं पुस्प माला के साथ मतदान केंद्र के लिए किया गया रवाना

गुमला : 12-लोहरदगा संसदीय क्षेत्र अंतर्गत कल दिनांक 13 मई को मतदान दिवस है, एवं आज सभी मतदान कर्मियों को मतदान केंद्रों के लिए नियुक्ति पत्र, ईवीएम, वीवीपीएटी एवं निर्वाचन संबंधित आवश्यक सामग्रियों के साथ उन्हें मतदान केंद्रों के लिए रवाना किया गया। इस दौरान गुमला स्थित पॉलीटेक्निक कॉलेज में बने डिस्पैच एवं रिसीविंग सेंटर से कल दिनांक 11 मई को P- 2 के लिए कुल 44 मतदान केंद्र के लिए मतदान पदाधिकारियों/कर्मियों को रवाना किया गया था वहीं आज 12 मई को P-1 के लिए कुल 950 मतदान केंद्रों के लिए मतदान पदाधिकारियों/कर्मियों को नियुक्ति पत्र, ईवीएम, वीवीपीएटी एवं निर्वाचन संबंधित आवश्यक सामग्रियों के साथ मतदान केंद्र के लिए रवाना किया गया। इस दौरान आज ऐसे 13 मतदान केंद्र थे जहां मतदाता पदाधिकारियों/ कर्मियों को हेलेड्रोपिंग के मध्यम से भेजा गया।

आज P-1 डिस्पैच के दिन डिस्पैच के दिन हजारों मतदान कर्मियों की भीड़ देखने को मिली, इस दौरान कार्यक्रम स्थल पर सभी के लिए प्राथमिक सुविधाओं का भी ध्यान रखा गया था।

ज्ञात हो कि इस बार गुमला जिला अंर्तगत बूथ संख्या 68-गुमला ( ST) बूथ संख्या 51 एवं 69-विशुनपुर (ST) बूथ संख्या 152 को यूनिक बूथ बनाया गया है। यह मतदान केंद्र सुदूरवर्ती क्षेत्र में स्थित PVTG ग्राम अंतर्गत है, एवं यहां के शत प्रतिशत मतदाता PVTG समुदाय के हैं। उक्त दोनों ही मतदान केंद्रों का हमेशा से रिलोकेशन होता रहा है जिस कारणवश वहां के मतदाता अपने मतदान केंद्र में कभी मतदान नहीं कर पाते थे। यह पहली बार हुआ है कि बूथ संख्या 51 एवं बूथ संख्या 152 में मतदान का आयोजन बिना किसी रिलोकेशन के किया जा रहा है।दोनो ही मतदान केंद्रों को पारंपरिक रूप से सुसज्जित किया गया है ।

इसके अलावा गुमला जिला अंतर्गत 105 महिला मतदान केंद्र बनाएं गएं हैं एवं 75 ऐसे मतदान केंद्र हैं जहां 2 महिला एवं 2 पुरुष मतदान कर्मियों को नियुक्त किया गया है। उक्त सभी महिला मतदान केंद्र के महिला मतदान कर्मियों को शॉल एवं पुस्प माला के साथ सम्मानित रूप से मतदान केंद्र के लिए रवाना किया गया है। इसके अलावा जिले में 1 पीडब्ल्यूडी मतदान केंद्र का भी गठन किया गया है।

इस दौरान डिस्पैच सेंटर में विधि व्यवस्था को बनाएं रखने एवं शांतिपूर्ण तरीके से डिस्पैच के कार्यों को पूर्ण करने के उद्देश्य से जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त श्री कर्ण सत्यार्थी, पुलिस अधीक्षक शंभू कुमार सिंह एवं जिला वन प्रमंडल पदाधिकारी अहमद बेलाल सहित जिले के सभी वरीय पदाधिकारी एवं कर्मी मौजूद रहें।

न्यूज़ – गनपत लाल चौरसिया

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments