24.1 C
Ranchi
Friday, September 20, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaमतगणना से संबंधित तैयारियों एवं निर्वाचन आयोग द्वारा जारी गाइडलाइन से संबंधित...

मतगणना से संबंधित तैयारियों एवं निर्वाचन आयोग द्वारा जारी गाइडलाइन से संबंधित सूचना देने हेतु जिला निर्वाचन पदाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक की संयुक्त अध्यक्षता में हुई प्रेस वार्ता

गुमला : जिला समाहरणालय स्थित सभागार में आज शनिवार को जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त कर्ण सत्यार्थी एवं पुलिस अधीक्षक शंभू कुमार सिंह की संयुक्त अध्यक्षता में 12 लोहरदगा संसदीय निर्वाचन क्षेत्र अंतर्गत 4 जून को होने वाले मतगणना को लेकर निर्वाचन आयोग के द्वारा जारी किए गए गाइडलाइन की जानकारी देने के उद्देश्य से एक विशेष प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया। जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा मतगणना स्थल चंदाली स्थित पॉलीटेक्निक कॉलेज में मतगणना कर्मियों, मतगणना एजेंट के आने-जाने के बारे में जानकारी दी गयी।

साथ ही साथ मतगणना स्थल में स्थापित थ्री लेयर की सिक्योरिटी के बारे में भी जानकारी उपलब्ध कराई गई। साथ ही साथ उन्हें जानकारी दी कि मतगणना स्थल पर इलेक्ट्रॉनिक एवं मोबाइल उपकरण पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेंगे,मीडिया कर्मियों को केवल कैमरा ले जाने की अनुमति दी जाएगी। बैठक में सभी को बज्रगृह के खुलने का समय, मतगणना प्रारंभ होने के समय के बारे में भी जानकारी दी गई।उन्होंने बताया कि दिनांक 4 जून को पूर्वाह्न 8 बजे से मतगणना की प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त कर्ण सत्यार्थी ने बताया कि लोहरदगा संसदीय क्षेत्र में कुल 5 विधानसभा क्षेत्र क्रमशः 66-मांडर, 67-सिसई, 68-गुमला, 69-विशुनपुर व 72-लोहरदगा है। मतगणना कार्य के सफल संचालन हेतु मांडर विधानसभा के लिए 22 टेबल, सिसई-18 टेबल, गुमला-18 टेबल, विशुनपुर-18 टेबल, एवं लोहरदगा -18 टेबल प्रति विधानसभावार क्षेत्र निर्धारित किये गये है एवं प्रत्येक टेबल के लिए 3- 3 कर्मियों की नियुक्ति की गई है एवं 20 प्रतिशत कर्मियों को रिजर्व में रखा गया है।

इसके अलावा 40 टेबल, पोस्टल बैलेट की मतगणना हेतु निर्धारित किए गए हैं जहां प्रत्येक टेबल के लिए 4 कर्मियों को प्रतिनियुक्ति किया जाएगा एवं सभी प्रतिनियुक्त कर्मियों का इससे संबंधित प्रशिक्षण पूर्ण कर लिया गया है।साथ ही कर्मियों की विधिवत तरीके से रेंडमाइजेशन भी की जा रही हैं। इसके अलावा लॉजिस्टिक तैयारियों को भी पूर्ण कर लिया गया है।

बैठक में उपस्थित जिला पुलिस अधीक्षक शंभु कुमार सिंह ने कहा कि मतगणना दिवस के सफल आयोजन हेतु पुलिस प्रशासन की ओर से सुरक्षा व्यवस्था से संबंधित सभी तैयारियों को पूर्ण कर ली गई हैं। विभिन्न मुख्य चौक चौराहों पर अतिरिक्त बल की भी नियुक्ति कर ली गई है। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार जिले में लोकसभा चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ है उसी प्रकार जिले वासियों से मतगणना दिवस के दिन भी शांतिप्रद माहौल की अपेक्षा रहेगी।

इस दौरान मुख्य रूप से उपविकाश आयुक्त गुमला, अपर समाहर्ता , जिला उपनिर्वाचन पदाधिकारी,प्रभारी जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी सहित अन्य संबंधित पदाधिकारी कर्मी एवं विभिन्न मान्यता प्राप्त मीडिया के प्रतिनिधिगण मौजूद रहें।

न्यूज़ – गनपत लाल चौरसिया।

 

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments