30.1 C
Ranchi
Thursday, June 13, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsHazaribaghकांग्रेस नेता मुन्ना सिंह ने भगवान बिरसा मुंडा के शहादत दिवस पर...

कांग्रेस नेता मुन्ना सिंह ने भगवान बिरसा मुंडा के शहादत दिवस पर अर्पित की श्रद्धांजलि

बिरसा मुंडा जी ने अपने जीवन को आदिवासी समुदाय के अधिकारों और सम्मान की रक्षा के लिए समर्पित कर दिया। :- मुन्ना सिंह

आज कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मुन्ना सिंह जी ने भगवान बिरसा मुंडा के शहादत दिवस के उपलक्ष्य में पुराना बस स्टैंड स्थित बिरसा मुंडा चौक पर पहुंच कर भगवान बिरसा मुंडा जी की प्रतिमा पर माला पहनाकर उन्हें नमन किया। इस मौके पर बड़ी संख्या में पार्टी के कार्यकर्ता और स्थानीय लोग भी उपस्थित रहे।

मुन्ना सिंह जी ने अपने संबोधन में कहा, “धरती आबा बिरसा मुंडा का जीवन और उनके द्वारा किए गए बलिदान हमें जल-जंगल-जमीन और झारखंडी अधिकारों के प्रति सदैव समर्पित रहने की प्रेरणा देते हैं। बिरसा मुंडा जी ने अपने जीवन को आदिवासी समुदाय के अधिकारों और सम्मान की रक्षा के लिए समर्पित कर दिया। उनकी वीरता और संघर्ष की कहानियाँ हमें सिखाती हैं कि किस प्रकार अपने अधिकारों की रक्षा के लिए दृढ़ संकल्प और संघर्ष आवश्यक है।”

बिरसा मुंडा का जन्म 15 नवंबर 1875 को बिहार के उलीहातू में हुआ था, जो अब झारखंड के खूँटी जिले में स्थित है। उन्होंने अंग्रेजी हुकूमत के खिलाफ संघर्ष करते हुए आदिवासी समाज को संगठित किया और 1899-1900 के बीच मुंडा विद्रोह का नेतृत्व किया। केवल 25 वर्ष की आयु में 9 जून 1900 को उन्होंने अपनी जान गंवाई, लेकिन उनका बलिदान और उनके द्वारा दिया गया जागरूकता का संदेश आज भी जीवित है।

मुन्ना सिंह जी ने कहा, “बिरसा मुंडा जी के बलिदान से हमें सिखने को मिलता है कि हमारे प्राकृतिक संसाधनों, संस्कृति और परंपराओं की रक्षा कितनी महत्वपूर्ण है। उन्होंने न केवल आदिवासी समुदाय के अधिकारों के लिए संघर्ष किया, बल्कि एक प्रेरणादायी नेता के रूप में उभरे। हमें उनके आदर्शों का पालन करते हुए उनके सपनों का झारखंड बनाने की दिशा में कार्य करना चाहिए।”
मुख्य रूप से बबलू सिंह, दिनेश यादव सुजीत सिंह विक्की कुमार धान, विशाल कुमार, इत्यादि लोग उपस्थित रहे।

NEWS – VIJAY CHAUDHARY.

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments